Move to Jagran APP

Himachal Tourism: छह महीने में एक करोड़ पर्यटकों ने की हिमाचल की सैर, पर्यटन विभाग ने जारी किए आंकड़े

गर्मियों की छुट्टी में पर्यटकों का हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh Tourism) पहुंचने का सिलसिला लगातार जारी है। पर्यटन विभाग (Tourism Department) के द्वारा जारी किए गए आंकड़े के अनुसार साल 2024 के पहले छह महीने में ही टूरिस्टों की संख्या एक करोड़ पार कर गया है। कोरोना काल के बाद इस वर्ष पर्यटकों का आंकड़ा दो करोड़ छूने की संभावना है।

By Parkash Bhardwaj Edited By: Rajiv Mishra Published: Mon, 01 Jul 2024 10:09 AM (IST)Updated: Mon, 01 Jul 2024 10:09 AM (IST)
हिमाचल प्रदेश में पर्यटकों के पहुंचने का सिलसिला लगातार जारी (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, शिमला। हिमाचल में इस वर्ष पहले छह माह में एक करोड़ पर्यटक पहुंच चुके हैं। कोरोना काल के बाद पहली बार एक वर्ष में दो करोड़ पर्यटक पहुंचने की संभावना है।

गर्मी से राहत पाने के लिए पर्यटक प्रतिदिन करीब 25 हजार वाहनों में पहुंचते रहे। देश के अधिकांश राज्यों से पर्यटन स्थलों में पर्यटकों की आमद रही।

इस साल इतने पर्यटक पहुंचे हिमाचल

पर्यटन विभाग की ओर से जून में पर्यटकों की आमद का आंकड़ा जुलाई के दूसरे सप्ताह में जारी होगा, लेकिन माना जा रहा है कि यह 25 से 30 लाख तक होगा।

इस वर्ष मई तक 74,64,148 पयर्टक पहुंचे थे। इसमें घरेलू पर्यटकों की संख्या 74,31,769 और विदेशी पर्यटकों की संख्या 32,415 रही। कोरोनाकाल से पहले वर्ष 2019 के दौरान 1,72,12,107 करोड़ पर्यटक पहुंचे थे।

पर्यटन विभाग के सचिव ने कही ये बात

पर्यटन विभाग के प्रधान सचिव ने बतायाकि पिछले एक दशक के दौरान पर्यटक जनजातीय क्षेत्रों में सैर करने के इच्छुक नजर आए हैं। पर्यटन विभाग का मानना है कि सामान्य तौर पर शक्तिपीठों पर हर वर्ष 65 लाख या इससे अधिक धार्मिक पर्यटक पहुंचते हैं।

हिमाचल में पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली से सप्ताहांत अधिक संख्या में पर्यटक पहुंच रहे हैं। इसके अतिरिक्त दक्षिण भारत और गुजरात से भी पर्यटकों की आमद लगातार बनी रही। इस वर्ष के अंत तक प्रदेश में पर्यटकों की संख्या दो करोड़ तक पहुंच सकती है।

मई तक हिमाचल प्रदेश में पहुंचे पर्यटकों की संख्या

पिछले पांच वर्ष में पहुंचे पर्यटकों की संख्या

यह भी पढ़ें- Himachal Weather News: हिमाचल प्रदेश के इन तीन जिलों में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट, तापमान में भी हुई गिरावट

यह भी पढ़ें- Hamirpur News: 'कांग्रेस के कुकर्मों की सजा देने के लिए...', अनुराग ठाकुर ने हिमाचल सरकार पर लगाए गंभीर आरोप


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.