Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

हिमाचल में आसानी से मिलेंगे होटल, पर्यटन निगम के Hotels में शुरू होगी ऑनलाइन बुकिंग; जानें क्या मिलेगा फायदा

Online Hotel Booking in Himachal हिमाचल प्रदेश पर्यटन विकास निगम अब अपने होटलों की बुकिंग ऑनलाइन ट्रैवल एजेंसी के माध्यम से करने जा रहा है। इसके लिए ऑनलाइन ट्रैवल एजेंसी यानी ओटीए प्राइवेट बुकिंग एजेंसियों से टाई-अप किया जाएगा। इस सुविधा के शुरू होने के बाद पर्यटक कस्टमर रेटिंग भी कर सकेंगे। प्रदेश में 50 से ज्यादा निगम के होटल हैं।

By Yadvinder Sharma Edited By: Preeti Gupta Updated: Sun, 07 Jan 2024 10:53 AM (IST)
Hero Image
पर्यटन निगम के होटलों की बुकिंग ऑनलाइन ट्रैवल एजेंसी से करने की तैयार

राज्य ब्यूरो, शिमला। Tourism in Shimla: हिमाचल प्रदेश पर्यटन विकास निगम अब अपने होटलों की बुकिंग (Online Hotel Booking in Himachal)  ऑनलाइन ट्रैवल एजेंसी (Travel Agency)  के माध्यम से करने जा रहा है। इसके लिए पूरी प्रक्रिया के बाद जिम्मा सौंपा जाएगा। देशभर के पर्यटकों की सुविधा के लिए कमरों की ऑनलाइन बुकिंग के लिए नई व्यवस्था अपनाने जा रहा है। इसके लिए ऑनलाइन ट्रैवल एजेंसी यानी ओटीए प्राइवेट बुकिंग एजेंसियों से टाई-अप किया जाएगा।

ओटीए के माध्यम से शुरू होगी होटलों की बुकिंग 

हिमाचल प्रदेश के प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों पर हिमाचल प्रदेश पर्यटन विकास निगम के होटल हैं। जिसमें शिमला, मनाली, कुफरी, धर्मशाला सहित अन्य स्थानों पर भी है। कुफरी का वाइल्ड फ्लावर हॉल भी अब प्रदेश सरकार के पास आ रहा है।

निगम अपनी आय बढ़ाने की तैयारी में

ऐसे में अत्याधुनिक तकनीकों को अपना कर निगम की आय को बढ़ाने की तैयारी है। माना जा रहा है कि ओटीए के माध्यम से बुकिंग के शुरू होने से बहुत अधिक तादाद में देश और विदेश के पर्यटकों तक पहुंच होगी। इस सुविधा के शुरू होने के बाद पर्यटक कस्टमर रेटिंग भी कर सकेंगे।

सभी को अपडेट व मरम्मत करने के निर्देश

होटल के प्रमुख व यूनिट मैनेजर को एक सर्कुलर जारी कर निगम के होटल में रेफ्रिजरेटर, इन्वर्टर, फर्नीचर, टीवी जैसी संपत्ति की एक माह के भीतर मरम्मत करने के निर्देश और पूरी जानकारी मांगी गई है।

यह भी पढ़ें- Himachal News: 'हिमाचल में स्वास्थय कर्मियों के खाली पदों को जल्द भरेगी सरकार', स्वास्थ्य मंत्री विभाग के अधिकारियों के साथ की बैठक

ऑनलाइन  बुकिंग के लिए होगा प्राइवेट पोर्टल

हिमाचल प्रदेश पर्यटन विकास निगम के प्रबंध निदेशक राजीव ने बताया कि निगम के होटलों की ऑनलाइन बुकिंग के लिए प्राइवेट पोर्टल के साथ संपर्क साधा जा रहा है। होटलों के हालत में सुधार को औचक निरीक्षण किया जा रहा है।- यादवेन्द्र शर्मा

यह भी पढ़ें-  Himachal Tourism: पर्यटकों से गुलजार मनाली: बर्फ के दीदार के लिए हर रोज पहुंच रहे हजारो टूरिस्ट; होटलों में 50% ऑक्यूपेंसी