Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

New Year 2024: शिमला में नए साल मनाने का क्रेज, बिना बुकिंग किए पहुंच रहे पर्यटक; ठंड में अब होटल ढूंढने में छूटे पसीने

New Year 2024 हिमाचल प्रदेश में नए साल मनाने के लिए सैलानियों का सैलाब आ गया है। कुछ पर्यटक तो बिना होटल बुक किए ही पहुंच रहे हैं। अब उन्‍हें परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। शनिवार को कई पर्यटक ऐसे दिखे जो होटल में कमरा लेने के लिए भागमभाग में थे। होटल ढूंढने की मशक्कत में शिमला की तंग सड़कों पर यातायात जाम में भी फंसना पड़ा।

By Jagran News Edited By: Himani Sharma Updated: Sun, 31 Dec 2023 08:46 AM (IST)
Hero Image
शिमला में नए साल मनाने का क्रेज, बिना बुकिंग किए पहुंच रहे पर्यटक

जागरण संवाददाता, शिमला। New Year 2024: यदि आप नववर्ष का स्वागत करने शिमला आ रहे हैं तो घर से निकलने से पहले होटल बुक करवा लें। बिना होटल बुक किए शिमला पहुंच रहे पर्यटकों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

शनिवार को कई पर्यटक ऐसे दिखे जो होटल में कमरा लेने के लिए भागमभाग में थे। होटल ढूंढने की मशक्कत में शिमला की तंग सड़कों पर यातायात जाम में भी फंसना पड़ा। कुछ पर्यटकों को तो शहर के बाहर होटल मिला।

रविवार और सोमवार को बढ़ेगी दिक्‍कतें

रविवार और सोमवार को अधिक दिक्कत हो सकती है। शिमला शहर में शनिवार को 10,842 वाहनों ने प्रवेश किया। इनमें 4,970 अन्य राज्यों के हैं। शिमला होटल एंड टूरिज्म इंडस्ट्री स्टेक होल्डर्स एसोसिएशन ने लोगों से अपील भी की है कि शिमला आने से पहले होटल बुक कर लें। राजधानी शिमला में आने वाले पर्यटकों में से 80 प्रतिशत होटल बुक करवाकर आ रहे हैं। बिना पूर्व बुकिंग पहुंच रहे 20 प्रतिशत सैलानी यहां आकर परेशान हो रहे हैं।

यह भी पढ़ें: Himachal Weather: साल के आखिरी दिन बदलेंगे मौसम के मिजाज, New Year पर बर्फ की चादर में लिपटेगा प्रदेश; पढ़ें अपडेट

रविवार को दोपहर बाद चार बजे से भारी तादाद में पर्यटक राजधानी शिमला पहुंचेंगे। अगर होटल बुक नहीं किया होगा तो जश्न मनाने की जगह होटल ढूंढने में ही समय निकल जाएगा। शनिवार को शिमला पहुंचे पंजाब के तेजपाल सिंह और हरमीत कौर ने बताया कि उन्हें लगभग एक घंटे तक होटल की तलाश करनी पड़ी। उन्होंने भी होटल बुक नहीं किया था। तेजपाल सिंह ने बताया कि राजधानी शिमला में कई होटलों में कमरों का शुल्क भी अधिक बताया।

पर्यटक अधिक दिन रुकें, इसके लिए प्रयास जरूरी: सेठ

शिमला होटल एंड टूरिज्म इंडस्ट्री स्टेक होल्डर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष महेंद्र सेठ ने पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए सरकार के प्रयास की सराहना की है। उन्होंने बिना पंजीकरण चल रहे होम स्टे पर रोक लगाने की मांग की है। कहा कि पर्यटकों को गुमराह करने और लूटने वालों का यहां बड़ा नेटवर्क है, जिस पर सख्त कार्रवाई होनी चाहिए।

शिमला में पर्यटकों का एक या दो दिन ही रुकना चिंता का विषय है। शिमला और हिमाचल के अन्य पर्यटन स्थलों पर पर्यटकों को अधिक दिन रोकने के लिए प्रयास करना जरूरी है। उन्होंने अपील की कि पर्यटक एडवांस बुकिंग करवाकर शिमला आएं। इससे उन्हें किसी तरह की परेशानी नहीं होगी।

पुलिस की सहायता लें

डीएसपी शिमला ट्रैफिक अजय भारद्वाज ने कहा कि बिना बुकिंग आ रहे पर्यटक स्वयं भी परेशान हो रहे हैं और दूसरों को भी परेशान कर रहे हैं। होटल की तलाश में कहीं भी वाहन खड़े कर रहे हैं, इससे यातायात जाम लग रहा है। उन्होंने पर्यटकों से आग्रह किया है कि कोई परेशानी होने पर पुलिस की सहायता लें। वाहनों को पीछे दौड़ने वाले एजेंट के अन्य किसी व्यक्ति के झांसे में न आएं।

यह भी पढ़ें: Himachal: शिमला विंटर कार्निवाल में दिखी हिमाचल की झलक, चार्ली चैपलिन-रावण और जोकर के दिवाने बने पर्यटक

मनाली में ऑक्यूपेंसी घटी

क्रिसमस के मुकाबले पर्यटन नगरी मनाली में रौनक फीकी है। होटलों में कमरे आसानी से मिल रहे हैं। क्रिसमस के दौरान होटलों में आक्यूपेंसी 85 से 90 प्रतिशत तक पहुंच गई थी, लेकिन 30 दिसंबर को यह घटकर 75 व 80 के बीच पहुंच गई है। होटल एसोसिएशन मनाली के अध्यक्ष मुकेश ठाकुर ने पर्यटकों से आग्रह किया कि अफवाहों में न जाएं और घूमने आएं। मनाली में पर्यटकों को आसानी से कमरे मिल रहे हैं और ट्रैफिक भी सुचारू है।