Move to Jagran APP

Himachal News: चुनाव आयोग से बिना अनुमति के नहीं होगा कोई काम, राज्यों के दौरे के लिए भी अधिकारियों को लेनी होगी मंजूरी

Himachal News हिमाचल प्रदेश में अधिकारियों को दौरे के लिए भी चुनाव आयोग की मंजूरी लेनी पड़ेगी। इस संबंध में प्रस्तावों को प्रदेश के मुख्य सचिव की अध्यक्षता वाली स्क्रूटनी कमेटी द्वारा सभी प्रस्तावों को प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी को मंजूरी के लिए भेजा जा रहा है। वहां से फिर भारतीय चुनाव आयोग को भेजा जा रहा है और मंजूरी मिलने के बाद ही जा पा रहे हैं।

By Yadvinder Sharma Edited By: Himani Sharma Updated: Thu, 25 Apr 2024 10:20 PM (IST)
Hero Image
राज्यों के दौरे के लिए भी अधिकारियों को लेनी होगी मंजूरी

राज्य ब्यूरो, शिमला। Lok Sabha Election 2024: हिमाचल प्रदेश में लोकसभा चुनाव और विधानसभा उप चुनाव को लेकर जारी आदर्श चुनाव आचार संहिता के बीच अधिकारियों और कर्मचारियों के विभागीय दौरे भी भारतीय चुनाव आयोग से मंजूरी के बाद ही हो रहे हैं।

जब तक इस संबंध में मंजूरी नहीं आ रही है तब तक कोई भी दौरे पर नहीं जा सकता है। प्रदेश के विभिन्न विभागों द्वारा अधिकारियों व कर्मचारियों के राज्य से बहार होने वाले कार्यक्रम या अन्य कार्यों को लेकर मंजूरी लेना आवश्यक किया गया है।

चुनाव आयोग से मांगी जा रही सभी कार्यों की मंजूरी

इस संबंध में प्रस्तावों को प्रदेश के मुख्य सचिव की अध्यक्षता वाली स्क्रूटनी कमेटी द्वारा सभी प्रस्तावों को प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी को मंजूरी के लिए भेजा जा रहा है। वहां से फिर भारतीय चुनाव आयोग को भेजा जा रहा है और मंजूरी मिलने के बाद ही जा पा रहे हैं। इसके अलावा सभी कार्यों को मंजूरी के लिए भारतीय चुनाव आयोग को भेजा रहा है।

यह भी पढ़ें: Himachal News: दिल्‍ली के बाद अब जयपुर मेट्रो में भी मिलेगा हिमाचली सेब जूस, यात्रियों के लिए लगेंगे 85 बिक्री बूथ

सभी प्रक्रिया पर रखी जा रही नजर

भारतीय चुनाव आयोग अधिकारियों व कर्मचारियों के दौरों के कारण को जानने के बाद ही मंजूरी प्रदान कर रहे हैं। ये सब चुनाव में पारदर्शिता और आदर्श चुनाव आचार संहिता के पालन के उद्देश्य ये किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें: Himachal High Court: फिर टली निर्दलीय विधायकों की याचिका पर सुनवाई, कपिल सिब्बल ने विधानसभा अध्यक्ष का रखा पक्ष

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।