Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Lok Sabha Elections 2024: शिमला के तीन बॉर्डर पर पुलिस का सख्‍त पहरा, CCTV से रखी जाएगी नजर; सुक्‍खू सरकार के खास इंतजाम

Lok Sabha Elections 2024 लोकसभा चुनाव को लेकर हिमाचल प्रदेश में तैयारियां शुरू हो गई हैं। सीमा से लगते शिमला जिला के 3 बॉर्डर पर पुलिस का पहरा बढ़ेगा। इसी सप्ताह अतिरिक्त पुलिस बल शिमला पुलिस को मिल जाएगा। इसके बाद यहां पर पहरा बढ़ा दिया जाएगा। इससे चुनाव आयोग ने शिमला पुलिस से जिला के 3 बॉर्डर पर सुरक्षा व्यवस्था से संबंधित जानकारी मांगी थी।

By Rohit Sharma Edited By: Himani Sharma Updated: Sun, 03 Mar 2024 03:13 PM (IST)
Hero Image
शिमला के तीन बॉर्डर पर पुलिस का सख्‍त पहरा (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, शिमला। Lok Sabha Elections 2024: आगामी लोकसभा चुनावों को देखते हुए उत्तराखंड की सीमा से लगते शिमला जिला के 3 बॉर्डर पर पुलिस का पहरा बढ़ेगा।

इन बॉर्डर सीसीटीवी कैमरों से भी निगरानी होगी। एक सप्ताह के अंदर यह बॉर्डर चाक चौबंद हो जाएंगे। पुलिस ने यहां पर सीसीटीवी कैमरों को इंस्टाल करने के लिए तैयारियां कर ली है। वहीं राज्य सरकार से शिमला पुलिस को अतिरिक्त पुलिस मिलने का इंतजार हैं।

शिमला पुलिस को मिलेगा अतिरिक्त बल

उम्मीद जताई जा रही हैं कि इसी सप्ताह अतिरिक्त पुलिस बल शिमला पुलिस को मिल जाएगा। इसके बाद यहां पर पहरा बढ़ा दिया जाएगा। इससे चुनाव आयोग ने शिमला पुलिस से जिला के 3 बॉर्डर पर सुरक्षा व्यवस्था से संबंधित जानकारी मांगी थी। चुनाव आयोग की ओर से शिमला पुलिस को एक पत्र लिखा गया है। इसमें लिखा गया है कि शिमला जिला की सीमाएं जो बाहरी राज्यों से सटी है, आगामी लोकसभा चुनावों को लेकर वहां पर क्या तैयारियां है।

दूसरे राज्‍यों के आने वाले लोगों पर रखी जाएगी नजर

कितनी संख्या में वहां पर पुलिस बल तैनात किया जाएगा। सीसीटीवी कैमरे कितने है। एक राज्य से दूसरे राज्यों आने वाले लोगों पर कैसे नजर रहेगी। चुनाव आयोग से शिमला पुलिस को आए पत्र के बाद पुलिस बॉर्डर पर सुरक्षा की व्यवस्था की तैयारियों में जुट गई है। शिमला पुलिस की ओर से विधानसभा चुनाव के दौरान बॉर्डर की सुरक्षा के लिए बनाए प्लान को भी देखा जा रहा है।

यह भी पढ़ें: राजनैतिक उठापटक के बीच केंद्रीय मंत्री गडकरी का पांच तारीख को हिमाचल दौरा, सीएम सुक्खू भी कर सकते हैं मंच साझा

3 बॉर्डर लगते हैं उत्तराखंड की सीमा से

शिमला जिला के 3 बॉर्डर उत्तराखंड से जुड़ते है। एक बार्डर चौपाल में फेडीज पुल नामक जगह पर है। यहां पर शिमला जिला की सीमा उत्तराखंड के साथ लगती है। दूसरा बॉर्डर जुब्बल के कुड्डू में है। यहां जगह भी उत्तराखंड की सीमा के साथ लगती है।

यह भी पढ़ें: Lok Sabha Election: राजनीतिक उठापटक के चलते हिमाचल में बढ़ा BJP प्रत्याशियों का इंतजार, 195 उम्‍मीदवारों में नहीं दर्ज हुआ नाम

वहीं झमराड़ी बॉर्डर भी उत्तराखंड की सीमा को साथ लगता है। इन तीनों जगहों लोग एक राज्य से दूसरे राज्य में प्रवेश करते है। ज्यादातर जुब्बल के कुड्डू में एक राज्य से दूसरे राज्य के लिए लोगों की आवाजाही रहती है। ऐसे में आगामी लोकसभा चुनावों को देखते हुए अब इन जगहों पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था रहेगी।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर