Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Himachal News: 'सरकार गिराने की बजाय मदद करें प्रधानमंत्री', स्वतंत्रता दिवस पर डिप्टी सीएम ने भाजपा पर बोला हमला

78वें स्वतंत्रता दिवस पर शिमला में उप मुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री ने ध्वजारोहण किया। उन्होंने परेड का निरीक्षण करके मार्च पास्ट की सलामी ली। स्वतंत्रता दिवस समारोह में डिप्टी सीएम मुकेश अग्निहोत्री ने भाजपा पर जुबानी हमला किया। उन्होंने केंद्र सरकार से प्रदेश में हिमालयन बटालियन स्थापित करने की मांग उठाई। मुकेश अग्निहोत्री ने केंद्र सरकार से आपदा में मदद का भी सहयोग मांगा।

By Jagran News Edited By: Rajiv Mishra Updated: Thu, 15 Aug 2024 02:54 PM (IST)
Hero Image
रिज मैदान में मुकेश अग्निहोत्री फहराया तिरंगा (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, शिमला। 78 वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर शिमला के रिज मैदान पर जिला स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में डिप्टी सीएम मुकेश अग्निहोत्री ने शिरकत की और ध्वजारोहण किया।

इस मौके पर पुलिस, होम गार्ड, ट्रैफिक पुलिस,एनसीसी, एनएसएस , स्काउट एंड गाईड और पुलिस व होम गार्ड बैंड की टुकड़ियों ने भव्य मार्च पास्ट किया।

डिप्टी सीएम मुकेश अग्निहोत्री ने देश के स्वतंत्रता सेनानियों को नमन करते हुए कहा कि हिमाचल प्रदेश के वीर सपूतों ने देश में अपना लोहा मनवाया है ऐसे में केन्द्र सरकार हिमाचल की अपनी हिमालयन बटालियन स्थापित करें।

डिप्टी सीएम ने दी स्वतंत्रता दिवस की बधाई

उपमुख्यमंत्री ने अपने भाषण में प्रदेशवासियों और देशवासियों को भी स्वतंत्रता दिवस की बधाई दी और कहा कि हिमाचल देवभूमि के साथ वीर भूमि भी है। देश के वीर जवानों ने अपने पराक्रम का लोहा मनाया है। देश का पहला परमवीर चक्र हिमाचल के सुपूत मेजर सोमनाथ शर्मा को मिला है। हिमाचल को अब तक चार परमवीर चक्र मिले हैं।

हिमाचल में आई आपदा पर जताया दुख

उप मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में इस बरसात में भी भारी आपदा का भयंकर मंजर देखने को मिला है। आपदा से प्रदेश को 1000 करोड़ का नुकसान और 200 से ज्यादा लोग काल का ग्रास बन गए हैं। 33 लोग अभी भी लापता है समेज में अब तक 15 शव बरामद किए गए हैं।

सर्च ऑपरेशन करने वाले जवानों और प्रशासन की तारीफ करते हुए मुकेश अग्निहोत्री ने उम्मीद जताई कि त्रासदी में केंद्र सरकार प्रदेश सरकार की आर्थिक मदद करेगी। प्रदेश सरकार प्रदेश को आर्थिक रूप से मजबूत करने के लिए व्यापक कदम उठा रही है प्रदेश की जनता के सहयोग की आवश्यकता है।

'सरकार घोषणाओं को पूरा करने के लिए काम कर रही है'

प्रदेश की कांग्रेस सरकार अपनी घोषणाओं को पूरा करने के लिए पूरी इच्छा से काम कर रही है। शिमला में देश का सबसे लंबा रोपवे बनने जा रहा है। सरकार प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में रोपवे का जाल बिछाने के लिए प्रयास कर रही है और हिमाचल रोपवे के क्षेत्र में अन्य प्रदेशों के लिए प्रेरणा स्रोत बनेगा।

उन्होंने कहा कि इस वर्ष HRTC ने कुल 256 बसें अपने बेड़े में शामिल की है। हिमाचल प्रदेश के धार्मिक क्षेत्र को विकसित किया जा रहा है। प्रदेश की सहकारी संस्थाओं में कंप्यूटरी करण को बढ़ावा दिया जा रहा है ताकि धांधलियों को होने से रोका जा सके।

भाजपा पर भी साधा निशाना

वहीं डिप्टी सीएम मुकेश अग्निहोत्री ने भाजपा पर निशाना साधते हुए कहा कि एक तरफ भाजपा परिवारवाद और बार बार चुनाव से छुटकारे की बात कहती है और दूसरी तरफ प्रदेश में सरकार गिराने का भाजपा ने असफल प्रयास किया।

यह भी पढ़ें- PM मोदी के 'कम्युनल सिविल कोड' वाले बयान पर गरमाई सियासत, कांग्रेस ने कहा- आंबेडकर का हुआ अपमान

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री अपने बयान पर गौर करें और चुनी हुई सरकार को गिराने के बजाय उसे आर्थिक रूप से मदद करने का काम करें। हिमाचल प्रदेश में आपदा से पिछले साल और इस साल भारी क्षति हुई है ऐसे में पीएम मोदी हिमाचल का दौरा कर आपदा में आर्थिक मदद करने का काम करें।

यह भी पढ़ें- स्वतंत्रता सेनानियों के परिजनों के साथ नाइंसाफी! कार्यक्रम में प्रशासन पर लगाए गंभीर आरोप

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर