Move to Jagran APP

Lok Sabha Election 2024: काम की खबर! आज मतदाता सूची में नाम दर्ज न करवाया तो नहीं डाल पाएंगे वोट

हिमाचल प्रदेश में लोकसभा चुनाव और विधानसभा उपचुनाव (Himachal Pradesh Lok Sabha Election 2024 News) के लिए वोटर लिस्ट में नाम दर्ज करवाने की अंतिम तिथि 14 मई यानी आज है। यदि आप 18 साल से ऊपर हैं और वोटर लिस्ट में नाम दर्ज नहीं करवाया है तो आज करवा लें अन्यथा आप एक जून को मतदान नहीं कर पाएंगे।

By Jagran News Edited By: Prince Sharma Updated: Tue, 14 May 2024 01:10 PM (IST)
Hero Image
Lok Sabha Election 2024: काम की खबर! आज मतदाता सूची में नाम दर्ज न करवाया तो नहीं डाल पाएंगे वोट

राज्य ब्यूरो, शिमला। Himachal Elections News 2024: हिमाचल में लोकसभा चुनाव और विधानसभा उपचुनाव के लिए मतदाता सूची में नाम दर्ज करवाने की अंतिम तिथि 14 मई यानी आज है।

उसके बाद कोई भी नाम दर्ज नहीं करवा सकेगा और पहली जून को मताधिकार का प्रयोग नहीं कर सकेगा। जिसकी आयु पहली अप्रैल, 2024 को 18 वर्ष की हो चुकी है वह अपना नाम मतदाता सूची में दर्ज करवा सकता है।

पहली बार है जब पहली अप्रैल को 18 वर्ष पूर्ण करने वालों को मतदाता सूची में नाम दर्ज करवाने और मतदान का अधिकार मिला है। इससे पहले पहली जनवरी को जो लोग 18 वर्ष पूर्ण करते थे उन्हें ही मतदाता सूची में नाम दर्ज करवाने व मतदान का अधिकार होता था। मुख्य चुनाव अधिकारी मनीष गर्ग ने कहा कि इस संबंध में विशेष जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है।

24 मई को जारी होगी मतदाता अंतिम सूची

हिमाचल में 24 मई को अंतिम मतदाता सूची जारी होगी। 14 मई को अंतिम तिथि निर्धारित करने के बाद 10 दिन जांच के लिए निर्धारित किए हैं। 15 मार्च, 2024 को जारी की मतदाता सूची के तहत प्रदेश में 56,38,422 मतदाता दर्ज किए गए थे। इसके बाद करीब 65 हजार नए मतदाता शामिल हुए हैं।

यह भी पढ़ें- Kangana Ranaut Nomination: मंडी सीट से कंगना रनौत थोड़ी देर में भरेंगी अपना नामांकन, कई दिग्गज नेता रहेंगे उपस्थित

मुख्य चुनाव अधिकारी मनीष गर्ग 14 मई सुबह आठ बजे रिज मैदान शिमला से विश्व के सबसे ऊंचे मतदान केंद्र टाशीगंग (15256 फीट) की ऊंचाई के लिए साइकिल अभियान को हरी झंडी दिखाएंगे।

स्टेट इलेक्शन आइकान जसप्रीत पाल टीम का नेतृत्व करेंगे और युवाओं को मतदान के अधिकार के बारे में जागरूक करेंगे। इस दौरान विभिन्न स्थानों से गुजरेंगे और मतदाताओं को अधिक से अधिक में मतदान के लिए प्रेरित करेंगे।

47 हजार लोगों ने किया घर से मतदान के लिए आवेदन

प्रदेश की चार संसदीय सीटों और छह विधानसभा सीटों पर 47 हजार मतदाताओं ने घर से मतदान के लिए आवेदन किया है। ऐसे में लोकसभा चुनाव के लिए पहली बार ये मतदाता घर से मतदान करेंगे। इन मतदाताओं के फार्म की जांच की जाएगी और उसके आधार पर इन्हें पोस्टल बैलेट जारी किए जाएंगे।

22 मई के बाद घर से मतदान की प्रकिया शुरू होगी। इसे जिला चुनाव अधिकारी व सहायक जिला चुनाव अधिकारी निर्धारित करेंगे। 85 वर्ष से अधिक आयु वालों, दिव्यांग मतदाताओं और आवश्यक सेवाओं वाले मतदाताओं के लिए घर से मतदान की सुविधा उपलब्ध करवाई गई है।

लोकसभा चुनाव में पहली बार दी गई ये सुविधा

प्रदेश में 2022 में हुए विधानसभा चुनाव में भी घर से मतदान की सुविधा प्रदान की गई थी, लेकिन लोकसभा चुनाव में यह सुविधा पहली बार दी गई है।

इस बार 85 वर्ष से अधिक आयु के 60 हजार मतदाताओं को घर से मतदान के लिए फार्म प्रदान किए गए, जिसमें से 32 हजार के आवेदन प्राप्त हुए हैं। 58 हजार दिव्यांग मतदाताओं को भी फॉर्म उपलब्ध करवाए गए थे, जिसमें से 13 हजार फार्म प्राप्त हुए हैं। सेवाओं के तहत 2100 फार्म प्राप्त हुए हैं।

यह भी पढ़ें- Lok Sabha Election 2024: दो दिन अवकाश के बाद आज शुरू हुआ नामांकन, अनुराग ठाकुर और सुरेश कश्यप ने भरा पर्चा

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।