Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Himachal News: 'बेटियों के लिए चलाई गई शगुन योजना को बंद करना शर्मनाक', जयराम ठाकुर ने सुक्‍खू सरकार पर कसा तंज

Himachal News नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर ने सुक्‍खू सरकार पर तंज कसा है। जयराम ठाकुर ने कहा कि बेटियों के लिए चलाई गई शगुन योजना को बंद करना शर्मनाक है। जयराम ने सुक्‍खू सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि कांग्रेस सरकार में साल भर से लोगों की धनराशि अटकी पड़ी है। सरकार को इसका जवाब प्रदेश की जनता को देना चाहिए।

By rohit nagpal Edited By: Himani Sharma Updated: Thu, 18 Jul 2024 12:32 PM (IST)
Hero Image
जयराम ठाकुर ने सुक्‍खू सरकार पर निशाना साधा (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, शिमला। नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर (Jairam Thakur) ने कहा कि सुक्खू सरकार ने बेटियों की शादी के लिए दी जाने वाली शगुन योजना का पैसा भी रोक दिया है। बजट होने के बाद भी सरकार द्वारा पैसा बेटियों की शादी पर पैसा नहीं दिया गया। इससे बजट लैप्स हो गया। जबकि हर जि‍ले में सैकड़ों की संख्या में आवेदन लंबित पड़े हैं।

साल भर से अटकी पड़ी धनराशि: जयराम ठाकुर

लोग भटक रहे हैं, जो धनराशि शादी के समय मिलनी चाहिए थी वह साल भर से अटकी पड़ी है। शगुन जैसी योजना होने के बाद भी बेटियों की शादी में सरकार की तरफ से कोई सहयोग नहीं मिल रहा है।

लंबित पड़े हजारों आवेदनों में इस वित्तीय वर्ष के साथ पिछले वित्तीय वर्ष आवेदन भी शामिल हैं। प्रदेश के बेटियों के विवाह के समय दी जाने वाली धनराशि को क्यों रोका जा रहा है, सरकार को इसका जवाब देना चाहिए।

शगुन योजना का पैसा ऊपर से रोका गया: नेता प्रतिपक्ष

जयराम ठाकुर ने कहा कि प्रदेश के सभी जिलों में शगुन योजना का पैसा रोक दिया गया है। हर जिले में सैकड़ों की संख्या में आवेदन लंबित पड़े हैं। इस वित्तीय वर्ष में सरकार ने शगुन योजना के लिए बजट ही नहीं जारी किया है। जबकि पिछले वित्तीय वर्ष में बजट होने के बाद भी पैसा नहीं जारी किया गया।

यह भी पढ़ें: Himachal News: 'मोहर्रम के जुलूस' को लेकर नाहन में मुस्लिमों के दो गुटों में खूनी झड़प, 4 लोग घायल

यह खबरें अखबारों में छप रही है लेकिन सरकार संज्ञान नहीं ले रही है। इससे साफ है कि शगुन योजना का पैसा रोकने का आदेश ऊपर से ही दिया गया है। नेता प्रतिपक्ष ने कहा कि इसीलिए सरकार अब मीडिया के लोगों पर मुकदमा करने की धमकी दे रही और है और छवि खराब करने के नाम पर जेल भेजने का डर दिखा रही है।

योजना के तहत मिलती रही है 31 हजार की राशि: जयराम

जयराम ठाकुर ने कहा कि पूर्व की भाजपा सरकार में 1 अप्रैल 2021 में शगुन योजना की शुरुआत हुई थी। इसके तहत सरकार ने बीपीएल परिवार की बेटियों की शादी में 31 हजार रुपए देने की योजना शुरू की थी।

यह भी पढ़ें: हिमाचल में अगस्त में शुरू होगा मानसून सत्र, 25 जुलाई को मंत्रिमंडल बैठक में मिलेगी मंजूरी; सत्र में ये मुद्दे रहेंगे खास

सामान्य परिवार में बेटी के विवाह में इतनी धनराशि मायने रखती है। इससे बहुत सारे काम आसानी से हो जाते हैं। हमारी सरकार में हमने हजारों बेटियों को इस योजना का लाभ दिया। योजना सुचारू रूप से चलती रही।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर