Move to Jagran APP

Lok Sabha Election 2024: दो दिन अवकाश के बाद आज शुरू हुआ नामांकन, अनुराग ठाकुर और सुरेश कश्यप ने भरा पर्चा

हिमाचल प्रदेश में दो दिन के अवकाश के बाद आज से नामांकन भरे जा रहे हैं। नामांकन करने के लिए अंतिम तिथि 14 मई है। वहीं नामांकन पत्र की छंटनी 15 मई और नामांकन वापसी की तारीख 17 मई निर्धारित की गई है। इसके साथ ही आज हमीरपुर संसदीय क्षेत्र से केंद्रीय प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर और शिमला से सुरेश कश्यप ने अपना नामांकन पत्र दाखिल कर दिया है।

By Yadvinder Sharma Edited By: Deepak Saxena Updated: Mon, 13 May 2024 01:46 PM (IST)
Hero Image
हमीरपुर सीट से केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने दाखिल किया अपना नामांकन।

राज्य ब्यूरो, शिमला। प्रदेश में चार संसदीय सीटों और छह विधानसभा क्षेत्रों के लिए हो रहे उपचुनाव के लिए दो दिन के अवकाश के बाद सोमवार से नामांकन प्रक्रिया शुरू हो गई है। नामांकन 14 मई तक दाखिल किए जा सकते हैं। ऐसे में अब नामांकन के लिए दो दिन शेष हैं। इस दौरान दिग्गजों में भाजपा से केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर हमीरपुर संसदीय क्षेत्र से और शिमला संसदीय सीट से सुरेश कश्यप ने अपना पर्चा भर दिया है।

हमीरपुर से भाजपा प्रत्‍याशी अनुराग ठाकुर ने अपना नामांकन पत्र दाखिल करवाया। उनके साथ पूर्व मुख्‍यमंत्री प्रोफेसर प्रेम कुमार धूमल और जिला भाजपा अध्‍यक्ष देशराज शर्मा भी मौजूद रहे।

भाजपा प्रत्याशी सुरेश कश्यप ने भी नामांकन पत्र किया दाखिल

शिमला संसदीय सीट से भाजपा प्रत्याशी सुरेश कश्यप ने आज जिला निर्वाचन अधिकारी शिमला के समक्ष अपना नामांकन दाखिल कर दिया है। सुरेश कश्यप ने कहा कि हिमाचल प्रदेश में भाजपा इस बार भी चारों लोकसभा सीटों पर जीत हासिल करेगी और केंद्र में एक बार फिर नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री बनेंगे।

सुरेश कश्यप ने शिमला सीट पर बीजेपी की चौथी बार जीत का किया दावा

उन्होंने कहा कि भाजपा की जनसभा में भी लोगों का काफी हुजूम उमड़ रहा है। ऐसे में देश एक बार फिर भाजपा की सरकार बनने जा रही है। उन्होंने कहा कि लोगों ने मन बना लिया है कि जो राम को लाए हैं हम उनको लाए हैं। इस सीट पर भाजपा चौथी बार जीत हासिल करेगी।

नामांकन पत्र की छंटनी 15 मई और 17 मई तक होगी नामांकन वापसी

वहीं, कांग्रेस से विनोद सुल्तानपुरी शिमला संसदीय क्षेत्र से नामांकन दाखिल करेंगे। इसके अलावा छह विधानसभा क्षेत्रों के उपचुनाव के लिए भी नामांकन पत्र दाखिल किए जाएंगे। नामांकन पत्रों की छंटनी 15 मई को होगी और 17 मई तक नामांकन वापस लिए जा सकते हैं। उधर घर से मतदान करने वाले 85 वर्ष से अधिक आयु के बुजुर्गों और दिव्यांग मतदाताओं के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 12 मई तक निर्धारित थी।

प्रदेश में लगभग 1.35 लाख से अधिक बुजुर्ग व दिव्यांग घर से मतदान के लिए पात्र हैं। उन्हें इस सुविधा का लाभ आवेदन करने पर ही मिलना है। उन्हें संबंधित जिला निर्वाचन अधिकारियों व सहायक निर्वाचन अधिकारियों के पास ऑफलाइन आवेदन करने का प्रविधान था। इसके तहत कितने लोगों ने आवेदन किया, इसका आंकड़ा सोमवार को सामने आएगा।

ये भी पढ़ें: Himachal News: 'ऐसा कोई बचा नहीं, जिसे कांग्रेस ने ठगा नहीं', अनुराग ठाकुर ने सुक्‍खू सरकार पर साधा निशाना

विनोद सुल्तानपुरी भी आज करेंगे नामांकन

केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर सोमवार को हमीरपुर में नामांकन कर दिया है। वहीं, शिमला संसदीय सीट से कांग्रेस प्रत्याशी विनोद सुल्तानपुरी शिमला में नामांकन करेंगे। अनुराग ठाकुर संसदीय क्षेत्र के निर्वाचन अधिकारी अमरजीत सिंह के समक्ष नामांकन किया। वह पैतृक निवास समीरपुर से समर्थकों सहित हमीरपुर पहुंचें।

शिमला में विनोद सुल्तानपुरी के नामांकन के समय मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू सहित मंत्रिमंडल के सदस्य साथ होंगे। इस दौरान शिमला के चौड़ा मैदान में रैली आयोजित की जाएगी।

वहीं, गगरेट विधानसभा के उपचुनाव के लिए कांग्रेस प्रत्याशी राकेश कालिया सोमवार को गगरेट में नामांकन करेंगे। इस मौके पर उनके साथ उप मुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री, जिला कांग्रेस अध्यक्ष रणजीत राणा सहित अन्य नेता साथ रहेंगे।

ये भी पढ़ें: Himachal News: 'देश को लूट कांग्रेस ने कर दिया खोखला...', हिमाचल सरकार पर अनुराग ठाकुर ने साधा निशाना

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।