Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Shimla News: अब हिमपात के बाद भी शिमला में ठप नहीं होगा यातायात, कैल्शियम क्लोराइड के साथ ब्राइन दिखाएगा मैजिक

हिमाचल प्रदेश की सड़कों पर अब बर्फ से यातायात ठप नहीं होगा। लोक निर्माण विभाग शिमला में कैल्शियम क्लोराइड और ब्राइन के साथ पानी सड़कों पर छिड़केगा। इससे बर्फ को पिघलाया जाएगा। शिमला में हिमपात के दौरान कोई दुर्घटना न हो इसके लिए लोक निर्माण विभाग ने शिमला में कैल्शियम क्लोराइड और ब्राइन का प्लांट लगाया है। यह विधि बेहद किफायती है।

By Vinesh KumarEdited By: Himani Sharma Updated: Mon, 08 Jan 2024 10:31 PM (IST)
Hero Image
हिमपात के बाद भी शिमला में ठप नहीं होगा यातायात

जागरण संवाददाता, शिमला। राजधानी शिमला में सड़कों व पैदल रास्तों पर जमी बर्फ परेशान नहीं करेगी, न ही यातायात ठप होगा। लोक निर्माण विभाग शिमला में कैल्शियम क्लोराइड और ब्राइन के साथ पानी सड़कों पर छिड़केगा। इससे बर्फ को पिघलाया जाएगा।

शिमला में हिमपात के दौरान कोई दुर्घटना न हो इसके लिए लोक निर्माण विभाग ने शिमला में कैल्शियम क्लोराइड और ब्राइन का प्लांट लगाया है। यह विधि बेहद किफायती है। इसका खर्च मात्र 500 रुपये प्रति किलोमीटर (सिंगल लेन) है।

अब तक जेसीबी से बर्फ हटाने का होता था काम

इस दौरान लोक निर्माण मंत्री विक्रमादित्य सिंह भी उपस्थित रहे। उन्होंने कहा कि अकसर बुजुर्ग और बच्चे सड़क पर जमी बर्फ पर चलते हुए गिर कर घायल हो जाते हैं। उन्होंने कहा कि अब इस विधि से सड़कों पर बर्फ नहीं जमेगी, जिससे हिमपात के दौरान यातायात सुचारू रहेगा और हादसों का खतरा भी कम हो जाएगा। राजधानी शिमला में अब तक विभाग जेसीबी से बर्फ हटाने का काम करवाता था।

यह भी पढ़ें: Shimla News: शीतलहर की चपेट में हिमाचल, कोहरे को लेकर पुलिस ने जारी की एडवाइजरी; चालक इन बातों का रखें ख्‍याल

इसके अलावा रेत, नमक आदि फेंका जाता था। सड़कों पर केमिकल भी डाला गया था, लेकिन यह इतना ज्यादा कारगर साबित नहीं हुआ था। अब विभाग ने खुद प्लांट लगाया है। जेसीबी से बर्फ हटाने के बाद एक परत सड़क पर जमी रहती थी। रात को कोहरा गिरने से यह ज्यादा खतरनाक होती थी। कई बार बर्फ इतनी ज्यादा गिर जाती है कि कई कई दिन तक यातायात ठप रहता है।

भ्रष्टाचार होगा पूरी तरह समाप्त

विक्रमादित्य सिंह ने कहा कि पहले बर्फ हटाने के कार्य में भ्रष्टाचार होता था, उन्होंने पूर्व में भी कई बार विधानसभा में आवाज उठाई थी। वर्तमान सरकार ने भ्रष्टाचार पर पूर्ण रूप से रोक लगाने के लिए यह पहल की है, जिसके तहत इस प्लांट का शुभारंभ किया गया है। उन्होंने कहा कि कैल्शियम क्लोराइड और ब्राइन के मिश्रण से बर्फ नहीं जमेगी।

यह भी पढ़ें: Himachal Weather: हिमाचल में कोल्ड वेव-कोहरे का येलो अलर्ट जारी, इस दिन होगी बारिश-बर्फबारी; पड़ेगी हाड़ कंपा देने वाली ठंड

प्रदेश में 12 प्लांट स्थापित करने की योजना

विक्रमादित्य सिंह ने कहा कि शिमला के बाद लोक निर्माण विभाग भारी हिमपात वाले 12 क्षेत्रों में ऐसे प्लांट स्थापित करेगा। हिमपात से होने वाली परेशानियों से निपटने के लिए विभाग पूरी तरह तैयार है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के जिन क्षेत्रों में अधिक हिमपात होता है, उनके लिए आधुनिक मशीनें उपलब्ध करवाई जा रही हैं और कुछ मशीनें अस्थायी तौर पर अन्य विभागों से भी ली गई हैं। इस दौरान अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर