Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IGMC शिमला में सब महंगा! खाने से लेकर वार्ड किराया तक बढ़ेंगे पैसे; जानिए अब कितना करना होगा भुगतान

आइजीएमसी अस्पताल में दी जाने वाली डाइट फीस महंगा करने का प्रस्ताव है। अभी तक सामान्य वार्ड में मरीज से 15 रुपये लिए जाते हैं इसे बढ़ाकर 100 रुपये करने व स्पेशल वार्ड में खाने का शुल्क 90 रुपये हैं इसे बढ़ाकर 200 रुपये करने का प्रस्ताव है। अस्पताल में जितने भी वीआईपी कमरे हैं उनके वर्तमान में किराया 2250 रुपए प्रतिदिन है। इसे 3000 किया जा सकता है।

By rohit nagpalEdited By: Preeti GuptaUpdated: Fri, 08 Dec 2023 01:12 PM (IST)
Hero Image
IGMC शिमला में सब महंगा! खाने से लेकर वार्ड किराया तक बढ़ेंगे पैसे

जागरण संवाददाता, शिमला। Himachal News Today:  आइजीएमसी प्रशासन की ओर शुक्रवार को होने वाली आरकेएस की बैठक में तैयार किए गए मसौदे में मरीज को अस्पताल में दी जाने वाली डाइट फीस को भी महंगा करने का प्रस्ताव शामिल किया है। 

100 रुपये हो जाएगी डाइट फीस

प्रस्ताव के मुताबिक वर्तमान में जो फीस ली जा रही है। इसमें कई गुना बढ़ोतरी की जानी प्रस्तावित है। अभी तक सामान्य वार्ड में मरीज से 15 रुपये लिए जाते हैं, इसे बढ़ाकर 100 रुपये करने व स्पेशल वार्ड में खाने का शुल्क 90 रुपये हैं, इसे बढ़ाकर 200 रुपये करने का प्रस्ताव है। वहीं, अस्पताल में में स्पेशल वार्ड की फीस में जल्दी बढ़ोतरी का फैसला दिया जा सकता है।

IGMC में वीआईपी कमरे का बढ़ेगा किराया

शुक्रवार को अस्पताल में होने वाली आरकेएस (रोगी कल्याण समिति )की बैठक के एजेंडे में इसे शामिल किया गया है। इसके तहत अस्पताल में जितने भी वीआईपी कमरे हैं, उनके वर्तमान में किराया 2250 रुपए प्रतिदिन है। इसे 3000 करने का प्रस्ताव इसमें शामिल है। इसके साथ ही स्पेशल वार्ड अकेले मरीज को दिया जाता है।

वार्ड में 1000 रुपये प्रति मरीज लिया जाएगा किराया

वर्तमान में उसका किराया 1500 है, इसे बढ़ाकर 2000 करने की का प्रस्ताव है। एक स्पेशल वार्ड जो दो मरीजों को बांट कर दिया जाता है , वर्तमान में उसका किराया 750 है, इसे बढ़ाकर 1000 रुपये प्रति मरीज किया जान है। अस्पताल में अभी तक भारत में किसी संस्थान से एमबीबीएस करने वाले छात्रों से इंटर्नशिप की फीस 2500 प्रति माह की दर से वसूली जाती है। 

इंटर्नशिप करने वाले छात्रों को देनी होगी 16 हजार फीस

इसे बढ़ाकर 8000 प्रति माह करने का फैसला लिया है । वहीं विदेश से डॉक्टरी करके आने वाले छात्र जो आइजीएमसी (IGMC Shimla)  से एमबीबीएस की इंटर्नशिप करना चाहते हैं, उनसे वर्तमान में फीस 5000 प्रति माह ली जाती है, इसे भी 16000 करने का प्रस्ताव तैयार किया गया है।

यह भी पढ़ें- Himachal Weather: ठंड दिखाएगी तेवर! तीन बाद बदलेगा मौसम का मिजाज, बारिश-बर्फबारी का येलो अलर्ट जारी

ऑब्जरवेशन फीस में भी हुई बढ़ोतरी 

इनके अलावा ऑब्जरवेशन फीस जो अभी पहले 2500 ली जाती है। इसे भी बढ़कर 8000 किया जाएगा । इसी तरह से डाइटिशियन पर नर्सिंग और पैरामेडिकल की 2500 से बढ़कर 10000 करने की तैयारी की है। एजेंडे में 39 मद शामिल किए हैं। आरकेएस के कर्मचारियों को भी बैठक मे तोहफे मिल सकते हैं।

यह भी पढ़ें-  Shimla News: शिमला के इंजनघर में लगी भीषण आग, हादसे में बुरी तरह झुलसा शख्स, घर का सामान जलकर राख