Move to Jagran APP

Himachal Weather Today: शीतलहर ने छुड़ाई कंपकंपी, 12.4 डिग्री तक लुढ़का तापमान; धुंध और कोहरे की भी मार झेल रहा हिमाचल

Himachal Weather Today शीतलहर व घनी धुंध के कारण शुक्रवार को ऊना जिला में अधिकतम तापमान में 12.4 डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की गई है। सम विभाग ने शनिवार को चार जिलों मंडी कांगड़ा ऊना बिलासपुर में घनी धुंध के साथ शीतलहर चलने का यलो अलर्ट जारी किया है। विभाग ने 25 जनवरी तक मौसम साफ रहने की संभावना जताई है।

By Jagran News Edited By: Prince Sharma Updated: Sat, 20 Jan 2024 07:55 AM (IST)
Hero Image
Himachal Weather Today: शीतलहर ने छुड़ाई कंपकंपी, धुंध और कोहरे की भी मार झेल रहा हिमाचल

राज्य ब्यूरो, शिमला। शीतलहर व घनी धुंध के कारण शुक्रवार को ऊना जिला में अधिकतम तापमान में 12.4 डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की गई है। न्यूनतम तापमान में भी प्रदेश में सबसे अधिक 1.6 डिग्री की गिरावट आई। सिरमौर जिला के धौलाकुआं में भी अधिकतम तापमान में 6.7 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई है, जबकि अन्य स्थानों पर एक से दो डिग्री सेल्सियस का अंतर आया है।

ऊना में 22.6 डिग्री सेल्सियस तापमान

वहीं, वीरवार को ऊना का अधिकतम तापमान 22.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया था। मौसम विभाग ने शनिवार को चार जिलों मंडी, कांगड़ा, ऊना, बिलासपुर में घनी धुंध के साथ शीतलहर चलने का यलो अलर्ट जारी किया है, जबकि सोलन व सिरमौर में घनी धुंध का यलो अलर्ट जारी किया है। इससे यातायात सेवा प्रभावित हो सकती है। विभाग ने 25 जनवरी तक मौसम साफ रहने की संभावना जताई है।

फसलें भी हो रहीं प्रभावित

हिमाचल में दिसंबर और जनवरी के सूखे से रबी की फसलों को प्रारंभिक तौर पर 15 प्रतिशत क्षति होने का अनुमान है। जिलों से पूरी रिपोर्ट आने के बाद इसके बढ़ने की आशंका है। प्रदेश के सभी 12 जिलों से सूखे से हुए नुकसान की रिपोर्ट जुटाई जा रही है। जहां देरी से बुआई की गई, वहां बहुत नुकसान हुआ है। उसका आकलन किया जा रहा है।

85 फीसदी कम हुई बारिश

प्रदेश में दिसंबर में सामान्य से 85 प्रतिशत कम वर्षा दर्ज की गई थी, जबकि जनवरी में 123 वर्षों के बाद ऐसी सूखे जैसी स्थिति है। जिसका फसलों पर बहुत अधिक असर हुआ है। रबी फसलों में इन दिनों गेहूं, जौ, चना व मटर होता है। इसके अतिरिक्त सब्जियों का भी अधिक उत्पादन होता है। ऐसे में सब्जियों का उत्पादन भी प्रभावित हुआ है।

यह भी पढ़ें- जाखू में हनुमान संग विराजेंगे श्रीराम, धनुष बाण के साथ 108 फीट ऊंची बनेगी मूर्ति; CM सुक्‍खू को पंसद आया प्रतिमा काल्पनिक चित्र

यह भी पढ़ें- Himachal Pradesh: राजनीतिक हस्तक्षेप के कारण पलायन कर सकते उद्योग, सीएम सुक्खू को लिखित में जानकारी देंगे उद्योग मंत्री

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।