Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

हिमाचल में प्राकृतिक आपदा: जेपी नड्डा ने दिया मदद का आश्वासन, CM सुक्खू ने उठाई राहत मैनुअल में बदलाव की मांग

भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा हिमाचल दौरे पर हैं। उन्होंने सिरमौर और शिमला में आपदा प्रभावित क्षेत्रों का जायजा लिया। उन्होंने सीएम सुक्खू को आश्वासन दिया है कि भारत सरकार और पीएम मोदी राज्य सरकार को हर संभव मदद प्रदान करेंगे। वहीं सीएम सुक्खू ने कहा कि भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने एक विशेष पैकेज की बात की है। देखते हैं यह हमें कब तक मिलता है।

By Jagran NewsEdited By: MOHAMMAD AQIB KHANUpdated: Sun, 20 Aug 2023 04:57 PM (IST)
Hero Image
हिमाचल में प्राकृतिक आपदा पर जेपी नड्डा और सीएम सुक्खू : जागरण

शिमला, जागरण संवाददाता: मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने प्रदेश में आपदा से हुए भारी नुकसान के संबंध में भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा और केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर के साथ विस्तृत चर्चा कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से प्रदेश के लिए विशेष आर्थिक पैकेज दिलाने की मांग की।

बैठक के दौरान मुख्यमंत्री ने आपदा से प्रदेश में हुए भारी नुकसान की विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने राज्य में स्थितियां सामान्य करने के प्रदेश सरकार के प्रयासों को बल देने के लिए केदारनाथ और भुज त्रासदियों की तर्ज पर वित्तीय सहायता प्रदान करने की अपील की।

सार्वजनिक एवं निजी संपत्ति को व्यापक नुकसान हुआ है। केंद्र सरकार की वर्तमान राहत नियमावली के अनुरूप वित्तीय प्रावधान हिमाचल प्रदेश में हुए नुकसान की पूर्ति के लिए अपर्याप्त है। उन्होंने राज्य की भौगोलिक परिस्थितियों और आपदा की गंभीरता को देखते हुए विशेष राहत पैकेज का आग्रह किया।

सुक्खू ने केंद्र सरकार द्वारा अंतरिम राहत की पहली किस्त देरी से जारी करने का मामला भी उठाया। उन्होंने जगत प्रकाश नड्डा और अनुराग सिंह ठाकुर से वित्तीय सहायता प्रदान करने की प्रक्रिया में तेजी लाने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि मानसून के दौरान भारी बारिश और भूस्खलन के कारण आई प्राकृतिक आपदा से प्रदेश को 10 हजार करोड़ रुपये से अधिक का नुकसान हुआ है।

केंद्र सरकार द्वारा आकलन टीमें भेजे जाने के बावजूद अंतरिम राहत अभी भी लंबित है। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार प्रभावितों को सहायता प्रदान करने के लिए अपने सीमित संसाधनों का उपयोग कर रही है। केंद्र सरकार द्वारा राज्य आपदा प्रतिक्रिया निधि (एसडीआरएफ) के तहत वार्षिक दो किश्तों में दिए जाने वाले 360 करोड़ रुपये जारी किए गए हैं।

उन्होंने कहा कि ऑडिट आपत्तियों को दूर करने के राज्य सरकार के प्रयासों के फलस्वरूप केंद्र सरकार ने लम्बित 315 करोड़ रुपये में से 189 करोड़ रुपये जारी किए गए हैं। उन्होंने शेष 126 करोड़ रुपये शीघ्र प्रदान करने की आग्रह किया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि 10 अगस्त, 2023 तक प्रदेश सरकार ने केन्द्र सरकार को राज्य में हुए नुकसान की विस्तृत रिपोर्ट भेजकर 6,700 करोड़ रुपये क्लेम किए हैं। सुक्खू ने संरचनात्मक इंजीनियरिंग और जल निकासी प्रणालियों के सुधार और सुदृढ़ीकरण के राज्य सरकार के प्रयासों की भी विस्तृत जानकारी दी।

उन्होंने शिमला के पास जाठिया देवी में एक नए शहर को स्थापित करने की योजना के बारे में भी बताया। केंद्रीय मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर और नेता प्रतिपक्ष जय राम ठाकुर ने भी अपने विचार व्यक्त किए। इस अवसर पर सांसद सुरेश कश्यप और सिकंदर कुमार, मुख्यमंत्री के प्रधान सलाहकार (मीडिया) नरेश चौहान, भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष डॉ. राजीव बिंदल, पूर्व मंत्री सुरेश भारद्वाज, विधायक बलबीर वर्मा, पूर्व विधायक राम लाल मारकंडा, मुख्य सचिव प्रबोध सक्सेना, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव भरत खेड़ा, मुख्यमंत्री के प्रधान निजी सचिव विवेक भाटिया अन्य गणमान्य व्यक्ति और वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

अंतरिम राहत की पहली किस्त शीघ्र जारी करने का करेंगे प्रयास 

भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा ने प्राकृतिक आपदा के कारण प्रदेश को हुए नुकसान की भरपाई के दृष्टिगत राज्य को पर्याप्त सहायता देने के लिए केंद्र सरकार की प्रतिबद्धता व्यक्त की। उन्होंने आश्वासन दिया कि अंतरिम राहत की पहली किस्त शीघ्र जारी करने की दिशा में प्रयास किए जाएंगे। उन्होंने संकट के इस समय में राज्य को पूर्ण सहयोग प्रदान करने के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संकल्प को दोहराया। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार नुकसान की भरपाई के लिए पर्याप्त धनराशि सुनिश्चित करने के लिए संकल्पबद्ध है।

इस दौरान नड्डा ने कहा कि

"यह राजनीति का मुद्दा नहीं है, यह मानवता का मुद्दा है। हमारी जिम्मेदारी हिमाचल प्रदेश के लोगों के लिए मिलकर काम करना है। मैंने सीएम सुक्खू को आश्वासन दिया है कि भारत सरकार और पीएम मोदी राज्य सरकार को हर संभव मदद प्रदान करेंगे। हम हिमाचल प्रदेश के लोगों की मदद करने में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे।"

वहीं हिमाचल प्रदेश के सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू का कहना है कि

"केंद्र सरकार के राहत मैनुअल के मुताबिक, अगर कोई घर क्षतिग्रस्त होता है तो 5,000 रुपये मिलते हैं और अगर सड़क क्षतिग्रस्त होती है (1 किमी) तो 1,25,000 रुपये मिलते हैं... मैंने केंद्र सरकार के राहत मैनुअल में बदलाव की मांग की है... भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने एक विशेष पैकेज की बात की है। देखते हैं यह हमें कब तक मिलता है।"