Move to Jagran APP

Shimla News: डोडा बर्फी में फफूंद, दिवाली पर लोगों के घर पहुंची मिल्कफेड की खराब मिठाई; सरकार ने बैठाई जांच

हिमाचल प्रदेश में इस बार दिवाली पर लोगों के घर मिल्‍कफेड की खराब मिठाई पहुंची हैं। मिल्कफेड ने ऑर्डर पूरा करने के लिए प्रदेश के बाहर से भी मिठाइयां मंगवाई थीं। उनमें डोडा बर्फी की ऐसी सप्लाई आई जिसमें एक्सपायरी डेट से पहली ही फफूंद थी। यह मिठाई चंडीगढ़ से मंगवाई गई थी। मामला उजागर होने पर सरकार ने इस मामले में जांच बैठा दी है।

By Jagran NewsEdited By: Himani SharmaUpdated: Thu, 16 Nov 2023 11:18 AM (IST)
Hero Image
दिवाली पर लोगों के घर पहुंची मिल्कफेड की खराब मिठाई (सांकेतिक फोटो)

राज्य ब्यूरो, शिमला। इस बार दिवाली पर हिमाचल प्रदेश दुग्ध प्रसंघ (मिल्कफेड) की खराब मिठाई लोगों के घर पहुंच गई। मिल्कफेड ने ऑर्डर पूरा करने के लिए प्रदेश के बाहर से भी मिठाइयां मंगवाई थीं। उनमें डोडा बर्फी की ऐसी सप्लाई आई, जिसमें एक्सपायरी डेट से पहली ही फफूंद थी। यह मिठाई चंडीगढ़ से मंगवाई गई थी। मामला उजागर होने पर सरकार ने इस मामले में जांच बैठा दी है।

मिल्कफेड ने सरकार के निर्देश पर जांच कमेटी का किया गठन

मिल्कफेड ने सरकार के निर्देश पर जांच कमेटी का गठन किया है जो 10 दिन में रिपोर्ट देगी। डोडा बर्फी में फफूंद की शिकायत लोगों ने की। कई लोगों ने दिवाली के लिए लगाए गए स्टाल्स में फंगस लगी मिठाई को वापस भी किया और मिल्कफेड के प्रबंध निदेशक को इस संबंध में ईमेल भी लिखे। बताया जा रहा है कि चना बर्फी व काजू कतली में भी खराबी थी, जिसे खाने से लोग बचते रहे। किसी मिठाई में फंगस उसके बहुत ज्यादा पुरानी होने पर लगती है।

यह भी पढ़ें: Una: 'कानून व्यवस्था प्राथमिकता, कहीं भी लापरवाही नहीं होगी सहन', मुकेश अग्निहोत्री के हिमाचल पुलिस को दो टूक निर्देश

डोडा बर्फी के डिब्बे पर पैकिंग तिथि 30 अक्टूबर 2023 लिखी है। इसकी एक्सपायरी डेट 29 अप्रैल 2025 प्रकाशित है। आर्डर पूरा करने के लिए मिल्कफेड बाहर से जो मिठाई मंगवाता है, उनमें डिब्बे की पैकिंग होती है। मिल्कफेड ने बड़े पैमाने पर दीवाली पर मिठाई बेची। शिमला शहर में कई जगह मिल्कफेड के स्टाल लगे थे।

वाहनों के माध्यम से बेची गई मिल्‍कफेड की मिठाई

वाहनों के माध्यम से भी मिल्कफेड की मिठाई बेची गई। अभी यह पता नहीं चला है कि फंगसयुक्त मिठाई खाकर कोई व्यक्ति बीमार तो नहीं हुआ है। पशुपालन विभाग के सचिव राकेश कंवर ने कहा कि शिकायतें आने पर जांच बैठा दी गई है। यह बड़ी चूक किस स्तर पर हुई, इसकी पड़ताल की जाएगी।

यह भी पढ़ें: Himachal Pradesh: शिमला आ सकती हैं कांग्रेस की पूर्व राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष सोनिया गांधी, सुरक्षा एजेंसियां हुई सक्रिय

मिल्कफेड ने मानी कमी

मिल्कफेड ने माना है कि मैसर्ज चंडीगढ़ स्वीट्स से ये मिठाइयां ली गई थीं, जिनकी गुणवत्ता में कमी रही है। जांच कमेटी में वरिष्ठ प्रबंधक प्लांट्स प्रीति मुखिया होंगी। उनके साथ सदस्य तेजेश्वर शर्मा सहायक नियंत्रक होंगे। संदीप कुमार प्रबंधक मार्केटिंग को सदस्य सचिव बनाया गया है। उन्हें वहां से आई मिठाइयों की जांच के लिए कहा गया है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें