Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Shimla Municipal Corporation Budget: हो जाएं सावधान! शिमला में रहना होगा महंगा, अगर बजट में टैक्स...

नगर निगम शिमला वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए अगर टैक्स फ्री बजट (Municipal Corporation Shimla Budget 2024) भी पेश करता है तो भी शिमला में रहना महंगा होगा। आपदा से लोगों को हुए नुकसान से राहत देने के लिए नगर निगम टैक्स फ्री बजट पेश करेगा यानि कोई नया टैक्स शहर की जनता पर नहीं डाला जाएगा। संपत्ति कर यानि हाऊस टैक्स में 8 प्रतिशत की बढ़ोतरी होना लाजमी है।

By Preeti Gupta Edited By: Preeti Gupta Updated: Mon, 12 Feb 2024 02:13 PM (IST)
Hero Image
बजट टैक्स फ्री रहा, तब भी महंगा होगा शिमला में रहना

जागरण संवाददाता, शिमला। Himachal News:  हिमाचल की राजधानी शिमला का नगर निगम इस पर बजट पेश करने वाला है। नगर निगम शिमला वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए अगर टैक्स फ्री बजट (Municipal Corporation Shimla Budget 2024) भी पेश करता है, तो भी शिमला में रहना महंगा होगा। 15 फरवरी को नगर निगम शिमला का बजट पेश होना है।

अगले साल शिमला में रहना होगा महंगा

उम्मीद जताई जा रही है कि शहर में आपदा से लोगों को हुए नुकसान से राहत देने के लिए नगर निगम टैक्स फ्री बजट पेश करेगा यानि कोई नया टैक्स शहर की जनता पर नहीं डाला जाएगा। इसके बावजूद भी अगले वित्तीय वर्ष में शिमला में रहना महंगा पड़ने वाला है।

हाऊस टैक्स में हो सकती है 8% की बढ़ोतरी

संपत्ति कर यानि हाऊस टैक्स में 8 प्रतिशत की बढ़ोतरी होना लाजमी है। ऐसा इसलिए क्योंकि नगर निगम ने वित्तीय वर्ष 2023-24 से संपति कर में सालाना 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी का फैसला लिया था। इस वित्तीय वर्ष में यह कर लोगों ने नहीं लिया गया।

मालिकों और किराएदारों को पड़ेगा महंगा

जब यह फैसला हुआ तो नगर निगम का बजट पहले ही पेश हो चुका था और नए नगर निगम का चुनाव बाद में हुआ। ऐसे में इस वर्ष का 4 प्रतिशत कर अगले वर्ष से वसूल किया जाएगा, जबिक 4 प्रतिशत कर अगले वित्तीय वर्ष का वसूल किया जाएगा। ऐसे में कुल मिलाकर संपति कर में अगले वित्तीय वर्ष से 8 प्रतिशत की बढ़ोतरी होने वाली है। यह बढ़ोतरी शहर के भवन मालिकों के साथ साथ किराएदारों को भी महंगी पड़ने वाली है।

पानी और कूड़े के बिल भी बढ़ेंगे

अगले वित्तीय वर्ष से पानी और कूड़े के बिला में भी इजाफा हो जाएगा। यह इजाफा इसलिए होगा क्योंकि नगर निगम के पहले पेश हुए बजट में यह प्रावधान किया था कि शहर में हर वर्ष कूड़े के बिलों में 10 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी होगी।

टैक्स फ्री बजट  पड़ेगी महंगाई की मार

इसी प्रकार पानी के बिलो के लिए भी यह प्रावधान है कि उसमे भी 10 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी होगी। ऐसे में यह पूरी तरह से तय है कि अगर नगर निगम इस बार टैक्स फ्री बजट भी पेश करता है तो भी शहर वासियों को महंगाई का सामना तो करना पड़ेगा।

यह भी पढ़ें- Kullu News: कुल्लू में नशा तस्करी का भंडाफोड़, चरस मामले में तीन लोग गिरफ्तार; एक किलो नशीला पदार्थ बरामद

बजट को अब सिर्फ 3 दिन शेष

नगर निगम शिमला का बजट 15 फरवरी यानि वीरवार को पेश होना है। अब बजट के लिए सिर्फ 3 दिनों का समय बचा है। लोगों को बेसब्री से बजट का इंंतजार है। नगर निगम के मेयर सुरेंद्र चौहान का यह पहला बजट होगा। ऐसे में लोगों को उम्मीद है कि शहर के विकास के लिए नई योजनाएं होगी और लोगों को बेहत्तर तरीके से सुविधाएं प्रदान करने के लिए बजट में प्लानिंग होगी।

यह भी पढ़ें- Himachal News: बिलासपुर के घुमारवीं में दर्दनाक हादसा, सीमेंट से लोड ट्रक हुआ अनियंत्रित, चपेट में आने से व्यक्ति की मौत

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें