Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Himachal Weather: 30 से 2 तक भारी बर्फबारी व वर्षा की आशंका, कई जिलों में मौसम विभाग का येलो अलर्ट

मौसम विभाग द्वारा जारी किए गए ताजा पूर्वानुमान के अनुसार 30 अक्टूबर से चार फरवरी तक दो पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय रहेंगी और इस दौरान प्रदेश में लाहुल-स्पीति किन्नौर चंबा कुल्लू मंडी शिमला (शिमला शहर और आसपास के क्षेत्रों सहित) ऊंचे इलाकों में भारी बारिश व बर्फबारी की आशंका भी जताई है। बता दें कि इस कारण बिजली पानी संचार और यातायात सेवाएं प्रभावित होने का अनुमान भी है।

By Yadvinder Sharma Edited By: Shoyeb AhmedUpdated: Mon, 29 Jan 2024 02:41 AM (IST)
Hero Image
हिमाचल के कई जिलों में भारी बर्फबारी व वर्षा की संभावना (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, शिमला। Himachal Weather: मौसम विभाग द्वारा जारी किए गए ताजा पूर्वानुमान के अनुसार 30 अक्टूबर से चार फरवरी तक दो पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय रहेंगी। इस दौरान प्रदेश में लाहुल-स्पीति, किन्नौर, चंबा, कुल्लू, मंडी, शिमला (शिमला शहर और आसपास के क्षेत्रों सहित) ऊंचे इलाकों में भारी बारिश व बर्फबारी की आशंका जताई गई है।

इसके कारण बिजली, पानी, संचार और यातायात सेवाएं प्रभावित होने का अनुमान है। ऐसे में ऊंचे क्षेत्रों में संबंधित प्रशासन द्वारा जारी किए गए दिशा निर्देशों का पालन करने को कहा गया है। भारी वर्षा बार बर्फबारी को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है।

29 जनवरी को बर्फबारी की संभावना

मौसम विभाग के अनुसार 30 जनवरी से प्रदेश में इसका असर होगा। 29 जनवरी को प्रदेश के ऊंचे क्षेत्रों में बर्फबारी हो सकती है। जबकि अन्य क्षेत्रों में एक दो स्थानों पर वर्षा की संभावना जताई गई है। सभी लंबे अरसे से बर्फबारी व वर्षा का इंतजार कर रहे हैं।

रविवार को बादलों और धूप के बीच ऊंची चोटियों पर हल्की बर्फबारी हुई है। प्रदेश में अधिकतम तापमान में दो से चार डिग्री की गिरावट आई है। सबसे अधिक गिरावट बिलासपुर में चार डिग्री, ऊना में 2.2 और सोलन में दो डिग्री की गिरावट आई है।

मौसम विभाग ने जारी की एडवाइजरी

मौसम विभाग ने 30 अक्टूबर के बाद के लिए एडवाइजरी जारी की है। इस अवधि के दौरान निचली पहाड़ियों व मैदानी इलाकों में आंधी व बिजली गिरने और मध्य और ऊंचे पहाड़ी क्षेत्रों में अलग-अलग स्थानों पर तेज हवा चलने की संभावना है। अधिकतम तापमान सामान्य से नीचे जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से कम रहने की संभावना है।