Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Himachal Weather Today: कोहरे का येलो अलर्ट जारी! अगले तीन दिन हिमाचल के लोगों की बढ़ेगी परेशानी, बारिश को लेकर क्या है अपेडट

बारिश बर्फबारी न हाेने के कारण प्रदेश में सूखी ठंड का प्रकाेप लगातार जारी है और दिन के समय जहां तेज धूप खिली रही तो वहीं सुबह शाम लाेगाें काे काेहरे की मार का सामाना करना पड़ रहा है। प्रदेश के मैदानी क्षेत्राें में भी काेहरे काे लेकर यह स्थिति बनी हुई है। इसके चलते माैसम विभाग ने अगले तीन दिन और घने काेहरे का येलाे अलर्ट जारी किया है।

By Parkash Bhardwaj Edited By: Shoyeb AhmedUpdated: Thu, 11 Jan 2024 07:41 AM (IST)
Hero Image
तीन दिनों तक कोहरे के कारण रहेगा येलो अलर्ट (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, शिमला। Himachal Weather Today: बारिश बर्फबारी न हाेने से प्रदेश में सूखी ठंड का प्रकाेप लगातार जारी है। दिन के समय जहां तेज धूप खिली रही, वहीं सुबह शाम लाेगाें काे काेहरे की मार का सामाना करना पड़ रहा है।

माैसम विभाग ने अगले तीन दिन और घने काेहरे का येलाे अलर्ट जारी किया है। प्रदेश के मैदानी क्षेत्राें में बारिश न हाेने के कारण काेहरे काे लेकर यह स्थिति बनी हुई है। इससे तापमान में भारी गिरावट दर्ज की गई है और तापमान जमाव बिंदु से नीचे चला गया है।

एक सप्ताह तक बर्फबारी की नहीं कोई संभावना

बारिश न हाेने से आने वाले दिनाें में हालात और खराब बनने वाले है। माैसम विभाग ने अगले एक सप्ताह तक प्रदेश में बारिश बर्फबारी की काेई संभावना नहीं जताई है। यह पूरा सप्ताह इसी तरह सूखे में बीतने वाला है। विभाग की इस भविष्यवाणी ने किसानाें बागवानाें की चिंता काे बढ़ा दिया है।

सेब बगीचों में नमी खत्म, बागवान चिंतित

बारिश बर्फबारी न हाेने से सेब बागवानाे की मुश्किलें काफी बढ़ गई है। सेबाें के लिए अभी तक चीलिंग घंटे शुरू हीं नही हाे पाए है। सेब की अच्छी पैदावार के लिए 900 से 1200 घंटे के चीलिंग घंटे की जरुरत रहती है।

वहीं, बारिश बर्फबारी न हाेने से बगीचाें में नमी भी खत्म हाे गई है और बागवान बगीचे संबंधी काेई काम नहीं कर पा रहे है। बारिश न हाेने से बगीचाें में खाद डालने का काम रूक गया है। ऊंचाई वाले क्षेत्राें में बागवान ताैलिए नहीं कर पा रहे है। सूखे काे लेकर हर दिन हालात खराब हाेते जा रहे है।

मौसम विभाग ने जारी किया येलो अलर्ट

माैसम विभाग ने 16 जनवरी तक प्रदेश में माैसम के इसी तरह साफ रहने का पूर्वानुमान जारी किया है। इस बीच मैदानी क्षेत्राें में सुबह शाम लाेगाें काे काेहरे की मार का सामना करना पडेगा। विभाग ने इसे लेकर येलाे अलर्ट जारी किया गया है।

प्रमुख शहरों में तापमान

शहर, न्यूनतम, अधिकतम

शिमला, 3.5, 15.0

सुंदरनगर, 0.3, 21.4

भुंतर, -0.1, 21.0

कल्पा, -1.8, 11.8

धर्मशाला, 5.2, 20.0

सोलन, 1.3, 22.0

मनाली, -0.8, 12.8

कांगड़ा, 3.3, 21.3

मंडी, 0.2, 17.8

कुफरी, 0.8, 8.3

नारकंडा, -0.9, 8.7

ये भी पढे़ं- हजारों की संख्या में शिमला पहुंचेंगे बिजली बोर्ड के कर्मचारी, पुरानी पेंशन को लेकर करेंगे मांग