Move to Jagran APP

संजौली में मस्जिद विवाद के बीच नया मोड़, हिंदू दुकानदारों की दुकानों पर लगाए गए 'सनातनी सब्जी वाला' के बोर्ड

शिमला के संजौली में मस्जिद विवाद (Sanjauli Masjid Controversy) के बीच देवभूमि संघर्ष समिति ने एक नया अभियान शुरू किया है। समिति ने स्थानीय दुकानदारों को आगे बढ़ाने के उद्देश्य से हिंदू दुकानदारों की सब्जी की दुकान के बाहर एक बोर्ड लगवा रहा है जिसमें सनातन सब्जी वाला (Sanatani Sabjiwala) लिखा गया है। साथ ही समिति के लोग बाहरी लोगों का बायकॉट करने के लिए भी अपील कर रहे हैं।

By Jagran News Edited By: Nitish Kumar Kushwaha Updated: Thu, 10 Oct 2024 03:30 PM (IST)
Hero Image
शिमला के संजौली में एक दुकान पर लगा "सनातन सब्जी वाला" का बोर्ड। जागरण फोटो

जागरण संवाददाता, शिमला। हिमाचल की राजधानी शिमला के उपनगर संजौली में देवभूमि संघर्ष समिति ने नया अभियान आरंभ किया है।

समिति की ओर से हिंदू दुकानदारों की सब्जी की दुकान के बाहर एक बोर्ड लगाया जा रहा है, जिसमें "सनातन सब्जी वाला" (Sanatani Sabjiwala) लिखा है। इसका उद्देश्य यह है कि स्थानीय लोग हिंदू दुकानदारों से खरीदारी करें और बाहरी लोगों का बायकॉट किया जाए।

बाहरी लोगों से खरीदारी नहीं करने की अपील

देवभूमि संघर्ष समिति के राज्य सह संयोजक विजय शर्मा ने कहा कि अभियान का उद्देश्य संजौली क्षेत्र में हिंदू सब्जी वालों को बढ़ावा देना है। वे लोगों से यह भी अपील कर रहे हैं कि बाहरी लोगों से खरीदारी न करें और स्थानीय दुकानदारों को आगे बढ़ाएं ताकि उनका रोजगार चल सके।

यह भी पढ़ें- 'मस्जिद का अवैध निर्माण नहीं गिराया तो...', हिंदू संगठनों ने दी चेतावनी; कहा- सिर्फ 3 दिन शेष

उन्होंने कहा कि रोहिंग्या जैसे लोग संजौली क्षेत्र में आकर व्यापार कर रहे हैं। समिति ने स्थानीय दुकानदारों को आगे बढ़ने का बीड़ा उठाया है।

स्ट्रीट वेंडर पॉलिसी के लिए कमेटी लेगी निर्णय

प्रदेश में स्ट्रीट वेंडर पॉलिसी के लिए विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप पठानिया ने जो कमेटी गठित की है, वही इस संबंध में निर्णय लेगी। हिमाचल में स्ट्रीट वेंडर एक्ट के अंतर्गत जो व्यक्ति वेंडिंग करता है, उसे नगर निगम की ओर से लाइसेंस दिया जाता है।

इस लाइसेंस में पहले से ही व्यक्ति की पहचान से जुड़ी जानकारी होती है। इस लाइसेंस को दुकान में लगाना पहले से ही अनिवार्य किया गया है।

प्रदेश में नहीं थम रही अवैध मस्जिदों को लेकर विवाद

वहीं, दूसरी तरफ प्रदेश में मस्जिद विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है। संजौली अवैध मस्जिद को लेकर शुरू हुए विवाद के बाद स्ट्रीट वेंडर पॉलिसी को लेकर विक्रमादित्य सिंह ने आवाज उठाई थी।

संजौली अवैध मस्जिद विवाद के बाद से हिंदू संगठनों में काफी ज्यादा रोष देखने को मिल रहा है। प्रदेश में बाहरी राज्यों से आने वाले स्ट्रीट वेंडरों के लिए पॉलिसी बनाने की मांग की जा रही है।

बता दें कि प्रदेश में इन दिनों अवैध मस्जिदों को लेकर जमकर विवाद देखने को मिल रहा है। संजौली की तरह मंडी में जेल रोड स्थित अवैध मस्जिद को लेकर भी विवाद जारी है। इस बीच हिंदू संगठनों ने मंडी नगर निमग को चेतावनी दिया है कि निगम के द्वारा दिया गया मोहलत 12 अक्टूबरर को समाप्त हो रहा है और तब मंडी अवैध मस्जिद को लेकर कार्रवाई नहीं हुई तो देवभूमि संघर्ष समिति के पदाधिकारी नगर निगम कार्यालय का घेराव करेंगे।

यह भी पढ़ें- संजौली मस्जिद विवाद में नया अपडेट, 11 अक्टूबर को सौंपी जाएगी मस्जिद गिराने के आदेश की कॉपी

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें