Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'हिमाचल आपदा के बाद वरदान साबित होगा ये बजट', Budget 2024 पर बोले नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर

निर्मला सीतारमण ने आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के तीसरे कार्यकाल का पहला बजट (Budget 2024) पेश किया है। बजट में हिमाचल आपदा की वजह से हुए नुकसान के पुनर्निर्माण के लिए केंद्र सरकार सहयोग करेगी। हिमाचल विधानसभा के नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर ने बजट पर प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने कहा कि आपदा के पीड़ितों के लिए ये बजट वरदान साबित होगा।

By Jagran News Edited By: Jagran News NetworkUpdated: Tue, 23 Jul 2024 06:02 PM (IST)
Hero Image
हिमाचल विधानसभा के नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर (जागरण फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, शिमला। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज (मंगलवार) नरेन्द्र मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल का पहला बजट (Budget 2024) पेश किया है। अन्य राज्यों की तरह हिमाचल के लिए भी वित्त मंत्री ने बड़ा एलान किया। वहीं, बजट पर भाजपा नेता और हिमाचल विधानसभा के नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर ने प्रतिक्रिया दी है।

'सभी वर्गों का रखा गया ख्याल'

भारत के यशस्वी प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के तीसरे कार्यकाल का पहला बजट विकसित भारत के लक्ष्यों को साकार करने की दिशा में एक मील का पत्थर है। इस बजट में सरकार ने सभी वर्गों के सशक्तिकरण के लिए प्रभावी कदम उठाए हैं। गरीब, युवा, नारी अन्नदाताओं से लेकर कर-दाताओं के हितों को ध्यान रखते हुए राहत दी गई है।

'युवाओं को मिलेगा अनगिनत अवसर'

यह बजट देश के युवाओं के हौसलों को उड़ान देगा। कृषि के क्षेत्र में उत्पादन बढ़ाने से लेकर उनके भंडारण और विपणन के क्षेत्र में निवेश से किसानों की बाजार में पकड़ और मजबूत होगी, जिससे वह अपनी शर्तों पर अपने उत्पादों को बेच सकेगा। यह बजट समाज को शक्ति देगा और युवाओं को अनगिनत अवसर देगा।

यह भी पढ़ें: Himachal Politics: 'बजट का रोना रोते हैं सीएम सुक्खू, कर्ज का बोझ पहुंचा एक लाख करोड़', जयराम ठाकुर का बड़ा हमला

'बजट से आत्मनिर्भरता का लक्ष्य होगा प्राप्त'

भारत में मैन्यूफैक्चरिंग के क्षेत्र में अपार संभावनाएं हैं, इस सेक्टर में केंद्र सरकार द्वारा किए गए निवेश से एक तरह रोज़गार के करोड़ों अवसर सृजित होंगे और आत्मनिर्भरता का लक्ष्य प्राप्त होगा। कैंसर की तीन महत्वपूर्ण दवाओं की कस्टम ड्यूटी खत्म कैंसर के खिलाफ चल रही जंग और प्रभावी होगी।

यह बजट नवीनीकरण ऊर्जा स्रोतों के अधिकाधिक दोहन के साथ पर्यावरणीय हितों के संरक्षण पर आधारित है। हर साल देश के टॉप 500 संस्थानों से एक करोड़ युवाओं इंटर्नशिप देकर दक्ष बनाने का भरपूर लाभ मिलेगा। करदाताओं को आयकर की सीमा में दी गई छूट और आयकर के स्लैब में किए गए बदलाव से काफी राहत मिलेगी।

'आपदा के बाद राहत का इंतजार करने वालों के लिए वरदान'

हिमाचल में आपदा की वजह से हुए नुकसान के पुनर्निर्माण के लिए केंद्र सरकार द्वारा दिया गया सहयोग आपदा के बाद से राहत का इंतजार कर रहे लोगों के लिए किसी वरदान से कम नहीं होगा। मैं हिमाचल प्रदेश के आपदा ग्रस्त क्षेत्रों के पुनर्निर्माण के लिए केंद्र द्वारा सहयोग करने के लिए आदरणीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित भाई शाह, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण एवं भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष तथा स्वास्थ्य मंत्री जगत प्रकाश नड्डा का हार्दिक आभार व्यक्त करता हूँ।

यह भी पढ़ें: Budget 2024: हिमाचल की आपदा से निपटने के लिए मदद करेगी मोदी सरकार, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने किया एलान