Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

हिमाचल में बरसेंगी राहत की फुहारें, आज से बदलेगा मौसम; इन जिलों मे होगी बारिश और बर्फबारी, जानें IMD का बड़ा अपडेट

हिमाचल में आज से राहत की फुहारें बरस सकती है। मौसम विज्ञान केंद्र द्वारा आज से 30 जनवरी तक किन्नौर लाहुल-स्पीति व चंबा जिलों के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बारिश के साथ बर्फबारी ( Snowfall in Himachal) होने का पूर्वानुमान व्यक्त गया है। प्रदेश की चोटियों पर 27 जनवरी तक मौसम बदला हुआ रहेगा। राज्य के 10 स्थानों पर न्यूनतम तापमान माइनस डिग्री में दर्ज किया गया है।

By Jagran News Edited By: Preeti Gupta Updated: Thu, 25 Jan 2024 08:40 AM (IST)
Hero Image
हिमााचल में आज से अगले तीन दिन तक बारिश-बर्फबारी के आसार

राज्य ब्यूरो, शिमला। Himachal Weather Update: सूखे की कगार पर खड़े हिमाचल में आज से राहत की फुहारें बरस सकती है। मौसम विज्ञान केंद्र द्वारा आज से 30 जनवरी तक किन्नौर, लाहुल-स्पीति व चंबा जिलों के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बारिश के साथ बर्फबारी ( Snowfall in Himachal) होने का पूर्वानुमान व्यक्त गया है। प्रदेश की चोटियों पर 27 जनवरी तक मौसम बदला हुआ रहेगा।

आज से हिमााचल में बारिश-बर्फबारी के आसार

28 व 29 जनवरी को किन्नौर, लाहुल-स्पीति, चंबा के साथ-साथ कुल्लू, मंडी, शिमला, कांगडा, सिरमौर के ऊपरी क्षेत्रों सहित मध्यम ऊंचाई वाले क्षेत्रों में भी बारिश के साथ बर्फबारी होगी।

जबकि 30 जनवरी को पहाड़ों के साथ-साथ मैदानों में भी बारिश (Rain in Himachal) होने का पूर्वानुमान लगाया गया है। प्रदेश में वीरवार से पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने की संभावना बनी है और तीस दिसंबर तक प्रदेश के सभी हिस्सों में बारिश और बर्फबारी होने की संभावना रहेगी ।

हिमाचल के 10 जिलों में माइनस में तापमान

प्रदेश में शीत लहर जारी है और ऊना, बिलासपुर, मंडी व कांगडा में बीते 24 घंटो के दौरान ठंडी हवाएं चल रही हैं। शीतलहर के प्रभाव से समूचे राज्य में कड़ाके की ठंड पड़ रही है।

राज्य के 10 स्थानों पर न्यूनतम तापमान माइनस (Minus temperature in Himachal's 10 districts) डिग्री में दर्ज किया गया है। सुंदरनगर -0.5, कल्पा -3.5, ऊना -1.2, केलंग, कुकुमसेरी -10.6, नारकंडा -1.4, रिकांगपिओ -0.5, सेयोबाग -0.3 व समदो -5.3, बरठीं -0.6 में तापमान माइनस में दर्ज किया गया है।

ठंड से कांप रहे हिमाचलवासी

पहाड़ों के साथ-साथ राज्य के मैदानी इलाकों में भी जनता को हांड कंपाने वाली ठंड का सामना करना पड़ रहा है। ऊना का पारा एक बार फिर से माइनस एक डिग्री में पहुंच गया है।

सोलन, मंडी व कुफरी में न्यूनतम तापमान शून्य डिग्री में दर्ज किया गया है। शिमला व कांगडा में भी सुबह व शाम के समय प्रचंड ठंड पड़ रही है। हालांकि प्रदेश के अधिकतर क्षेत्रों में बुधवार को दिन के समय मौसम साफ बना रहा।

यह भी पढ़ें- Himachal Weather: ऊंची चोटियों पर बर्फबारी से लुढ़का तापमान, आज दिन में छाए रहेंगे बादल; जानिए मौसम का पूरा अपडेट


हिमाचल में तीन दिन बर्फबारी के आसार

दिन के समय धूप भी खिली रही मगर दोपहर बाद राज्य के अधिकतर क्षेत्रों में शीतलहर का प्रभाव शुरू हो गया था। ठंडी हवाओं के चलने से शाम के समय राज्य के अधिकतर क्षेत्रों में जनता को ठंड की मार झेलते हुए देखा गया। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के निदेशक सुरेंद्र पाल ने बताया कि प्रदेश में वीरवार से मौसम करवट लेगा।

आगामी दिनों मे हिमाचल में कैसा रहेगा मौसम?

25 से 27 जनवरी तक चोटियों पर बारिश बर्फबारी होगी। 28 व 29 जनवरी को चोटियों के साथ-साथ मध्यम ऊंचाई वाले क्षेत्रों में भी बारिश बर्फवारी होगी। जबकि 30 जनवरी को राज्य के मैदानी इलाकों में भी मौसम खराब बना रहेगा।

यह भी पढ़ें-  Himachal Weather Update: किसानों को जल्द मिलने वाली है सूखे से राहत, बारिश का अलर्ट जारी; आने वाले दिनों में ऐसा रहेगा मौसम का हाल

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें