Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Shimla News: सराहनीय! हैलमेट पर खरगोश का मुखौटा... परिवहन निदेशक ने खुद रूकवाई मोटरसाइकिल, लिया संज्ञान

हैलमेट पर खरगोश का मुखौटा पहन कर बाइक चलाने वाले चालक को मंहगा पड़ गया है। इस दौरान परिवहन निदेशक अनुपम कश्यप ने खुद बाइक सवार को रूकवाया और ऐसा करने के लिए परिवहन विभाग ने बाइक सवार की बाइक को जब्द कर के आदेश दे दिए। इसके बाद मोटरसाइकिल जब्त कर ली गई। विभाग ने बाइक को जब्द कर आगामी कार्रवाई शुरू कर दी है।

By Anil ThakurEdited By: Shoyeb AhmedUpdated: Sat, 25 Nov 2023 07:37 PM (IST)
Hero Image
शिमला में हैलमेट पर खरगोश का मखौटा पहनने पर चालान करते परिवहन निदेशक अनुपम कश्यप

जागरण संवाददाता, शिमला। Rabbit Mask Helmet On Driver: हैलमेट पर खरगोश का मुखौटा पहन कर बाइक चलाना मंहगा पड़ गया है। परिवहन विभाग ने एक बाइक सवार की बाइक को जब्द कर लिया है। मामला दोपहर 1 बजे घोड़ा चौकी के पास पेश आया। परिवहन निदेशक अनुपम कश्यप ने खुद बाइक सवार को रूकवाया।

जब उसकी बाइक के दस्तावेज चैक किए गए तो उसकी बाइक में न तो नंबर था और न ही उसके पास लाइसेंस था। विभाग ने बाइक को जब्द कर आगामी कार्रवाई शुरू कर दी है। इस दौरान विभाग के सहायक आयुक्त नरेश ठाकुर भी मौजूद थे।

मुखौटा लगाना दुर्घटना का कारण- विभाग निदेशक

परिवहन विभाग निदेशक अनुपम कश्यप का कहना है कि हैलमैंट में इस तरह मखौटे लगाना नियमों की उल्लघंना है। इस तरह के मखौटे लगाने से दूसरे वाहन चालकों का ध्यान आकृषित होता और यह दुर्घटना का कारण भी बनता है।

ऐसें में उन्होंने बाईक सवारों को चेताया कि वह हैलमेंट में इस तरह की कोई भी चीज न लगाए जिससे सड़क पर जा रहे दूसरे वाहन चालक का ध्यान आकृषित हो जाए और वाहन दुर्घटनाग्रस्त हो जाए।

परिवहन विभाग के निदेशक ने खुद रूकवाया वाहन

परिवहन विभाग की टीम शिमला से तारदेवी मार्ग पर जा रही थी। यह बाइक सवार उन्हें रास्ते में मिला। हैलमेट पर पीले रंग का खरगोश का मखौटा लगाया हुआ था। ऐसा प्रतीत होता था कि इसने हैलमेट पहना ही नहीं है। जब इसे चैक किया गया तो हैलमेट इसके अंदर था।

परिवहन विभाग निदेशक ने अपनी गाड़ी रोकी और बाइक सवार से पूछताछ की और बाइक के दस्तावेज चैक किए। जिसमें बाइक सवार के पास बाइक सहित अन्य दस्तावेज भी नहीं पाए गए और नियमों के अनुसार बाइक को जब्त किया।

ये भी पढे़ें- 'पीएम विश्वकर्मा योजना' के लिए पंजीकरण शुरू, जानें किस श्रेणी में कारीगर कर सकते हैं Registration

20 लोगों का है ग्रुप

बाइक सवार ने बताया कि 20 लोगों का एक ग्रुप है। ये राइडर है और इन्होंने इस तरह के हैलमेट पर लगाने के मखौटे खरीदे हुए हैं। एक साथ जब वह राइडिंग के लिए जाते हैं तब इसे पहनते हैं। ये अलग ही तरह के दिखाई देते हैं। बाइक सवार को देखते वक्त हादसा पेश आ सकता है।

हैलमेट पर मखौटा लगाना नियमों के विपरीत

बाइक पर हैलमैंट में खरगोश का मखौटा भी निकलवाया। उन्होंने कहा कि इस तरह हैलमेट पर किसी भी तरह का मखौटा लगाना नियमों के खिलाफ है। यह भी सडक दुर्घटनाओं के कारणों में एक है।

सभी आरटीओ को भेजा पत्र

इस घटना का संज्ञान लेते हुए परिवहन निदेशक ने प्रदेश के सभी आरटीओ को पत्र भेजा है। इसमें उन्होंने कहा कि यदि युवा बाइक चलाते वक्त हैलमैंट पर इस तरह का मखौटा पहनते हैं तो इस पर कार्रवाई की जाए।

ये भी पढ़ें- सवारियों से भरी HRTC की बस का ब्रेक फेल, चालक की सूझबूझ से बड़ा हादसा टला