Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Shimla News: शिकायत आई तो नौकरी से निकाल दी टीचर, आयोग ने तलब किया कॉलेज; शिमला के प्राइवेट बीएड कॉलेज के खिलाफ जांच शुरू

हिमाचल प्रदेश निजी शिक्षण संस्थान नियामक आयोग ने राजधानी शिमला के एक निजी बीएड कॉलेज के खिलाफ जांच शुरू कर दी है। आयोग के पास बीते दिनों शिकायत आई थी कि इस कॉलेज में एक शिक्षिका की शैक्षणिक योग्यता पूरी नहीं है। जब जांच की गई तो कॉलेज ने पहले ही उस शिक्षिका को निकाल दिया था अब इस मामले में आयोग ने कॉलेज को फटकार लगाई है।

By Anil ThakurEdited By: Preeti GuptaUpdated: Tue, 21 Nov 2023 08:53 AM (IST)
Hero Image
शिकायत आई तो नौकरी से निकाल दी टीचर, आयोग ने तलब किया कॉलेज

जागरण संवाददाता, शिमला। Shimla News:  हिमाचल प्रदेश निजी शिक्षण संस्थान नियामक आयोग ने राजधानी शिमला के एक निजी बीएड कॉलेज के खिलाफ जांच शुरू कर दी है। आयोग के पास बीते दिनों शिकायत आई थी कि इस कॉलेज में एक शिक्षिका की शैक्षणिक योग्यता पूरी नहीं है।

शिक्षिका के पास नहीं न्यूनतन शैक्षणिक योग्यता

बीएड कॉलेज में शिक्षक के तौर पर पढ़ाने के लिए जो न्यून्तम शैक्षणिक योग्यता होनी चाहिए वह उक्त शिक्षिका पूरी नहीं करती। बावजूद इसके नियुक्ति दे दी गई हे। आयोग शिकायत के आधार पर जांच शुरू करता इससे पहले ही उक्त शिक्षिका को नौकरी से निकाल दिया गया।

नियामक आयोग ने कॉलेज से मांगा जवाब

आयोग को कॉलेज ने जवाब भी यही दिया कि इसे नौकरी से निकाल दिया गया है। आयोग ने कहा कि नौकरी से निकालना समस्या का हल नहीं है। इससे ऐसा प्रतित होता है कि पूर्व में भी कॉलेज ने इस तरह की गलतियां की होगी। आयोग ने भर्तियों से जुड़ा कुछ और रिकार्ड कॉलेज प्रधानाचार्य से मंगवाया है। आयोग को ऐसी भी शिकायत मिली है कि कुछ और भर्तियां पूर्व में ऐसी हुई है जो न्यून्तम शैक्षणिक योग्यता को पूरा नहीं करते।

जांच के आधार पर पहले भी हो चुकी है कार्रवाई

हिमाचल प्रदेश के 78 निजी बीएड कॉलेजों पर राज्य निजी शिक्षण संस्थान नियामक आयोग ने पहले भी जांच बिठाई थी। कॉलेज परिसर बनाने के लिए धारा 118 की मंजूरी सहित भवनों के एग्रीमेंट और अनिवार्य दस्तावेज इन कॉलेजों से तलब किए थे।

कई कॉलेजों पर लगा था भारी भरकम जुर्माना

आयोग को शिकायत मिली थी कि कई बीएड कॉलेजों पर गलत जानकारियां देकर एनओसी ली गई है। इसके अलावा किराये के भवनों में चल रहे कॉलेजों, बीएड कॉलेज खोलने के लिए नेशनल काउंसिल फॉर टीचर एजूकेशन (एनसीटीई) से मंजूरी लेना जैसे कई तथ्यों को खंगाला गया था। आयोग ने प्रदेश के कई कॉलेजों पर भारी भरक्कम जुर्माना भी लगाया था।अब दोबारा कॉलेज यही गलतियां कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें- Himachal में बनी 24 दवाएं गुणवत्ताहीन, देशभर की 61 दवाओं के सैंपल फेल; स्टॉक वापस मंगवाने का आदेश


प्रो. शशिकांत लोमेश ने क्या कहा? 

राजधानी शिमला के एक बीएड कॉलेज के खिलाफ शिकायत मिली है। इस की जांच की जा रही हे। कॉलेज से नियुक्तियों के संबंध में रिकार्ड मांगा गया है। ऐसा सामने आया है कि उक्त शिक्षिका को नौकरी से भी निकाल दिया गया है। बावजूद इसके जांच जारी रहेगी। -प्रो. शशिकांत लोमेश, सदस्य हिमाचल प्रदेश निजी शिक्षण संस्थान नियामक आयोग

यह भी पढ़ें-  Himachal News: 'अब कांग्रेस नेता कह रहे नहीं हो रहा विकास, अपनी सरकार के खिलाफ उठा रहे आवाज'; जयराम ठाकुर का बड़ा हमला