Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

शिमला में 'Know Your Army' कार्यक्रम का होगा आयोजन, सेना दिवस पर होगा प्रोग्राम; जानें क्या है इसमें खास

Army Day शिमला स्थित सेना प्रशिक्षण कमान (आरट्रैक) की ओर से सेना दिवस के अवसर पर 15 और 16 जनवरी को शिमला में नो योर आर्मी कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। शिमला में यह अपनी तरह का पहला कार्यक्रम है। इसमें सेना के हथियार एवं उपकरण प्रदर्शन और कई अन्य कार्यक्रम शामिल होंगे। कार्यक्रम के दौरान रोमांचक पुरस्कारों के साथ नो योर आर्मी क्विज़ भी आयोजित किया जाएगा।

By Anil Thakur Edited By: Preeti Gupta Updated: Sun, 14 Jan 2024 12:01 PM (IST)
Hero Image
शिमला में 'Know Your Army' कार्यक्रम का होगा आयोजन

जागरण संवाददाता, शिमला। Shimla News:  शिमला स्थित, सेना प्रशिक्षण कमान (आरट्रैक) की ओर से सेना दिवस (Army Day) के अवसर पर 15 और 16 जनवरी को शिमला में 'नो योर आर्मी' (Know Your Army) कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। शिमला में यह अपनी तरह का पहला कार्यक्रम है।

सेना के हथियार एवं उपकरण का होगा प्रदर्शन

यह कार्यक्रम 15 जनवरी 2024 को अन्नाडेल तथा 'आर्मी हेरिटेज म्यूजियम' में 16 जनवरी को 'द रिज', शिमला में आयोजित किया जाएगा। इसमें सेना के हथियार एवं उपकरण प्रदर्शन और कई अन्य कार्यक्रम शामिल होंगे। बच्चों के लिए 16 जनवरी को 'द रिज पर एक पेंटिंग प्रतियोगिता और ''एक्सटेम्पोर स्पीच प्रतियोगिता (तात्कालिक भाषण)' आयोजित की जाएगी।

'नो योर आर्मी' क्विज़ का होगा आयोजन

कार्यक्रम के दौरान रोमांचक पुरस्कारों के साथ 'नो योर आर्मी' क्विज़ भी आयोजित किया जाएगा। भारतीय सेना के समृद्ध इतिहास और वीरता की झलक दिखाने वाली ऑडियो/वीडियो फिल्में दिखाई जाएंगी। इसके अलावा भारतीय सेना में शामिल होने की जानकारी समेत विभिन्न स्टॉल लगाए जा रहे हैं।

यह भी पढ़ें- 'अब हिमाचल में डॉक्टर्स हड़ताल की राह पर, मामला सुलझाए सरकार'; नेता प्रतिरक्ष जयराम ठाकुर ने किया दावा

क्यों मनाया जाता है सेना दिवस? 

जनरल (बाद में फील्ड मार्शल) के एम करियप्पा ने 1949 में अंतिम ब्रिटिश कमांडर-इन-चीफ जनरल फैंसिस रॉय बुचर से भारतीय सेना की कमान संभाली थी, और स्वतंत्रता के बाद भारतीय सेना के पहले कमांडर-इन-चीफ बने थे।

उस अवसर को याद करने के लिए हर साल 15 जनवरी को “सेना दिवस” के रूप में मनाया जाता है। यह आयोजन सभी लोगों के लिए खुला है। इस तरह के आयोजनों से भारतीय सेना के लंबे और गौरवशाली इतिहास के बारे में समाज में जागरूकता बढ़ेगी।

यह भी पढ़ें- Shimla News: जनवरी में भी शिमला में नहीं हो रही बर्फबारी, मायूस लौट रहे पर्यटक; होटलों में घटी ऑक्यूपेंसी