Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Shimla Winter Carnival को लेकर जोरों पर तैयारियां, इस सप्‍ताह लगेगा मंच; प्रशासन करेगा ट्रैफिक प्‍लान लागू

Shimla Winter Carnival के लिए रिज मैदान पर इसी सप्ताह मंच सज जाएगा। जिला प्रशासन मंच तैयार करने के लिए सभी विभागों से अनापत्ति प्रमाण पत्र जुटाने में लगा हुआ है। अनापत्ति प्रमाण पत्र मिलने के बाद रिज मैदान पर विंटर कार्निवाल के लिए मंच तैयार हो जाएगा। रिज मैदान पर मंच लगाने के लिए जिला प्रशासन ने शिमला जल प्रबंधन निगम से अनापत्ति प्रमाण पत्र मांगा है।

By rohit nagpalEdited By: Himani SharmaUpdated: Sun, 17 Dec 2023 12:35 PM (IST)
Hero Image
शिमला पुलिस प्रशासन करेगा ट्रैफिक प्‍लान लागू (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, शिमला। राजधानी शिमला में हो रहे विंटर कार्निवाल के लिए रिज मैदान पर इसी सप्ताह मंच सज जाएगा। जिला प्रशासन मंच तैयार करने के लिए सभी विभागों से अनापत्ति प्रमाण पत्र जुटाने में लगा हुआ है। अनापत्ति प्रमाण पत्र मिलने के बाद रिज मैदान पर विंटर कार्निवाल के लिए मंच तैयार हो जाएगा।

रिज मैदान पर मंच लगाने के लिए जिला प्रशासन ने शिमला जल प्रबंधन निगम से अनापत्ति प्रमाण पत्र मांगा है। दरअसल रिज मैदान के ऊपर जहां पर मंच सजता है, उसके नीचे पानी का टैंक बना है। ऐसे में शिमला जल प्रबंधन ने अनापत्ति प्रमाण पत्र लेना अनिवार्य है।

तैयारियों में जुटी पुलिस

वहीं दूसरी ओर शिमला पुलिस भी विंटर कानिर्वाल, क्रिसमस और न्यू ईयर की तैयारियों में जुटी हुई है। शिमला पुलिस ने शहर में कानून व्यवस्था को बनाए रखने के लिए जो ट्रैफिक प्लान तैयार किया है। वह ट्रैफिक प्लान भी एक 20 दिसंबर के बाद लागू हो जाएगा। राजधानी शिमला में नए साल और विंटर कार्निवाल पुलिस चप्पे-चप्पे पर पहरा देगी। अगर इस दौरान कोई हुड़दंग या अन्य आपराधिक गतिविधयों में संलिप्त पाया जाता है, तो फिर उसके खिलाफ नियमों के तहत सख्त कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।

यह भी पढ़ें: हिमाचल के बड़े शहरों में लोगों को मिलेगी Ropeway की सुविधा, सफर बनेगा आरामदायक; यातायात जाम से मिलेगी निजात

25 दिसंबर से 31 दिसंबर तक शहर के अतिरिक्त पुलिस फोर्स तैनात की जाएगी। शिमला जिला के सभी थानों से भी शहर में अतिरिक्त पुलिस बल को तैनात किया जाएगा। ताकि शहर में किसी भी तरह की कोई अप्रिय घटना न हो। उन्होंने बताया कि पर्यटन सीजन के लिए शिमला पुलिस ने पुलिस मुख्यालय से 5 रिजर्व मांगी थी। 5 में से 2 रिजर्व की स्वीकृति शिमला पुलिस को मिल गई हैं, जबकि 3 की अभी भी जरूरत है।

अस्थाई पार्किंग होगी चिन्हित

विटंर कार्निवाल के दौरान पर्यटकों के लिए अस्थाई पार्किंग भी चिन्हित की जाएगी, ताकि पर्यटकों को पार्किंग की कमी न हो। क्रिसमस और न्यू ईयर पर रिज मैदान पर स्थापित शिमला पुलिस के कंट्रोल रूम से पर्यटक व स्थानीय लोग किसी भी प्रकार की सूचना प्राप्त का सकते हैं। कंट्रोल रूम के अलावा शिमला पुलिस शहर के शोघी व अन्य स्थानों पर भी हेल्प डेस्क स्थापित करने की तैयारी कर रही है। ऐसे में अगर आपको शहर में पार्किंग की उपलब्धता व अन्य चीजों के बारे में जानकारी प्राप्त करनी हैं।

एचआरटीसी से अनुमित का इंतजार

शिमला पुलिस ने शहर में एक दिन के लिए आने वाले पर्यटकों को टूटीकंडी पार्किंग से एचआरटीसी की राइड विद प्राइड टैक्सी व बसों में शिमला शहर तक छोडऩे का प्लान तैयार किया है। इसके लिए शिमला पुलिस ने एचआरटीसी प्रबंधन को पत्र भी लिखा है। ऐसे में अब पुलिस से एचआरटीसी अनुमति के इंतजार में है। उम्मीद है कि एचआरटीसी से इसी सप्ताह की शिमला पुलिस को अनुमित मिल सकती है।

शिमला में उमड़ी पर्यटकों की भीड़

राजधानी शिमला में विंटर सीजन शुरू होते ही पर्यटकों की भीड़ जुटने लगी है। रिज मैदान और मालरोड के अलावा जिला के अन्य पर्यटन स्थलों में भी इन दिनों पर्यटकों की खूब चहल पहल है। शिमला पुलिस से प्राप्त जानकारी के अनुसार शिमला शहर में बीते 2 दिनों में 7 हजार गाड़ियों ने प्रवेश किया है। वहीं आने वाले सप्ताह में पर्यटकों की संख्या में और अधिक इजाफा हो सकता है। शहर के बाजारों में भी पर्यटकों की खूब जमावड़ा लगा हुआ है।

यह भी पढ़ें: Himachal Pradesh: राज्य में भांग की खेती के लिए विधानसभा में लाई जाएगी प्रस्तावित योजना, सीएम सु्क्खू के समक्ष कमेटी करेगी पेश

शहर के होटलों में बढ़ी ऑक्‍यूपेंसी

शहर के होटलों में भी ऑक्यूपेंसी बढ़ने लगी है। कई होटलों में जहां ऑक्यूपेंसी 90 से 95 प्रतिशत हो गई हैं तो कई होटलों में बुकिंग का दौर चला हुआ है। हालांकि कुछ होटलों में ऑक्यूपेंसी अभी भी 70 प्रतिशत तक हैं, लेकिन आगामी दिनों में शहर के होटल जैम पैक होंगे।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें