Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Himachal News: शिमला-सोलन समेत कई जिलों में सड़क और पेयजल परियोजनाएं होंगी शुरू, नाबार्ड ने दी स्वीकृति

नाबार्ड द्वारा स्वीकृत परियोजनाओं के तहत 15 ग्रामीण सड़कों में से 13 नई सड़कें बनाई जाएंगी। नई सड़कें जिला सिरमौर सोलन और ऊना में एक-एक हमीरपुर और शिमला में दो-दो और जिला कांगड़ा की छह सड़कें शामिल हैं। संबंधित विभागों को 30 दिन के अंदर इसके लिए प्रशासनिक अनुमोदन करना होगा जिसके बाद नाबार्ड की ओर से औपचारिक रूप से स्वीकृति पत्र जारी किया जाएगा।

By Jagran NewsEdited By: Jeet KumarUpdated: Wed, 13 Sep 2023 10:14 PM (IST)
Hero Image
नाबार्ड ने हिमाचल प्रदेश के लिए 296.43 करोड़ की 46 परियोजनाएं स्वीकृत की

शिमला, राज्य ब्यूरो: हिमाचल प्रदेश के लिए नाबार्ड ने 296.43 करोड़ की 46 परियोजनाएं स्वीकृत की है। इन परियोजनाओं में 117.23 करोड़ की ग्रामीण सड़कें और 179.20 करोड़ रुपए की एक सीवरेज और 30 ग्रामीण पेयजल योजनाएं शामिल हैं। अब संबंधित विभागों को 30 दिन के अंदर इसके लिए प्रशासनिक अनुमोदन करना होगा, जिसके बाद नाबार्ड की ओर से औपचारिक रूप से स्वीकृति पत्र जारी किया जाएगा।

15 ग्रामीण सड़कों में से 13 नई सड़कें बनाई जाएंगी

इन परियोजनाओं के तहत 15 ग्रामीण सड़कों में से 13 नई सड़कें बनाई जाएंगी, जबकि दो सड़कों को स्तरोन्नत किया जाएगा। नई सड़कें जिला सिरमौर, सोलन और ऊना में एक-एक, हमीरपुर और शिमला में दो-दो और जिला कांगड़ा की छह सड़कें शामिल हैं। जिला कांगड़ा की दो सड़कों को स्तरोन्नत किया जाएगा।

यह भी पढ़ें- हिमाचल सरकार टूरिस्ट की हेल्थ का रखेगी ध्यान, होटलों में पंचकर्म और योग प्रशिक्षक होंगे नियुक्त

इसी तरह पेयजल की 30 योजनाओं में से 12 नई और 18 पुरानी योजनाओं को स्तरोन्नत करना है। नई योजनाओं में जिला कुल्लू और हमीरपुर में एक-एक, ऊना, शिमला और सिरमौर में दो-दो और जिला कांगड़ा की चार पेयजल योजनाएं शामिल हैं।

कांगड़ा के नगरोटा सुरयां के लिए सीवरेज योजना की मंजूरी

इसी तरह जिन पेयजल योजनाओं को स्तरोन्नत करना है, उनमें जिला कुल्लू और चंबा में एक-एक, मंडी और सोलन में दो-दो, ऊना में पांच, हमीरपुर में तीन और कांगड़ा में चार योजनाएं शामिल हैं। इसके अलावा नाबार्ड ने जिला कांगड़ा के नगरोटा सुरयां के लिए सीवरेज योजना मंजूरी की है।

यह भी पढ़ें-  Himachal News: भूस्खलन प्रभावित परिवारों से मिलीं प्रियंका गांधी, बोलीं- संसद में उठाया जाएगा आपदा का मुद्दा