Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Tourism in Himachal: हिमाचल की लौटी रौनक, हिल स्टेशन पर पहुंचने लगे पर्यटक; पर्यटन को लगे पंख

Tourism in Himachal प्राकृतिक आपदा से हिमाचल उबर रहा है। जनजीवन सामान्य होने से सैलानी भी हिमाचल आने लगे हैं। शिमला मनाली व धर्मशाला के होटलों में ऑक्यूपेंसी 25 से 40 प्रतिशत तक पहुंच गई है जो कि बरसात में शून्य तक पहुंच गई थी। पर्यटक अब शिमला के अलावा कुल्लू-मनाली धर्मशाला कसौली और अन्य स्थलों में भी आ रहे हैं।

By Jagran NewsEdited By: Preeti GuptaUpdated: Mon, 25 Sep 2023 02:55 PM (IST)
Hero Image
हिमाचल की लौटी रौनक, हिल स्टेशनों पर पहुंचने लगे पर्यटक

शिमला, राज्य ब्यूरो। Tourism in Himachal: प्राकृतिक आपदा से हिमाचल उबर रहा है। जनजीवन सामान्य होने से सैलानी भी हिमाचल आने लगे हैं। शिमला, मनाली व धर्मशाला के होटलों में ऑक्यूपेंसी 25 से 40 प्रतिशत तक पहुंच गई है, जो कि बरसात में शून्य तक पहुंच गई थी। करीब ढाई माह बाद कुल्लू-मनाली राष्ट्रीय राजमार्ग पर गाड़ियों की दोतरफा आवाजाही शुरू हो गई है। इससे पर्यटन कारोबारियों को ज्यादा सैलानियों के मनाली पहुंचने की उम्मीद जगी है।

पर्यटन स्थलों पर बढ़ने लगी पर्यटकों की संख्या

सोमवार से लग्जरी बसों का संचालन मनाली से शुरू होने की संभावना है। अभी पतलीकूहल से 30 लग्जरी बसें आवाजाही कर रही हैं। प्रदेश के पर्यटन स्थलों पर अब सैलानी दिखने शुरू हो गए हैं। ऐसे में पर्यटन कारोबार से जुड़े होटलियर्स, ढाबा संचालक, टूरिस्ट गाइड, टूर एंड ट्रेवल्स वालों को भी कुछ राहत मिलने लगी है।

होटलों में एडवांस बुकिंग शुरू

पर्यटक अब शिमला के अलावा कुल्लू-मनाली, धर्मशाला, कसौली और अन्य स्थलों में भी आ रहे हैं। होटलों में एडवांस बुकिंग शुरू हो गई है। रविवार को पर्यटकों की संख्या बढ़ी है। विदेशी पर्यटक भी आने शुरू हो गए हैं। राजधानी शिमला में 35 तो कसौली के होटलों में 30 प्रतिशत आक्यूपेंसी है।

यह भी पढ़ें-  कनाडा से उठी चिंगारी पंजाब में फैली, अब सिखों को सता रहा देश व विदेश में खतरा; जानें क्या है पंजाबियों की राय

पर्यटको की संख्या में होगा इजाफा

धर्मशाला व मैक्लोडगंज में सप्ताहांत पर 25 से 30 प्रतिशत आक्यूपेंसी रही। पांच दिन मौसम साफ रहने से पर्यटन कारोबार में वृद्धि का अनुमान मौसम विभाग के अनुसार पांच दिन वर्षा होने की आशंका कम है। ऐसे में पर्यटकों की तादाद बढ़ने की उम्मीद है। हालांकि जो पर्यटक सप्ताहांत पर आते हैं, उसमें अगले सप्ताह वृद्धि हो सकती है।

यह भी पढ़ें- Sangrur News: भारी बारिश और आंधी से पंजाब के किसान फिर चिंतित, फिर बर्बाद हुई धान की फसल