Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Himachal Weather Update: कहीं होगी हल्की बारिश तो कहीं खिली रहेगी धूप, जानिए हिमाचल में मौसम का हाल?

Himachal Weather हिमाचल प्रदेश में दक्षिण पश्चिम मानसून कुछ हिस्सों से वापस चला गया है। वहीं कुछ हिस्सों में 3 से 4 दिनों तक बारिश (Rain In Himachal) की संभावना बनी हुई है। इसके साथ ही प्रदेश में कल सीजन की पहली बर्फबारी (Snowfall in Himachal) हुई। इससे मौसम में ठंडक बढ़ गई है। वहीं कुछ जगहों पर मौसम खुला रहेगा।

By Jagran NewsEdited By: Deepak SaxenaUpdated: Sun, 01 Oct 2023 08:05 AM (IST)
Hero Image
कहीं होगी हल्की बारिश तो कहीं खिली रहेगी धूप।

डिजिटल डेस्क, शिमला: हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में भले ही कुछ हिस्सों से मानसून (Weather of Himachal) ने अपना रास्ता बदल लिया हो, लेकिन आगामी 3 से 4 दिनों तक कुछ हिस्सों में बारिश के अनुकूल परिस्थितियां बन रही हैं। जिस कारण कुछ इलाकों में हल्की बारिश की संभावना बनी हुई है। वहीं, कुछ इलाकों में मौसम साफ रहेगा।

कुछ स्थानों पर होगी हल्की बारिश

मौसम विभाग के अनुसार, दक्षिण-पश्चिम मॉनसून राज्य के कुछ हिस्सों से वापस चला गया है और अगले 3 से 4 दिनों के दौरान राज्य के शेष हिस्सों से मॉनसून की वापसी के लिए परिस्थितियां अनुकूल होती जा रही हैं। बीते 24 घंटे के दौरान राज्य में एक दो स्थानों पर हल्की बारिश हो सकती है।

बीते दिनों प्रदेश में भारी बारिश ने काफी तबाही मचाई थी, जिस कारण राज्य में आर्थिक और जनहानि काफी हुई थी। वहीं, राज्य में अब हालात सामान्य स्थिति की ओर लौट रहे हैं। इसके साथ ही मौसम के साफ रहने पर अब पर्यटक पहाड़ों की ओर रुख कर रहे हैं, जिससे होटलों की ऑक्यूपेंसी भी बढ़ी है।

ये भी पढ़ें: केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने गठबंधन पर बोला हमला, कहा- विपक्षी नेता बर्तनों की तरह खड़केंगे

हिमाचल में हुआ सीजन का पहला हिमपात 

प्रदेश की ऊंची चोटियों सहित मनाली-लेह मार्ग के दर्रों में शनिवार को हिमपात हुआ है। बारालाचा, तंगलंगला और जंस्कार को लाहुल से जोड़ने वाले शिंकुला में भी एक फीट हिमपात हुआ है। इस कारण मनाली-लेह मार्ग बंद हो गया है।

शिमला में भी बारिश के आसार

इसके साथ ही प्रदेश के प्रमुख शहर शिमला में अधिकतम तापमान 24 और न्यूनतम 14 रहेगा। ऊना में अधिकतम तापमान 34 और न्यूनतम तापमान 20 रहेगा जबकि, कांगड़ा में अधिकतम तापमान 33 और न्यूनतम तापमान 18 रहेगा।

ये भी पढ़ें: Himachal News: कालका-शिमला रेल मार्ग का 95 प्रतिशत काम हुआ पूरा, ट्रेन दौड़ने का हो रहा बेसब्री से इंतजार

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर