Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

एम परिवहन एप से दिखाइए वाहन के दस्तावेज

राज्य ब्यूरो, शिमला : अब आपको गाड़ी के दस्तावेज और ड्राइविंग लाइसेंस साथ रखने की जरूरत नही

By JagranEdited By: Updated: Sat, 25 Aug 2018 08:00 PM (IST)
Hero Image
एम परिवहन एप से दिखाइए वाहन के दस्तावेज

राज्य ब्यूरो, शिमला : अब आपको गाड़ी के दस्तावेज और ड्राइविंग लाइसेंस साथ रखने की जरूरत नहीं होगी। चेकिंग के दौरान आपको केवल मोबाइल दिखाना होगा। जी हां, अब एम परिवहन मोबाइल एप में आपकी गाड़ी के सभी दस्तावेज और ड्राइविंग लाइसेंस को संभाल कर रखेगा। मोबाइल एप में क्यूआर कोड दिया होगा, जिसे स्कैन करते ही पुलिस पूरे दस्तावेज देख सकती है। इसे लेकर प्रदेश सरकार ने अधिसूचना जारी कर दी है। जिसके तहत पुलिस और आरटीओ की चेकिंग के दौरान मान्य होगा। नेशनल इंफॉर्मेटिक्स सेंटर ने एम-परिवहन एप तैयार किया है।

------------

पूरे देश में मान्य होगा एप

इस एप के माध्यम से अपनी गाड़ी के दस्तावेज और ड्राइविंग लाइसेंस को पूरे देश में कहीं पर भी राके जाने पर दिखा सकते हैं। एम परिवहन एप ऐसी एप्लीकेशन है जिसके क्विक रिस्पास कोड पर प्रपत्रों और लाइसेंस का नंबर फीड होगा। इसके बाद गाड़ी के कागजात संबंधी सभी विवरण ऑनस्क्रीन नजर आएगा।

----------

ऐसे करें डाउनलोड

इस एप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। इसमें अपनी गाड़ी का नंबर डालें। आपके मोबाइल स्क्रीन पर गाड़ी की पूरी जानकारी आ जाएगी। इसमें पंजीकरण की ऑप्शन होगा। इसमें गाड़ी का इंजन और चैसी नंबर के अंतिम चार अंक डालने होंगे। इसके बाद क्यूआर कोड जेनरेट हो जाएगा।

-----------

पंजीकरण नवीनीकरण का अलर्ट

अब ड्राइविंग लाइसेंस या फिर गाड़ी पंजीकरण नवीनीकरण की तारीख के बारे में एसएमएस के जरिए जानकारी मिलेगी। जिस तारीख पर आपका लाइसेंस या फिर वाहन का रजिस्ट्रेशन एक्सपायर हो रहा होगा उससे सात दिन पहले आपके पास एक एसमएस पहुंच जाएगा।

-----------

एप के फायदे

-गायब हुई, चोरी गई या दुर्घटनाग्रस्त वाहनों की पूरी जानकारी मिलेगी।

-कार का पंजीकरण सत्यापित किया जा सकता है।

-यदि पुराना वाहन खरीदते हैं तो उसकी पूरी जानकारी मिल जाएगी।

-यहां किसी भी प्रकार की शिकायत की जा सकती है।

-नजदीकी का आरटीओ ऑफिस पता कर सकते हैं।

-----------

प्रदेश सरकार ने एम परिवहन मोबाइल एप को लेकर अधिसूचना जारी कर दी है। इस संबंध में सभी आरटीओ के माध्यम से लोगों को जागरूक किया जा रहा है।

-बीसी बडालिया, निदेशक परिवहन विभाग।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर