Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Himachal Pradesh: ऑनलाइन ठगों के हौसले बुलंद, शातिरों ने दो महिलाओं से ठगे 10.51 लाख रुपये

जिले में आनलाइन ठगी के मामले बढ़ते जा रहे हैं। पुलिस प्रशासन द्वारा बार-बार आगाह किए जाने के बावजूद लोग शातिरों के झांसे में आकर अपनी जमा पूंजी लुटा रहे हैं। शातिरों द्वारा कभी वर्क फ्रार्म होम का लालच और कभी ओटीपी शेयर कर के महिलाओं से ठगी की जा रही है। इस महिला को आनलाइन ठगी में शामिल लोगों ने पहले कई बार पेमेंट डाली थी।

By Jagran NewsEdited By: Paras PandeyUpdated: Sun, 05 Nov 2023 04:32 AM (IST)
Hero Image
शातिरों ने दो महिलाओं से ठगे 10.51 लाख रुपये

संवाद सहयोगी, ऊना। जिले में आनलाइन ठगी के मामले बढ़ते जा रहे हैं। पुलिस प्रशासन द्वारा बार-बार आगाह किए जाने के बावजूद लोग शातिरों के झांसे में आकर अपनी जमा पूंजी लुटा रहे हैं। शातिरों द्वारा कभी वर्क फ्रार्म होम का लालच और कभी ओटीपी शेयर कर के महिलाओं से ठगी की जा रही है।

इसी कड़ी में अब शातिरों ने ऊना मुख्यालय पर आइएसबीटी ऊना के जीएम की पत्नी को वर्क फ्रार्म होम का लालच देकर उनके खाते से 5,98,677 रुपये उड़ा लिए हैं। वहीं, मुख्यालय के समीपवर्ती गांव मलाहत की महिला से शातिरों ने एक आनलाइन कंपनी का प्रतिनिधि बनकर ओटीपी शेयर करके चार लाख 51 हजार निकाल लिए। 

ऊना पुलिस के साइबर सेल ने दोनों शिकायतों पर आरोपितों के खिलाफ केस दर्ज करके कार्रवाई शुरू कर दी है। आइएसबीटी के जीएम प्रवेश कुमार की पत्नी का इंटरनेट मीडिया पर एक महिला से संपर्क हुआ। महिला ने होस्टल वर्ल्ड मीट द वर्ल्ड एप पर वर्क फ्राम होम के तहत आनलाइन टास्क पूरा करने की बात कही। इसके बाद जीएम की पत्नी ने आनलाइन टास्क पूरा करना शुरू किया। धीरे-धीरे इस महिला को आनलाइन ठगी में शामिल लोगों ने पहले कई बार पेमेंट डाली। फिर नया टास्क दिया जाता रहा। 

इस प्रकार लालच देकर उक्त महिला ने आनलाइन ठगी करने वाले गिरोह के झांसे में आकर 5,98,677 रुपये गंवा दिए। पीड़ित महिला के खाते में शातिरों ने कई बार राशि डाली जिसके लालच में आकर पीड़िता ने शातिरों द्वारा दिए खाते में कई बार एडवांस राशि जमा करवाई। दूसरे मामले में मलाहत की महिला अक्षु कालिया पत्नी निशांत गौतम के अनुसार देश की एक नामी कंपनी की ओर उसे काल आई और उससे ओटीपी मांगकर खाते से लाखों रुपये गबन कर लिए।

पीड़ित महिला ने बताया कि उसके खाते से 4,51,182 रुपये आनलाइन शातिरों ने ठग लिए जबकि उसे 1,50,000 रुपये रिफंड हो गए। अन्य राशि अभी वापस नहीं मिली है। एसपी अर्जित सेन ठाकुर ने बताया कि आनलाइन ठगी के कई मामले सामने आ रहे हैं। लोग जल्द पैसा कमाने के चक्कर में अपनी जमा पूंजी गंवा बैठते हैं। दोनों महिलाओं की शिकायत पर पुलिस के साइबर सेल ने धारा 420 के तहत केस दर्ज करके जांच शुरू कर दी है। धोखाधड़ी से गाड़ी बेचने पर केस दर्ज

सदर पुलिस थाना में डंगोह गांव के एक व्यक्ति ने धोखाधड़ी करके गाड़ी बेचने की शिकायत दर्ज करवाई है। पुलिस को दी शिकायत में जगमोहन सिंह ने बताया कि उसने राजकुमार निवासी डंगोली को गाड़ी बेचने के लिए दी थी। राजकुमार ने न तो गाड़ी वापस की और न ही गाड़ी के रुपये दिए हैं।

राज कुमार ने उन्हें बिना बताए गाड़ी को बेच दिया है। सदर पुलिस ने जगमोहन सिंह की शिकायत पर राज कुमार के विरुद्ध केस दर्ज किया है। एसपी अर्जित सेन ठाकुर ने बताया कि पुलिस मामले की जांच कर रही है। 

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें