Move to Jagran APP

सावधान! हिमाचल में इन लोगों के राशन कार्ड होंगे ब्लॉक, कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ये गलती?

हिमाचल प्रदेश में तीन महीने से राशन नहीं लेने वालों के राशन कार्ड ब्लॉक किए जाएंगे। अभी तक 2000 से ज्यादा राशन कार्ड ब्लॉक किए जा चुके हैं। इस संबंध में विभाग की तरफ से सभी जिलों के लिए आवश्यक निर्देश जारी कर दिए गए हैं। वहीं चंबा जिले में 4000 राशन कार्ड उपभोक्ताओं के राशन पर रोक लगाई गई है क्योंकि उन्होंने ई-केवाईसी नहीं करवाई है।

By Yadvinder Sharma Edited By: Nitish Kumar Kushwaha Updated: Mon, 28 Oct 2024 08:41 PM (IST)
Hero Image
तीन माह तक राशन का कोटा न उठाने वालों के कार्ड ब्लॉक होंगे।
राज्य ब्यूरो, शिमला। हिमाचल प्रदेश के राशन कार्ड धारकों के लिए जरूरी खबर है। प्रदेश में तीन महीने से राशन नहीं लेने वाले उपभोक्ता के कार्ड ब्लॉक कर दिए जाएंगे। इसके लिए सारी तैयारियां कर ली गई है।

2 हजार राशन कार्ड किए जा चुके हैं ब्लॉक

प्रदेश खाद्य आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग द्वारा तीन माह से राशन डिपो से राशन का कोटा न उठाने वालों के राशन कार्ड ब्लॉक किए जाएंगे। इस संबंध में सभी जिलों के लिए आवश्यक निर्देश जारी कर दिए हैं। अभी तक प्रदेश में करीब दो हजार से अधिक राशन कार्ड ब्लॉक किए गए हैं।

यह भी पढ़ें- हिमाचल के इन लोगों से छीन जाएगा बीपीएल कार्ड, आखिर क्यों लिया गया ऐसा फैसला?

राशन कार्ड पर सस्ता राशन न लेने वालों के कार्ड ब्लॉक किए जा रहे हैं। इस संबंध में पोर्टल की पूरी तरह से निगरानी की जा रही है, जिससे ऐसे उपभोक्ताओं का पूरा डाटा तैयार कर उनके कार्ड ब्लॉक कर दिए जाएं।

4000 राशन कार्ड उपभोक्ताओं के राशन पर रोक

खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग ने चंबा के चार हजार राशन कार्ड उपभोक्ताओं के राशन पर रोक लगा दी है। राशन कार्ड में पंजीकृत उपभोक्ताओं की ओर से ई-केवाईसी न करवाने पर यह कार्रवाई हुई है। अब ये राशन कार्ड तब ही अनब्लॉक होंगे, जब उपभोक्ता ई-केवाईसी करवाएंगे। ई-केवाईसी होने के बाद ही उपभोक्ताओं को राशन मिलेगा।

जिला खाद्य एवं आपूर्ति विभाग चंबा की ओर से इस तरह की कार्रवाई करने का मकसद राशन कार्ड में पंजीकृत समस्त सदस्यों की ई-केवाईसी करवाना है, जिससे विभाग शत-प्रतिशत ई-केवाईसी करवा सके और सरकारी राशन के आवंटन में पारदर्शिता बनी रहे। जिला चंबा में एक लाख 36 हजार विभिन्न श्रेणियों के राशन कार्ड धारक हैं। इन राशन कार्डों के जरिए करीब साढ़े पांच लाख परिवारों को सरकारी राशन मिलता है।

ई-केवाईसी को लेकर सख्त हुआ विभाग

सरकार की ओर से गत वर्ष से ई-केवाईसी करवाने के बारे में राशन कार्ड धारकों को जागरूक किया जा रहा है। यहां तक की डिपो होल्डरों को भी इस मामले में सक्रिय रहने के निर्देश दिए हैं लेकिन जिले में कई ऐसे राशन कार्ड धारक हैं, जो अपनी ई-केवाईसी नहीं करवा रहे हैं। हालांकि, इसके बारे में विभाग की ओर से कई बार निर्देश दिए गए हैं लेकिन अभी तक उन्होंने ई-केवाईसी नहीं करवाई है।

बहरहाल, इस मामले पर अब विभाग सख्त हो गया है और करीब चार हजार राशन कार्डों को ब्लॉक कर दिया गया है। उल्लेखनीय है कि जिले में अब तक 70 प्रतिशत ई-केवाईसी हो चुकी है, जबकि 30 प्रतिशत शेष है।

यह भी पढ़ें- Ration Card: राशन कार्ड धारकों के लिए जरूरी खबर! इस तारीख तक करा लें E-KYC, सरकार ने जारी किए नए दिशा-निर्देश

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।