Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Himachal Weather Update: किसानों को जल्द मिलने वाली है सूखे से राहत, बारिश का अलर्ट जारी; आने वाले दिनों में ऐसा रहेगा मौसम का हाल

Himachal Weather Update हिमाचल प्रदेश इस दौरान धुंध और कोहरे की चपेट में लेकिन प्रदेश सूखे की चपेट में है। इस संबंध में कहा गया कि प्रदेश में सूखे से इस सप्ताह राहत मिल सकती है। इस सप्ताह दो बार पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा। वहीं सर्दी को लेकर मौसम विभाग ने शीतलहर का प्रभाव अधिक होने की आशंका जताई है।

By Jagran News Edited By: Prince Sharma Updated: Wed, 24 Jan 2024 08:42 AM (IST)
Hero Image
Himachal Weather Update: किसानों को जल्द मिलने वाली है सूखे से राहत

राज्य ब्यूरो, शिमला। हिमाचल प्रदेश इस दौरान धुंध और कोहरे की चपेट में लेकिन प्रदेश सूखे की चपेट में है। इस संबंध में कहा गया कि प्रदेश में सूखे से इस सप्ताह राहत मिल सकती है। इस सप्ताह दो बार पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा।

मौसम विज्ञानी उम्मीद जता रहे हैं कि इस बार राहत मिलेगी। पहला पश्चिमी विक्षोभ 25 जनवरी को सक्रिय होगा। इसके बाद 27 व 28 जनवरी को फिर से पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा। इन सर्दियों में अब तक सक्रिय हुए पश्चिमी विक्षोभ बहुत कम प्रभावी
रहे हैं। मंगलवार को मैदानी क्षेत्रों में अधिकतम तापमान में दो से पांच डिग्री सेल्सियस की वृद्धि दर्ज की गई है, जबकि शिमला, किन्नौर, लाहुल स्पीति व चंबा में अधिकतम तापमान में दो से चार डिग्री की गिरावट दर्ज की गई है। मौसम विभाग ने शीतलहर का प्रभाव अधिक होने की आशंका जताई है।

ऊना में 4.6 डिग्री तापमान की बढ़ोतरी

25 जनवरी को सक्रिय हो रहे पश्चिमी विक्षोभ का असर तीन दिन रहेगा। इस दौरान ऊंचे और मध्य पर्वतीय क्षेत्रों में हिमाचल व निचले क्षेत्रों में वर्षा की संभावना जताई गई है। मंगलवार को ऊना के अधिकतम तापमान में 4.6 डिग्री की वृद्धि दर्ज की गई है।

आज के मौसम का हाल

आज का मौसम मौसम विभाग ने सात जिलों ऊना, कांगड़ा, हमीरपुर, बिलासपुर, मंडी, सोलन व सिरमौर में घनी धुंध के साथ शीतलहर का यलो अलर्ट जारी किया है। कुछ स्थानों पर बादल छा सकते हैं।

आने वाले दिनों में मौसम कैसा रहेगा?

गुरुवार यानी कल मौसम हिमाचल के कई इलाकों में बादल छाए रहेंगे। वहीं तापमान 10 डिग्री सेल्सियस बन रहने की संभावना है। शुक्रवार को हल्की धूप रहने की संभावना है जिस वजह से तापमान में गिरावट आ सकती है। शनिवार को हिमाचल का तापमान 12 डिग्री बना रहेगा। वहीं इस दिन धूप निकली रहेगी जिससे तापमान में बढ़ोतरी देखी जा सकेगी। रविवार को हिमाचल में वर्षा हो सकती है तथा तापमान में गिरावट की संभावना है। पहाड़ी इलाकों में हिमपात भी हो सकता है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें