Move to Jagran APP

Himachal Masjid Vivad: 'हिमाचल में अवैध कब्जा कर नहीं बनाई गई कोई मस्जिद', मुस्लिम संगठन ने किया दावा

Himachal Masjid Vivad मुस्लिम मंच के राष्ट्रीय संयोजक मुहम्मद अफजाल के धर्मशाला में मस्जिदों के बारे में दिए गए बयान पर आल हिमाचल मुस्लिम के नजाकत अली हाशमी ने कड़ी प्रतिक्रिया दी है। हाशमी ने कहा कि अफजाल को यह बताना चाहिए कि प्रदेश में कौन सी मस्जिद ऐसी है जो किसी की भूमि पर नाजायज कब्जा करके बनाई गई हो।

By rohit nagpal Edited By: Nitish Kumar Kushwaha Updated: Fri, 18 Oct 2024 09:02 PM (IST)
Hero Image
मुस्लिम संगठन ने दावा किया है कि हिमाचल में अवैध रूप से कोई मस्जिद नहीं बनी है। फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, शिमला। Himachal Masjid Vivad: मुस्लिम मंच के राष्ट्रीय संयोजक मुहम्मद अफजाल के धर्मशाला में मस्जिदों के बारे में दिए गए बयान को ऑल हिमाचल मुस्लिम के नजाकत अली हाशमी ने गलत और दुर्भाग्यपूर्ण बताया है।

नजाकत अली हाशमी ने कहा कि उन्हें यह भी बताना चाहिए कि प्रदेश में कौन सी मस्जिद ऐसी है, जो किसी की भूमि पर नाजायज कब्जा करके बनाई गई हो। साथ ही चुनौती दी है कि पूरे प्रदेश में एक भी मस्जिद का नाम बताएं जो कब्जा करके बनाई गई हो।

'प्रदेश में कोई भी मस्जिद कब्जे वाली जमीन पर नहीं बनी'

उन्होंने कहा कि हर मुसलमान यह जानता है कि किसी दूसरे व्यक्ति की जगह पर उसकी इजाजत के बगैर नमाज पढ़ना भी सही नहीं है, फिर कोई किसी दूसरे की जमीन पर कब्जा करके मस्जिद कैसे बना सकता है।

यह भी पढ़ें- 'कान खोलकर सुन लो शोएब जमाई...', AIMIM नेता के हिमाचल के सेबों के बायकॉट वाले बयान पर BJP का पलटवार

उन्होंने दावा किया कि पूरे प्रदेश में कोई भी मस्जिद किसी दूसरे की जमीन पर कब्जा करके नहीं बनाई गई है।

वफ्क बोर्ड को लेकर क्या बोले?

नजाकत अली हाशमी ने वक्फ बोर्ड को लेकर भी बात की है। उन्होंने कहा कि वक्फ बोर्ड ही ऐसी संस्था है, जिसमें मुसलमानों को भागीदारी मिल सकती है। वक्फ संपत्तियों से होने वाली आय मुस्लिम समुदाय के उत्थान में काम आ सकती है।

इसलिए इस संस्था को भी केंद्र सरकार अपंग बनाना चाहती है, जो कि मुसलमानों के अधिकारों के साथ खिलवाड़ है। इसलिए पूर्ण मुस्लिम समुदाय वक्फ एक्ट के संशोधन के लिए लाए गए इस नए विधेयक का विरोध करता।

क्या बोला था मोहम्मद अफजाल ने?

बता दें कि हाल में मुस्लिम राष्ट्रीय मंच के राष्ट्रीय संयोजक मोहम्मद अफजाल ने कहा था कि भारत को विश्व गुरु बनाने के लिए हिंदू और मुस्लिम दोनों समुदायों को एक-दूसरे के जज्बातों को सम्मान करना चाहिए। शिमला और मंडी में मस्जिद को लेकर हो रहा विवाद संविधान के ऊपर नहीं है।

उन्होंने आगे कहा था कि इस्लाम में कब्जा करके बनाई गई मस्जिद में नमाज पढ़ना सही नहीं माना जाता है। हालांकि, उनके इस बयान को लेकर विवाद हो रहा है। वहीं, अब ऑल हिमाचल मुस्लिम के नजाकत अली हाशमी ने उनके इस बयान पर पलटवार किया है।

यह भी पढ़ें- 'कब्जा कर बनाई मस्जिद में नमाज पढ़ना सही नहीं', मुस्लिम राष्ट्रीय मंच के संयोजक ने ऐसा क्यों कहा?

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।