Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Himachal Weather: लाहुल घाटी मनाली से जुड़ी, अभी भी तीन एनएच सहित 334 सड़कें बंद; जानें आज का मौसम

बीआरओ की कोशिशों के बाद करीब डेढ़ सप्ताह के बाद लाहुल घाटी मनाली से जुड़ी है। बता दें प्रदेश में तीन एनएच सहित 334 सड़कें अभी भी बंद पड़ी हैं। जबकि 340 ट्रांसफार्मर खराब होने से कई इलाकों में बिजली की आपूर्ति रूकी हुई है। आईएमडी के मुताबिक 11 मार्च को कुछ स्थानों पर आंधी चलने के साथ बारिश होने की संभावना है।

By Yadvinder Sharma Edited By: Monu Kumar Jha Updated: Mon, 11 Mar 2024 07:54 AM (IST)
Hero Image
Himachal Weather News: लाहुल घाटी मनाली से जुड़ी, सांगला मार्ग भी बहाल।

राज्य ब्यूरो, शिमला। सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) के प्रयास से डेढ़ सप्ताह बाद लाहुल घाटी मनाली से जुड़ गई है। उदयपुर भी केलंग से जुड़ गया है। बीआरओ ने तांदी पुल से लेकर अटल टनल रोहतांग के दोनों छोर व धुंधी पुल तक सड़क एक तरफा वाहनों के लिए बहाल कर दी है।

तीन एनएच सहित 334 सड़कें अब भी बंद

उपायुक्त किन्नौर डा. अमित शर्मा ने बताया कि सांगला मार्ग पर आए ग्लेशियर को हटा दिया गया है। मार्ग सांगला तक बहाल कर दिया गया है। वहीं, प्रदेश में तीन एनएच सहित 334 सड़कें अब भी बंद हैं। 340 ट्रांसफार्मर खराब होने से कई क्षेत्रों में विद्युत आपूर्ति बाधित है।

पश्चिमी विक्षोभ का असर 15 मार्च तक 

मौसम विभाग के अनुसार 11 मार्च को कुछ स्थानों पर आंधी चलने के साथ वर्षा हो सकती है। 13 व 14 मार्च को 10 जिलों में आंधी के साथ वर्षा का यलो अलर्ट जारी किया गया है। ऊंचे क्षेत्रों में हिमपात व निचले क्षेत्रों में वर्षा की संभावना है। पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से तापमान में गिरावट आने का अनुमान है। पश्चिमी विक्षोभ का असर 15 मार्च तक रहेगा।

यह भी पढ़ें: Himachal Politics: सीएम सुक्खू के साथ हमीरपुर का एक भी विधायक नहीं, पद से दें इस्तीफा; जयराम ठाकुर ने बोला हमला

रविवार को दिन की शुरुआत धूप के साथ हुई और दोपहर बाद बादल छाने से ठंड बढ़ गई। हालांकि, शिमला की तुलना में मंडी, सोलन, कांगड़ा और ऊना में रात को अधिक ठंड पड़ रही है। शिमला का न्यूनतम तापमान 8.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि सोलन का 5.6, मंडी का 5.9, ऊना का सात और कांगड़ा का 8.2 डिग्री दर्ज किया गया है।

न्यूनतम तापमान में एक से तीन डिग्री तक उछाल

न्यूनतम तापमान में एक से तीन डिग्री की वृद्धि दर्ज की गई है, जबकि अधिकतम तापमान में एक से दो डिग्री तक की गिरावट दर्ज की गई है। वहीं, किन्नौर जिला प्रशासन ने यलो अलर्ट के मद्देनजर लोगों विशेषकर पर्यटकों से अपील की है कि हिमपात संभावित क्षेत्रों में जाने से बचें।

यह भी पढ़ें: Himachal: हाटकोटी माता मंदिर में सालाना साढ़े सात करोड़ रुपये चढ़ावा, हिमाचल सरकार को इन मंदिरों से भी मिलती है मोटी रकम

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर