Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Shimla News: लोकसभा चुनाव के बाद अब मतगणना की तैयारी, शिमला सीट के लिए 800 कर्मचारी करेंगे वोटों की गिनती

शिमला संसदीय सीट के लिए 800 कर्मचारी द्वारा मतगणना की जाएगी। मतगणना के लिए कर्मचारियों की ड्यूटी लग चुकी है लेकिन इन कर्मचारियों को अभी टेबल आवंटित नहीं किए गए है। किस टेबल पर कौन सा कर्मचारी मतों की गिनती करेगा इस पर 4 जून को ही फैसला लिया जाएगा। मतगणना शुरू होने से ठीक पहले काउंटिंग टेबल आबंटित किए जाएंगे।

By Rohit Sharma Edited By: Rajiv Mishra Updated: Sun, 02 Jun 2024 03:35 PM (IST)
Hero Image
शिमला सीट के लिए 800 कर्मचारी करेंगे मतगणना (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, शिमला। पूरे देश में अब लोकसभा चुनाव सम्पन्न हो चुका है। लोकसभा चुनावों के लिए मतदान के बाद अब मतगणना की तैयारियां शुरू हो गई है। शिमला संसदीय क्षेत्र सीट में 800 कर्मचारियों की ड्यूटी मतों की गिनती के लिए लगाई गई है।

इन कर्मचारियों को मतों की गिनती का प्रशिक्षण पहले ही दे दिया गया था। अब मतगणना के लिए कर्मचारियों की रेंडमाइजेशन का काम शुरू हो गया है।

मतगणना के लिए हो रही है ये तैयारी

4 जून को लोकसभा चुनाव के लिए हुए मतों की गणना की जाएगी। ऐसे में अब सिर्फ एक दिन का समय बचा है। शिमला संसदीय क्षेत्र के लिए तैनात सामान्य पर्यवेक्षक जंग बहादुर यादव की निगरानी में मतगणना कर्मियों की दूसरी रेंडमाइजेशन रविवार को उपायुक्त कार्यालय के एनआईसी कक्ष में की गई।

800 कर्मचारी करेंगे मतगणना

इसकी अध्यक्षता रिटर्निंग अधिकारी 2-शिमला संसदीय क्षेत्र एवं जिला निर्वाचन अधिकारी अनुपम कश्यप ने की। उन्होंने बताया कि शिमला संसदीय क्षेत्र की मतगणना लगभग 800 कर्मचारियों द्वारा की जाएगी। दूसरी रेंडमाइजेशन में जिला शिमला के 304, जिला सोलन के 256 और जिला सिरमौर के 243 मतगणना कर्मियों की रेंडमाइजेशन की गई और मतगणना पार्टियों का गठन किया गया हैं।

इस मौके पर अतिरिक्त उपायुक्त सोलन अजय यादव, अतिरिक्त जिला दण्डाधिकारी (प्रोटोकॉल) शिमला ज्योति राणा, जिला सूचना विज्ञान अधिकारी शिमला पंकज गुप्ता, तहसीलदार निर्वाचन शिमला राजेन्द्र शर्मा सहित जिला शिमला, सोलन और सिरमौर के अन्य अधिकारीगण भी उपस्थित रहे।

यह भी पढ़ें- Himachal News: 'EVM से नहीं हुई छेड़छाड़ तो कांग्रेस के पक्ष में होंगे चुनाव नतीजे...', प्रतिभा सिंह ने किया दावा

मतगणना के दिन ही आवंटित होंगे टेबल

मतगणना के लिए कर्मचारियों की ड्यूटी लग चुकी हैं लेकिन इन कर्मचारियों को अभी टेबल आवंटित नहीं किए गए है। किस टेबल पर कौन सा कर्मचारी मतों की गिनती करेगा इस पर 4 जून को ही फैसला लिया जाएगा।

मतगणना शुरू होने से ठीक पहले काउंटिंग टेबल आबंटित किए जाएंगे। वहीं वोटों की गणना विभिन्न चरणों में की जाएगी। शिमला संसदीय क्षेत्र में कुल 17 विधानसभा क्षेत्र है। हर विधानसभा क्षेत्र में स्ट्रांग रूम बनाया गया है। यहां पर कड़े पहरे में ईवीएम को रखा गया है और यहीं पर मतों की गणना भी की जाएगी।

यह भी पढ़ें- Himachal Pradesh News: चंबा के सात मतदान केंद्रों पर लोगों ने नहीं दिया वोट, लाख मनाने पर भी टस से मस नहीं हुए ग्रामीण

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर