Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

HP Jobs 2024: खुशखबरी! हिमाचल में सरकारी नौकरियों का दौर शुरू, राज्‍य चयन आयोग ने निकाली 162 पदों पर भर्तियां

HP Jobs 2024 राज्‍य चयन आयोग ने 162 पदों पर भर्तियां निकाली हैं। एक सप्ताह बाद एक और पोस्ट कोड पर भर्ती निकाली जाएगी। फिलहाल पोस्ट कोड 1073 के पदों के लिए परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। यह पद पूर्व में भंग किए गए कर्मचारी चयन आयोग द्वारा विज्ञापित किए गए थे। 24 सितंबर 2022 को इनके संबंध में विज्ञापन निकाला गया था।

By Parkash Bhardwaj Edited By: Mahendra Misra Updated: Sun, 25 Feb 2024 06:49 PM (IST)
Hero Image
हिमाचल में सरकारी नौकरियों का दौर शुरू (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, शिमला। राज्य में सरकारी विभागों में भर्तियों का दौर एक बार फिर शुरू हो रहा है। लगभग डेढ़ साल के बाद यहां नए बने राज्य चयन आयोग की तरफ से पहली भर्ती निकाल दी गई है। 162 पदों पर पहली भर्ती होगी, जिसके लिए राज्य चयन आयोग पहली बार परीक्षा लेगा।

यह परीक्षा पूरी तरह से कंप्यूटर आधारित होगी, जिसकी सभी तैयारियां कर ली गई हैं। इस परीक्षा के लिए राज्य चयन आयोग ने नोटिस निकाल दिया है। एक सप्ताह बाद एक और पोस्ट कोड पर भर्ती निकाली जाएगी। फिलहाल पोस्ट कोड 1073 के पदों के लिए परीक्षा का आयोजन किया जाएगा।

162 पदों के लिए भर्ती

राज्य चयन आयोग अगले महीने 30 मार्च को ऑपरेशन थियेटर असिस्टेंट (ओटीए) के 162 पदों के लिए भर्ती करेगा। यह पद पूर्व में भंग किए गए कर्मचारी चयन आयोग द्वारा विज्ञापित किए गए थे। 24 सितंबर 2022 को इनके संबंध में विज्ञापन निकाला गया था। अस्वीकृति के कारणों सहित सूची राज्य चयन आयोग की अधिकारिक वेबसाइट पर अनलोड कर दी गई है।

यह भी पढ़ें: Manali: 'आत्मनिर्भर बनने की राह पर प्रदेश, आपदा में केंद्र से नहीं मिला सार्थक सहयोग...'; BJP पर बरसे सुक्खू

उम्मीदवार विवरण के लिए डाउनलोड अनुभाग पर जा सकते हैं। अस्वीकृति के विरूद्ध कोई आपत्ति यदि हो तो विज्ञापन में जरूरी दस्तावेजों के साथ 4 मार्च 2024 तक प्रशासनिक अधिकारी राज्य चयन आयोग के कार्यालय में ई-मेल के माध्यम से जानकारी ली जा सकती है।

10 मार्च से मिलेगा एडमिट कार्ड

आयोग की ओर से कहा गया है कि ऐसा न करने पर उन उम्मीदवारों की उम्मीदवारी निरस्त कर दी जाएगी और उसके बाद किसी भी आवेदन पर विचार नहीं किया जाएगा। राज्य चयन आयोग के प्रशासनिक अधिकारी डॉ. आरके पु्रथी ने बताया कि यह इस आयोग की पहली भर्ती होगी। जिसके कैबिनेट ने अपनी मंजूरी प्रदान की है।

4 मार्च तक सभी आवेदकों को अपने दस्तावेजों को पूरा करना होगा। जिसके बाद परीक्षा के लिए पास होने वाले अभ्यार्थियों की सूची जारी कर दी जाएगी। 30 मार्च को 162 पदों के लिए भर्ती परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। युवाओं को 10 मार्च से एडमिट कार्ड मिलना शुरू हो जाएंगे। वह वेबसाइट के जरिए उसे अपलोड कर सकते हैं।

तीन परीक्षा केंद्र होंगे

राज्य चयन आयोग अपने द्वारा आयोजित की जाने वाली इस पहली परीक्षा के लिए तीन सेंटर बना रहा है। एक परीक्षा केंद्र कांगड़ा में होगा, तो दूसरा परीक्षा केंद्र हमीरपुर में व तीसरा परीक्षा केंद्र शिमला में बनाया जाएगा। इन तीनों परीक्षा केंद्रों में कंप्यूटर पर आधारित प्रतियोगी परीक्षा ली जाएगी।

यह भी पढ़ें: हिमाचल में राज्‍यसभा चुनाव को लेकर गरमाई राजनीति, कांग्रेस के सिंघवी की विधायकों से मंत्रणा; निर्दलीयों से जुटाया समर्थन

पहली परीक्षा 15 कर्मचारियों के सहारे होगी

राज्य चयन आयोग के पास अभी पुराने आयोग के ही 15 कर्मचारी हैं, जिनसे अभी काम चलाया जाएगा। इसके बाद जैसे-जैसे भर्तियों का काम बढ़ेगा, सरकार से और कर्मचारी भी लिए जाएंगे। ताकि आधारभूत ढांचा सुदृढ़ हो सके।

इससे पहले वाले आयोग में लगभग 100 कर्मचारी थे, जिनको वापस उनके मूल विभागों में भेज दिया या था। केवल 15 कर्मचारी यहां पर रखे गए हैं, जिनको पूरी जांच पड़ताल के बाद यहां पर रखा गया है। पूर्व के कर्मचारी चयन आयोग के माध्यम से हुई परीक्षाएं जांच के दायरे में है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें