Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Shimla: Winter Carnival के लिए बढ़ने लगी पर्यटकों की संख्‍या, ट्रैफिक प्‍लान होगा लागू; पार्किंग के लिए किए गए खास इंतजाम

Shimla Winter Carnival के लिए पर्यटकों की संख्‍या बढ़ने लगी है। ऐसे में इस सप्ताहांत से शिमला पुलिस शहर में ट्रैफिक को सुचारू रूप से चलाने के लिए ट्रैफिक प्लान लागू करेगी। शहर की पार्किंग में सिर्फ साढ़े चार हजार वाहनों को पार्क करने की क्षमता है। शहर में सड़कों के किनारे भी अस्थायी पार्किंग चिह्नित की जा रही है।

By Rohit Sharma Edited By: Himani Sharma Updated: Fri, 22 Dec 2023 05:38 PM (IST)
Hero Image
Winter Carnival के लिए बढ़ने लगी पर्यटकों की संख्‍या

जागरण संवाददाता, शिमला। शिमला में पर्यटन सीजन के लिए पर्यटकों की संख्या बढ़ने लगी है। हर दिन शहर में प्रवेश करने वाले वाहनों की संख्या बढ़ रही है। ऐसे में इस सप्ताहांत से शिमला पुलिस शहर में ट्रैफिक को सुचारू रूप से चलाने के लिए ट्रैफिक प्लान लागू करेगी।

शहर की पार्किंग में सिर्फ साढ़े चार हजार वाहनों को पार्क करने की क्षमता है। ऐसे में कुफरी, नारकड़ा व ऊपरी शिमला के पर्यटन स्थलों के लिए जाने वाले वाहनों को वाया शोघी मैहली ढली बाईपास से ही भेजा जाएगा। यह व्यवस्था इसी सप्ताहांत से लागू हो जाएगी।

सड़कों के किनारे भी अस्थायी पार्किंग चिह्नित

इसके अलावा शहर में पर्यटकों को विंटर कार्निवाल में पार्किंग की कमी का सामना न करना पड़े। इसके लिए पुलिस ने वैकिल्पक प्लान तैयार किया है। शहर में सड़कों के किनारे भी अस्थायी पार्किंग चिह्नित की जा रही है। शिमला में वन मिनट ट्रैफिक प्लान को पहले से ही लागू कर दिया है। इस प्लान के तहत वाहनों को शहर के प्रवेश द्वार जैसे शोघी, छराबड़ा और हीरानगर जैसे स्थानों पर एक एक मिनट के लिए रोका जा रहा है।

यह भी पढ़ें: Shimla News: अब अगले साल ही खतरा बने पेड़ों को चिन्हित करेगी ट्री कमेटी, Winter Carnival की तैयारियों में व्‍यस्‍त निगम

चौड़ा मैदान व विधानसभा की सड़क किनारे खड़े होंगे वाहन

विंटर कार्निवाल में पर्यटकों की भीड़ को देखते हुए प्रतिबंधित मार्ग चौड़ा मैदान और विधानसभा सड़क पर भी वाहनों को पार्क किया जाएगा। यहां से हिमाचल पथ परिवहन निगम (एचआरटीसी) की टैक्सी के माध्यम से लोगों को लिफ्ट, आकलैंड टनल और सीटीओ तक छोड़ा जाएगा। टैक्सियां उपलब्ध करवाने के लिए एचआरटीसी को पत्र लिखा गया है।

होमगार्ड जवान अभी तक नहीं मिले

शहर में कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस ने पुलिस मुख्यालय से पांच रिजर्व की मांग की थी। पांच में से दो रिजर्व मिल गई हैं, लेकिन तीन की अभी भी आवश्यकता है। इसके अलावा उपायुक्त से भी 50 होमगार्ड जवान उपलब्ध करवाने को कहा है, लेकिन अभी तक होमगार्ड जवान उपलब्ध करवाने की अनुमति नहीं मिली है।

यह भी पढ़ें: Himachal Winter Assembly Session: कांग्रेस की रोजगार गारंटी पर विपक्ष का प्रदर्शन, सदन से किया वॉकआउट; प्रतीकात्मक डिग्रियां जलाई

इस सप्ताहांत से कुफरी व नारकंडा जाने वाले पर्यटकों को शोघी से सीधे मैहली ढली बाईपास से भेजा जाएगा। शहर में बनी पार्किंग के अलावा अस्थायी पार्किंग चिह्नित की जा रही हैं। पर्यटकों की सुविधा का हम पूरा ध्यान रखेंगे, लेकिन हुड़दंग बर्दाश्त नहीं होगा। -संजीव गांधी, एसपी शिमला