Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

हिमाचल में मतदान को लेकर सतर्कता... वोटिंग के बाद शराब-पैसा बांटने वालों पर पैनी नजर, अंतरराज्यीय सीमाओं पर लगे CCTV

Himachal Lok Sabha Election 2024 हिमाचल प्रदेश में शनिवार को वोटिंग होने जा रही है। इसके लिए शिमला पुलिस ने सख्‍त कार्रवाई शुरू कर दी है। शिमला पुलिस की 24 स्टेटिक सर्विलांस टीमें और 24 उड़न दस्ते जिले में सक्रिय हो गए है। इस दौरान अगर कोई शराब व पैसे बांटता हुआ पाया जाता हैं तो फिर उस पर नियमों के तहत कड़ी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

By Rohit Sharma Edited By: Himani Sharma Updated: Fri, 31 May 2024 03:43 PM (IST)
Hero Image
वोटिंग के बाद शराब-पैसा बांटने वालों पर पैनी नजर

जागरण संवाददाता, शिमला। Himachal Lok Sabha Election 2024: शिमला जिला में शिमला संसदीय क्षेत्र के लिए लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2024) का मतदान शनिवार को होगा। इस दौरान चुनाव प्रक्रिया को प्रभावित करने के लिए असामाजिक तत्वों शराब व पैसे का उपयोग न करे। इस पर शिमला पुलिस की पैनी नजर है। शिमला पुलिस की 24 स्टेटिक सर्विलांस टीमें और 24 उड़न दस्ते जिले में सक्रिय हो गए है।

48 निगरानी टीमें जिले में रख रही नजर

इस दौरान अगर कोई शराब व पैसे बांटता हुआ पाया जाता हैं तो फिर उस पर नियमों के तहत कड़ी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। कुल मिलाकर 48 निगरानी टीमें जिले में चुनाव के दौरान होने वाले गैर कानूनी गतिविधियों पर नजर रख रही है। पूरे जिला में 16 संवेदनशील मतदान केंद्र है। इन मतदान केंद्रो पर केंद्रीय सशस्त्र बलों के जवान तैनात कर दिए गए है।

सशस्‍त्र बलों की टीम भी तैनात

हर संवेदनशील मतदान केंद्र पर सशस्त्र बलों की आधी टुकड़ी तैनात की गई है। ताकि निष्पक्ष तरीके से इन मतदान केंद्रों में चुनाव की प्रक्रिया को पूरा किया जा सके। शिमलाा जिला की सीमाएं उत्तराखंड के साथ चार जगहों लगती है। इनमें रोहाना या मिनस, फेडिज़ पुल, कुड्डू तथा मनेवटी शामिल है। इन सीमाओं की निगरानी आईपी बेस्ड यानि इंटरनेट युक्त सीसीटीवी कैमरा से की जा रही है।

यह भी पढ़ें: Himachal News: खुशखबरी! माता वैष्णो देवी से जुड़ेंगी चिंतपूर्णी जी, ट्रेन से सफर होगा आसान; क्या है रेलवे का प्लान?

इसके अतिरिक्त अंतरजिला बैरियर शोघी, 16 मील, ततापानी, पराला, सैंज रामपुर और झाकड़ी में स्थित है, जिन पर पुलिस का कड़ा पहरा है। पुलिस की टीमों ने दिन और रात दोने समय गश्त को बढ़ा दिया हैं, ताकि चुनाव प्रक्रिया में बाधा डालने वाली गतिविधियों को रोका जा सके। इसके अलावा जगह जगह पर नाकेबंदी कर वाहनों की चैकिंग की जा रही है।

मतदान केंद्रों की ड्रोन से निगरानी

लोकसभा चुनाव के लिए मतदान के बाद वेयर हाऊस और स्ट्रांग रूम में कड़ा पहरा होगा। केंद्रीय सशस्त्र बलों की टीमों के साथ पुलिस की टीमें भी यहां पहरे पर रहेगी। वहीं मतगणना के दिन सभी मतदान केंद्रों पर ड्रोन कैमरों के माध्यम से निगरानी की जाएगी। इसके अलावा जिला भर में सभी जहां जहां भी सीसीटीवी कैमरे लगे हैं, उन कैमरों को सक्रिय कर दिया गया हैं।

यह भी पढ़ें: हिमाचल में धधकते जंगल... फैलती आग की लपटें, ड्राई स्पेल ने बढ़ाई चिंता; सुखना झील से पानी लेकर पहुंचा हेलीकॉप्टर