Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कारोबारियों को शिमला नगर निगम की आखिरी चेतावनी, 15 दिन में नहीं जमा किया किराया तो कटेगा बिजली-पानी

शिमला नगर निगम ने शहर ने शहर में 1350 से अधिक दुकानें स्टॉल और अन्य संपत्तियां कियाये पर दिया है जिसको लेकर अब निगम ने चेतावनी जारी की है। निगम ने 15 दिन के अंदर किराया जमा करने का समय दिया है। अगर तय समय पर किराया नहीं जमा हुआ तो बिजली व पानी का कनेक्शन काटा जा सकता है।

By rohit nagpal Edited By: Nitish Kumar Kushwaha Updated: Mon, 16 Sep 2024 06:28 PM (IST)
Hero Image
शिमला के कारोबारियों को नगर निगम ने चेतावनी दी है। (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, शिमला। नगर निगम शिमला ने जिन कारोबारियों और संस्थानों को दुकानें व परिसर किराये पर दिए हैं, उन्हें दो वर्ष के किराये के बिल जारी किए जा रहे हैं। निगम प्रशासन ने 15 दिन में किराया जमा करवाने का समय दिया है।

तय समय पर यदि किराये का भुगतान नहीं किया जाता है, तो इनका बिजली व पानी कनेक्शन काटा जा सकता है। नगर निगम ने पहले इस बार ऑनलाइन बिल देने से लेकर जमा करवाने की सुविधा देने का प्लान तैयार किया था। इसमें कुछ तकनीकी खामियां आने के बाद से मामला अभी रुका है। इसके लिए अगले साल तक कारोबारियों को इंतजार पड़ सकता है। इससे निगम को करीब छह करोड़ रुपये से ज्यादा की आय होने की उम्मीद है।

1350 से ज्यादा दुकानों पर संकट

शिमला शहर में निगम निगम की 1350 से ज्यादा दुकानें, स्टाल और अन्य संपत्तियां हैं, जिसे किराये पर दे रखा है। अब निगम ने इन्हें किराये के बिल जारी किए है। निगम की शहर में 152 स्थानों पर जमीन लीज पर दे रखी है।

यह भी पढ़ें- PM आवास योजना के तहत ऊना में 2472 मकान स्वीकृत, मिलेगा 130000 की राशि; 65 हजार की पहली किस्त जारी

इसमें पट्टाधारकों को भी किराये के बिल दिए गए है। कई मामलों पर लीज खत्म हो गई है। ऐसे में लीजधारकों को नए नियमों के तहत लीज को रिन्यू करवाना होगा। इसके तहत किराये में भी नगर निगम ने वृद्धि की है, जो रिन्यू के साथ लागू होगी।

कई बार जारी किए जा चुके हैं नोटिस

शहर के कारोबारियों से नगर निगम को करीब पांच करोड़ रुपये से ज्यादा की रिकवरी करनी है। इसको लेकर निगम ने कई बार बकायादारों को नोटिस जारी किए हैं। कई बार तो इन्हें बिजली व पानी कनेक्शन तक काटने को लेकर निगम ने नोटिस जारी किए हैं। इस बार फिर से 15 दिन में यदि किराया जमा नहीं करवाया जाता है, तो इनके खिलाफ कार्रवाई करने की तैयारी है।

यह भी पढ़ें- Cloud Burst: रामपुर में बादल फटने से आई बाढ़, लोगों ने भाग कर बचाई जान; फिर से सक्रिय होगा मानसून

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर