Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Snowfall in Himachal: भारी बर्फबारी से थम गई मनाली, सड़कें बंद होने से घटी सैलानियों की संख्‍या; शिमला में बढ़ा पर्यटन कारोबार

Snowfall in Himachal हिमाचल प्रदेश के पर्यटन स्थलों पर बर्फबारी और बिछी सफेद चादर ने पर्यटकों की संख्या को बढ़ा दिया है। हालांकि मनाली में ज्यादा बर्फबारी और बंद सड़कों के कारण पर्यटकों की संख्या कम हुई है। वीक एंड पर शिमला के पर्यटन स्थलों में पर्यटकों की संख्या में करीब 20 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। जबकि मनाली में करीब 20 प्रतिशत की कमी आई है।

By Yadvinder Sharma Edited By: Himani Sharma Updated: Sat, 03 Feb 2024 06:34 PM (IST)
Hero Image
सड़कें बंद होने से घटी सैलानियों की संख्‍या

राज्य ब्यूरो, शिमला। प्रदेश के पर्यटन स्थलों पर बर्फबारी और बिछी सफेद चादर ने पर्यटकों की संख्या को बढ़ा दिया है। हालांकि मनाली में ज्यादा बर्फबारी और बंद सड़कों के कारण पर्यटकों की संख्या कम हुई है।

वीक एंड पर शिमला के पर्यटन स्थलों में पर्यटकों की संख्या में करीब 20 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। जबकि मनाली में करीब 20 प्रतिशत की कमी आई है और पर्यटक बंद सड़कों के कारण नहीं पहुंच पा रहे हैं। शिमला में होटलों की आक्यूपेंसी 70 प्रतिशत तक पहुंच गई है। धर्मशाला, कसौली, डलहाौजी, कुफरी व नारकंडा में पर्यटकों की संख्या में वृद्धि दर्ज की गई है।

येलो अलर्ट जारी

आगामी दो दिनों के दौरान बहुत अधिक बर्फबारी को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है। ऐसे में बर्फबारी के लिए सर्दियों के मौसम में आने वाले पर्यटकों की संख्या और बढ़ेगी। इससे पर्यटन कारोबार को पंख लगेंगे। दिसंबर और जनवरी माह में बर्फबारी न होने के कारण पर्यटन सीजन कुछ प्रभावित रहा।

यह भी पढ़ें: पर्यटकों के लिए मौजमस्ती से आफत में बदली बर्फबारी, राष्ट्रीय राजमार्ग सहित 504 सड़कें बंद; बिजली-पानी की योजनाएं भी बाधित

नववर्ष पर लगी मायूसी हाथ

क्रिसमस और नव वर्ष को लेकर बर्फ की चाहत में पर्यटक आए लेकिन उन्हें मायूसी हाथ लगी थी। ऐसे में अब दो दिनों तक भारी बर्फबारी के बीच पर्यटकों की संख्या प्रदेश के पर्यटन स्थलों में और बढ़ेगी। अब पर्यटकों से पर्यटन स्थलों के गुलजार होने से पर्यटन कारोबार से जुड़े होटल, ढाबों, रेस्टोरेंट, दुकानदार, टूरिस्ट गाइड, टूर एंड ट्रेवल्स वालों को भी लाभ होगा।

यह भी पढ़ें: Shimla News: नगर निगम शिमला के अगले बजट की तैयारी शुरू, मेयर ने हर शहरी से मांगे सुझाव; अधिकारियों को दिए ये निर्देश