Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Himachal Winter Assembly Session: कांग्रेस की रोजगार गारंटी पर विपक्ष का प्रदर्शन, सदन से किया वॉकआउट; प्रतीकात्मक डिग्रियां जलाई

Himachal Assembly Session में विपक्ष ने फिर हंगामा किया। बेरोजगारी के मामले पर विपक्ष ने सदन में ही नारेबाजी शुरू कर दी। वहीं विपक्ष के प्रदर्शन के सामने सत्तापक्ष ने भी नारे लगाने शुरू कर दिए। विपक्षी दल सदन में नियम 67 के तहत बेरोजगारी के मामले में चर्चा करने की मांग कर रहा है। विपक्ष के सदन से वाकआउट के बाद प्रश्नकाल शुरू हुआ।

By Jagran News Edited By: Himani Sharma Updated: Fri, 22 Dec 2023 12:18 PM (IST)
Hero Image
हिमाचल विधानसभा सत्र में बेरोजगार के मुद्दे पर विपक्ष का प्रदर्शन

जागरण संवाददाता, शिमला। हिमाचल प्रदेश विधानसभा के शीतकालीन सत्र (Himachal Pradesh Assembly Session) के चौथे दिन विपक्ष ने सरकार की गारंटीयों को लेकर प्रदर्शन किया। वहीं विपक्ष के प्रदर्शन के सामने सत्तापक्ष ने भी नारे लगाने शुरू कर दिए। विपक्षी दल सदन में नियम 67 के तहत बेरोजगारी के मामले में चर्चा करने की मांग कर रहा है।

कांग्रेस ने नहीं किए वादे पूरे- जयराम ठाकुर

नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर ने कहा कि कांग्रेस ने युवाओं से किए रोजगार देने के वादे को पूरा नहीं किया है। सरकार अभी तक बेरोजगारों को नौकरी नहीं दे सकी है, जबकि सरकार ने पांच लाख युवायों को नौकरी देने का वायदा किया था, लेकिन एक साल बीत जाने के बाद भी सरकार बेरोजगारों को नौकरी नहीं दे पाई है। सदन में इस मुद्दे को लेकर पक्ष और विपक्ष में बहस जारी है।

यह भी पढ़ें: हिमाचल विधानसभा सत्र में हंगामा, दूध की बाल्टियां लेकर BJP नेताओं ने किया प्रदर्शन; याद दिलाई सरकार की गारंटियां

विपक्ष बिना मतलब के बेरोजगारी का मामला उठा रहा- सुक्‍खू

वहीं मुख्‍यमंत्री सुक्‍खू के जवाब के बीच ही विपक्ष ने सदन में ही प्रदर्शन शुरू किया, और नारेबाजी करते हुए सदन से वॉकआउट कर दिया। वहीं कांग्रेस ने कहा कि प्रदेश सरकार विभिन्‍न विभागों में नौकरी दे चुका है, विपक्ष बिना मतलब के बेरोजगारी का मामला उठा रहा है।

यह भी पढ़ें: LIVE: Himachal Assembly Winter Session शुरू, आपदा प्रभावित प्रभावित 83 लोगों ने मांगी जमीन; 72 आवेदन लंबित

सरकार युवाओं को रोजगार देने के लिये कदम उठा रही है। मुख्‍यमंत्री ने कहा कि विपक्ष सदन में चर्चा के लिए नहीं वॉकआउट करने के लिए आता है। विपक्ष के सदन से वाकआउट के बाद प्रश्नकाल शुरू हुआ।

प्रदर्शन करते हुए जलाई डिग्रियां

भाजपा के विधायक कांग्रेस की रोजगार की गारंटी को लेकर फ्लेक्स अप्रैल पहनकर प्रदर्शन किया और प्रतीकात्मक डिग्रियां फाड़ी व जलाई व जोरदार नारेबाजी भी की। नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर ने कहा कि भाजपा लगातार सरकार को उसकी दी गई गारंटीयों को याद दिलवा रही है इसी कड़ी में आज चौथे दिन बेरोजगारों को दी गई रोजगार की गारंटी को लेकर विरोध प्रदर्शन किया है।

1 साल बाद भी बेरोजगारों को नौकरियां नहीं मिली- जयराम ठाकुर

नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर ने कहा कि हिमाचल प्रदेश में सत्ता में आने से पहले कांग्रेस ने गारंटरयां दी थी कि सत्ता में आएंगे तो 5 साल में 5 लाख नौकरियां बेरोजगारों को देंगे। पहली कैबिनेट में एक लाख नौकरियां निकाल दी जाएगी। 1 साल बाद भी बेरोजगारों को नौकरियां नहीं मिली है। जब कांग्रेस की गारंटी के झूठे वादों का दौर चला तो युवा भ्रमित हुए और कांग्रेस सत्ता में आने में सफल हुई। आज नौजवान खुद को ठगा सा महसूस कर रहा है।

रोजगार ठप

कांग्रेस ने आउटसोर्स कर्मचारी निकाल दिए खासकर कोविड के दौरान जिन युवाओं ने अपनी सेवाएं दी थी करीब 2000 युवा 19 इस सरकार ने निकाल दिया और साथ ही आठ माह का वेतन भी नहीं दिया। नौकरियां मिली जरूर हैं। लेकिन हिमाचल प्रदेश की सरकार के चाहतों को मिली है। जिनमें एडवाइजर बने हैं। सीपीएस बने हैं इनको नौकरियां जरूर सरकार ने दी हैं अब ऐसी स्थिति बन गई है कि बेरोजगार समझ रहे हैं की मेहनत करके जो डिग्रियां उन्होंने हासिल की हैं या तो उन्हें फाड़ दें या जला दें। इस उनका मन कर रहा है।

सत्र के बीच किया हंगामा

हिमाचल प्रदेश का यह सबसे बड़ा मुद्दा है हिमाचल प्रदेश के 10 लाख बेरोजगार आज भी नौकरी की राह तक रहे हैं। हिमाचल प्रदेश सरकार ने सत्ता में आने से पहले गारंटी दी थी उसे गारंटी की याद दिलवाने के लिए आज भारतीय जनता पार्टी ने शीतकालीन सत्र के चौथे दिन यहां पर अपना विरोध प्रदर्शन विधानसभा परिसर में किया है।