Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Shimla Parking App: अब पार्किंग की टेंशन खत्‍म, एप से पता चलेगी खाली जगह की लोकेशन; जानिए और क्‍या-क्‍या हैं खूबियां

हिमाचल प्रदेश की राजधानी में अब पार्किंग की टेंशन खत्‍म हो गई है। अब एप से खाली लोकेशन का पता लगाया जा सकता है। एप में और भी कई खूबियां हैं। ऐसे में ओवरचार्जिंग की समस्या का भी समाधान हो जाएगा। एप तैयार करने के लिए नगर निगम शिमला ने कंपनी को शहर की पार्किंग की जानकारी भी सौंप दी है।

By Rohit Sharma Edited By: Himani Sharma Updated: Sun, 14 Jul 2024 02:03 PM (IST)
Hero Image
शिमला में पार्किंग ट्रैक करने के लिए स्पेन की कंपनी तैयार कर रही लोकेशन (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, शिमला। Shimla Parking App: राजधानी में पार्किंग ढूंढने के लिए स्थानीय लोगों व सैलानियों को पूरे शहर का चक्कर नहीं काटना पड़ेगा। दिल्ली चंडीगढ़ व अन्य जगह से निकलते ही आपको शहर में खाली पार्किंग की पता चल पाएगा। इ

सके लिए स्पेन की साल्यूशंस बेस्ड कंपनी मोबाइल एप तैयार कर रही है। मोबाइल एप तैयार करने के लिए नगर निगम शिमला ने कंपनी को शहर की पार्किंग की जानकारी सौंप दी है। जल्द ही कंपनी मोबाइल एप तैयार कर लोगों को यह सुविधा प्रदान करेगी।

दूसरी पार्किंग की लोकेशन कर पाएंगे ट्रैक

शुरुआती चरण में शिमला की सबसे बड़ी दो पार्किंगों में यह सुविधा मिलेगी। इसके बाद शहर की अन्य पार्किंगों की लोकेशन भी लोग ट्रैक कर पाएंगे। बाहरी राज्यों से आने वाले सैलानियों को शिमला में पार्किंग की चिंता सताती है। पर्यटन सीजन में शहर की ज्यादात्तर पार्किंग भरी रहती है।

यह भी पढ़ें: Himachal By Election Result: 'जनता ने धनबल को हराया, जनबल की हुई जीत...', उपचुनाव में दो सीटें जीतने पर बोले CM सुक्‍खू

ऐसे में स्थानीय लोगों व पर्यटकों के खाली पार्किंग के लिए पूरे शहर में घूमना पड़ता है। अब लोगों को खाली पार्किंग के लिए जगह जगह घूमने की जरूरत नहीं पड़ेगी। मोबाइल एप पर ही आपको शहर में खाली पार्किंगों की जानकारी मिल जाएगी। शहर में छोटी और बड़ी पार्किंग को मिला कर कुल 100 पार्किंग हैं, जिसमें करीब 2500 गाड़ियों को पार्क करने की क्षमता है।

ओवरचार्जिंग की समस्या से भी छुटकारा

मोबाइल एप पर ही आपको पार्किंग के दाम भी उपलब्ध हो पाएंगे। ऐसे में ओवरचार्जिंग की समस्या का भी समाधान हो जाएगा। शहर में पर्यटन सीजन के दौरान सैलानियों को शहर में कई पार्किंग में ओवरचार्जिंग की शिकायत रहती हैं, लेकिन मोबाइल एप के बनने से पार्किंग फीस भी पारदर्शिता के साथ वसूल की जाएगी।

मोबाइल एप पर कर सकते हैं शिकायत

इसके अलावा अगर कहीं पर ज्यादा फीस वसूल की जाती हैं तो लोग मोबाइल एप पर ही शिकायत भी कर पाएंगे। इसके लिए निगम के कार्यालय के चक्कर काटने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी। इसके अलावा शहर में ट्रैफिक जाम से भी काफी हद तक राहत मिल पाएंगे। लोग शहर में पहुंचकर पार्किंग में गाड़ी पार्क कर पाएंगे। इसके लिए पूरे शहर का चक्कर नहीं काटना पड़ेगा और शहर में ट्रैफिक जाम की समस्या से भी छुटकारा मिलेगा।

पार्किंग के लिए मोबाइल एप तैयार करने के लिए स्पेन की साल्यूशंस बेस्ड कंपनी को निगम ने सारी जानकारी भेज दी है। जल्द ही यह मोबाइल एप बनकर तैयार हो जाएगा। मोबाइल एप बनने से लोगों को खाली पार्किंग ढूंढने में काफी आसानी होगी। वहीं इससे पारदर्शिता भी आएगी। -भूपेंद्र अत्री, आयुक्त नगर निगम

यह भी पढ़ें: Shrikhand Mahadev Yatra 2024: श्रीखंड महादेव यात्रा का आगाज, श्रद्धालुओं का पहला जत्‍था रवाना; चप्पे-चप्पे पर तैनात पुलिस

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर