Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

शिमला में दूर होगी पानी की समस्या, गैस पाइपलाइन की मिलेगी सुविधा; नगर निगम की बैठक में और किन मुद्दों पर हुई चर्चा?

हिमाचल (Himachal News Hindi) की राजधानी शिमला में नगर निगम की बैठक में शहर के विकास के संबंध में चर्चा हुई। बैठक में कई विकास परियोजनाओं पर चर्चा हुई। शिमला में पानी की समस्या को खत्म करने पाइपलाइन के जरिए गैस की सुविधा मुहैया कराने 15 साल बाद भी लोगों को वाहन चलाने की अनुमति देने के संबंध में निर्णय लिया गया।

By Jagran News Edited By: Nitish Kumar Kushwaha Updated: Tue, 30 Jul 2024 12:02 PM (IST)
Hero Image
नगर निगम शिमला (Municipal Corporation Shimla) (जागरण फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, शिमला। हिमाचल की राजधानी शिमला में घरों को पाइपलाइन के माध्यम से घरेलू गैस आपूर्ति करने के लिए नया प्लान तैयार करके प्लांट लगाया जाएगा। इस प्लांट को लगाने के लिए अगले महीने तक जमीन चयनित करके नगर निगम की अगली मासिक बैठक में बताया जाएगा।

इसके बाद सड़क के साथ जितने भी घर बने हैं, जहां पर सुविधा अनुसार गैस पाइपलाइन के माध्यम से पहुंचाई जा सकती है, वहां पर पाइप के माध्यम से लोगों को सुविधा दी जाएगी।

15 अगस्त के बाद खत्म हो जाएगा पानी की समस्या

नगर निगम शिमला ने प्रदेश सरकार की योजना के तहत इस पर काम करना शुरू कर दिया है। नगर निगम शिमला के मेयर सुरेंद्र चौहान की अध्यक्षता में हुई मासिक बैठक में यह निर्णय लिया गया। शहर में पानी की राशनिंग से जूझ रहे लोगों को अगले सप्ताह राहत मिल सकती है।

अगले सप्ताह से शहर में पानी की राशनिंग को खत्म कर दिया जाएगा। 15 अगस्त के बाद हर दिन घरों में पानी की आपूर्ति दी जाएगी।

बैठक में स्क्रैप पॉलिसी पर भी हुई चर्चा

लोगों के पुराने वाहनों को 15 वर्ष के बाद भी चलाने की अनुमति मिल सके, इसका एक प्रस्ताव नगर निगम ने तैयार करके प्रदेश सरकार के पास मंजूरी के लिए भेजा है। इससे लोगों को वाहन को चलाने की सुविधा मिलेगी, वहीं सरकार को भी आय का एक साधन मिलेगा।

बैठक में तर्क दिया गया है कि वर्तमान में स्क्रैप पॉलिसी के तहत अभी पूरा काम नहीं किया जा रहा है। जब तक यह पूरी तरह सिरे नहीं चढ़ती है, तब तक आय कमाने के लिए इस दिशा में काम किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें: Himachal Tourism: वीकेंड पर शिमला में रौनक, सुहावने मौसम का पर्यटकों ने लिया आनंद; होटलों में ऑक्‍यूपेंसी बढ़ी

हिमईरा के माध्यम से चलाया जाएगा बुक कैफे

बैठक में निर्णय लिया गया कि जितने भी बुक कैफे शहर में चल रहे हैं। उनको हिमईरा के माध्यम से चलाया जाएगा। इस पर भाजपा पार्षद निशा ठाकुर ने सवाल उठाया कि वर्तमान में जो बुक कैफे एजेंसी चल रही है, उनका क्या होगा।

इस पर उन्हें जवाब दिया गया कि इनका करार फिलहाल चलने दिया जाएगा। एनएलआरएम के तहत जो महिलाएं काम कर रही हैं, उन्हें भी इसमें काम करने का मौका दिया जाएगा।

संजौली में दुकानें पुराने कारोबारियों को देने की तैयारी

उपनगर संजौली में नगर निगम ने जो दुकानें बनाई हैं, उनको पहले से दुकान चला रहे अधिकृत कारोबारियों को देने का निर्णय लिया है। शहर में किरायेदार व लीजधारक जो नियमों का पालन नहीं कर रहे हैं, उनका पूरा डाटा तलब किया है। इस पर निगम की अगली बैठक में चर्चा के बाद फैसला लिया जाएगा।

यह भी पढ़ें: Himachal News: मणिकर्ण में बादल फटने से भारी नुकसान, पुल बहने से कट गया संपर्क; स्थानीय लोगों के साथ पर्यटक भी फंसे

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर