Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

18 मार्च से कालका-शिमला ट्रैक पर चलेगी रेल मोटर कार

कालका-शिमला रेलवे हैरिटेज ट्रैक पर 18 मार्च से रेल मोटर कार

By JagranEdited By: Updated: Sun, 14 Mar 2021 07:51 PM (IST)
Hero Image
18 मार्च से कालका-शिमला ट्रैक पर चलेगी रेल मोटर कार

जागरण संवाददाता, शिमला : कालका-शिमला रेलवे हैरिटेज ट्रैक पर 18 मार्च से रेल मोटर कार की सुविधा शुरू होगी। इसके लिए रेलवे ने ऑनलाइन व काउंटर बुकिंग शुरू कर दी है। उत्तर रेलवे ने पर्यटकों व आम लोगों की सुविधा के लिए यह रेल कार शुरू करने का फैसला लिया है। करीब दो साल दो माह बाद यह सुविधा दोबारा शुरू की जा रही है।

इससे पहले जनवरी, 2019 तक यह रेल कार चलाई गई थी। तकनीकी कारणों से यह सुविधा बंद थी। रेलवे ने मोटर कार के समय पर एक अन्य रेल का संचालन शुरू कर दिया था। अब रेल मोटर कार की आवाजाही का समय बदला गया है। शिमला से रेल मोटर कार की वापसी का समय पहले जहां शाम 3:50 बजे निर्धारित था, इस बार बदलकर दोपहर 11:40 बजे तय किया है। रेल मोटर कार शाम 4:30 बजे कालका पहुंच जाएगी। इसके बाद दिल्ली जाने वाले यात्री आसानी से दिल्ली शताब्दी ट्रेन पकड़ सकेंगे। कालका से दिल्ली के लिए शताब्दी के छूटने का समय 5:45 है।

शिमला रेलवे के चीफ कमर्शियल इंस्पेक्टर अमर सिंह ठाकुर का कहना है कि मौजूदा समय में विस्टाडोम सहित ट्रैक पर चल रही सभी रेलगाड़ियों में एडवांस बुकिंग चल रही है।

------

800 रुपये होगा किराया

इस रेल मोटर कार का किराया 800 रुपये निर्धारित किया गया है। रेल मोटर कार फ‌र्स्ट क्लास का बेस फेयर 710 रुपये, रिजर्वेशन चार्ज 50 रुपये, जीएसटी 40 रुपये तय किया है। यह एक कार की तरह एक ही डिब्बे की है। इसमें चालक और सवारी साथ-साथ बैठते हैं।

--------

सफर पसंद करते हैं पर्यटक

शिमला पहुंचने के लिए दूसरे राज्यों के अधिकतर पर्यटक रेल का सफर पसंद करते हैं। ट्रेन में सुंदर वादियों को निहारते हुए पर्यटक सफर का खूब आनंद लेते हैं। हालांकि कालका से शिमला पहुंचने में बस व अन्य वाहनों से 2.30 से तीन घंटे लगते हैं, वहीं ट्रेन में पांच से छह घंटे का सफर रहता है। इसके बावजूद पर्यटक आरामदायक सफर के लिए ट्रेन का विकल्प चुनते हैं।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें