Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Shimla News: अब अगले साल ही खतरा बने पेड़ों को चिन्हित करेगी ट्री कमेटी, Winter Carnival की तैयारियों में व्‍यस्‍त निगम

Shimla News अब अगले साल ही खतरा बने पेड़ों को ट्री कमेटी चिन्हित करेगी। खतरनाक पेड़ों को चिन्हित करने के लिए कमेटी का दौरा अभी नहीं होगा। दरअसल 25 दिसंबर से शहर में विंटर कार्निवाल हो रहा है। यह कार्निवाल नगर निगम व जिला प्रशासन की ओर से करवाया जा रहा है। ऐसे में निगम के कर्मचारी व अधिकारी कार्निवाल की तैयारियों में जुटे है।

By Rohit Sharma Edited By: Himani Sharma Updated: Fri, 22 Dec 2023 02:58 PM (IST)
Hero Image
अब अगले साल ही खतरा बने पेड़ों को चिन्हित करेगी ट्री कमेटी

जागरण संवाददाता, शिमला। नगर निगम शिमला के दायरे में लोगों के घरों व वाहनों के लिए खतरा बने पेड़ो को ट्री कमेटी अब अगले साल ही चिन्हित करेगी। खतरनाक पेड़ों को चिन्हित करने के लिए कमेटी का दौरा अभी नहीं होगा। दरअसल 25 दिसंबर से शहर में विंटर कार्निवाल हो रहा है।

यह कार्निवाल नगर निगम व जिला प्रशासन की ओर से करवाया जा रहा है। ऐसे में निगम के कर्मचारी व अधिकारी कार्निवाल की तैयारियों में जुटे है। ऐसे में कार्निवाल समाप्त होने के बाद वर्ष 2024 में ही शहर के लिए खतरा बनने पेड़ चिन्हित होंगे।

25-31 तारीख तक शहर में कार्निवल होगा

ट्री कमेटी द्वारा पहले बुधवार के लिए दौरा प्रस्तावित था लेकिन कार्निवाल में व्यस्तता के चलते यह दौरान नहीं हो पाया। अब 25 से 31 तारीख तक शहर में कार्निवल होगा। इसमें नगर निगम मुख्य आयोजक है तो ऐसे में निगम के मेयर और अधिकारियों कमेटी के अधिकारियों के दौरा करने की संभावना न के बराबर है।

यह भी पढ़ें: Accident in Shimla: गहरी खाई में गिरी बोलेरो गाड़ी, हादसे में दो की दर्दनाक मौत; पुलिस ने कब्‍जे में लिए शव

इसलिए उम्मीद लगाई जा रही है कि शहर में जो लोग अपने घरों के ऊपर खतरा बने, अपने घर जाने वाले रास्तों के ऊपर खतना बने पेड़ों के काटने का इंतजार कर रहे हैं उन्हें इसके निरीक्षण के लिए नए साल का इंतजार कम से काम करना ही पड़ेगा

800 से ज्यादा आवेदन है नगर निगम में पेंडिंग

शिमला में 800 से ज्यादा आवेदन शहर के लोगों के पेड़ों के काटने के आवेदन लंबित पड़े हुए हैं। इसके लिए लोग इंतजार कर रहे हैं कि कब ट्री कमेटी दौरा करेगी। इन पेड़ों को काटने का प्रस्ताव राज्य सरकार के पास मंजूरी के लिए भेजा जाएगा। लोगों को यह डर सता रहा है कि भले ही बरसात में वह बच गए हैं लेकिन सर्दियों में बर्फबारी के दौरान उनके यहां नुकसान हो सकता है।

यह भी पढ़ें: Shimla: सांसदों के निलंबन पर भड़की कांग्रेस, शिमला में जमकर किया प्रदर्शन; बोले- 'लोकसभा चुनाव में BJP की विदाई तय'

मेयर सुरेंद्र चौहान ने कहा कि शहर के लोगों किस तरह की समस्या का सामना न करना पड़े इसलिए पूरी प्रक्रिया कर ली गई है। एक बार दौरा करने के बाद राज्य सरकार से जल्दी मंजूरी करके लोगों के लिए खतरा बने पेड़ों को काटने क्या प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।