Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Himachal Weather Update: बारिश और बर्फबारी से ठिठुरा हिमाचल...अब मिलेगी राहत, सात दिन तक साफ रहेगा मौसम

Himachal Weather Update हिमाचल प्रदेश के अधिकतर हिस्सों में सुबह से बारिश व ऊंचे क्षेत्रों में हो रहे हिमपात से ठिठुरन बढ़ गई है। तापमान में गिरावट दर्ज की गई। मौसम विभाग के ताजा पूर्वानुमान के अनुसार बुधवार को प्रदेश में अधिकतर स्थानों पर मौसम (Weather in Himachal) फ रहेगा। हालांकि एक-दो स्थानों पर बूंदाबांदी हो सकती है। एक सप्ताह तक मौसम के साफ रहने का अनुमान है।

By Jagran NewsEdited By: Preeti GuptaUpdated: Wed, 18 Oct 2023 09:25 AM (IST)
Hero Image
हिमाचल प्रदेश में बारिश और बर्फबारी से ठंड बढ़ गई है।

राज्य ब्यूरो, शिमला। Himachal Weather Update: हिमाचल प्रदेश के अधिकतर हिस्सों में सुबह से बारिश व ऊंचे क्षेत्रों में हो रहे हिमपात से ठिठुरन बढ़ गई है। प्रदेश में अधिकतम तापमान में तीन से 14 डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट दर्ज की गई है।

मौसम विभाग के ताजा पूर्वानुमान के अनुसार बुधवार को प्रदेश में अधिकतर स्थानों पर मौसम (Weather in Himachal) फ रहेगा। हालांकि एक-दो स्थानों पर बूंदाबांदी हो सकती है।

एक सप्ताह तक साफ रहेगा मौसम

अब करीब एक सप्ताह तक मौसम के साफ रहने का अनुमान है। ऐसे में अधिकतम तापमान में वृद्धि होगी। शिमला जिले के नारकंडा व खड़ापत्थर में सीजन का पहला हिमपात हुआ।

मंगलवार को रोहतांग, शिंकुला व बारालाचा के चंबा जिले के पांगी घाटी के चस्क भटोरी, हुंडान, सुराल तथा परमार भटौरी व प्रदेश के अन्य ऊंचाई वाले क्षेत्रों में हिमपात हुआ है। मनाली घाटी सहित पूरे प्रदेश में बारिश हुई।

मनाली-लेह मार्ग पर वाहनों की आवाजाही हुई बंद

सुबह के समय हिमपात होने के कारण मनाली-लेह मार्ग पर वाहनों की आवाजाही बंद कर दी गई, लेकिन दोपहर साढ़े 11 बजे मौसम खुलने पर दारचा में खड़े 70 वाहनों को बारालाचा की ओर भेजा गया। सामान से भरे ट्रक दर्रे में फंस गए, जिस कारण जाम लगा रहा।

बीआरओ के डोजर ने पीछे से धक्का देकर इन ट्रकों को दर्रा आर-पार करने में मदद की। दारचा चौकी प्रभारी सीता राम ने बताया कि मंगलवार को 70 वाहन लेह रवाना हुए हैं व 80 वाहन लेह से मनाली की ओर आए हैं। दूसरी ओर सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) सड़क बहाली के काम में जुट गया है।

चूड़धार में फंस गए थे 100 से अधिक लोग

पांगी में दो इंच हिमपात होने के कारण साचपास मार्ग भी बंद हो गया है। यह वर्षा मटर व अन्य सब्जियों के लिए लाभदायक बताई जा रही है। साथ ही अब किसानों ने रबी की फसलों की तैयारी करनी है, उसके लिए भी लाभदायक है। सेब के पौधों को भी इससे लाभ मिलेगा।

चूड़धार में फंसे श्रद्धालु बाहर निकाले जिला सिरमौर की सबसे ऊंची चोटी चूड़धार में बर्फबारी के कारण सौ से अधिक लोग फंस गए थे। इनमें भारी संख्या में महिलाएं व बच्चे भी शामिल थे।

यह भी पढ़ें- Himachal Weather: हिमपात और बारिश से बढ़ी ठंड, कई जगह बाधित रही बिजली, आज भी ऐसा रहेगा हाल

चूड़धार में जम गई थी 20 सेमी बर्फ

चूड़धार में करीब 20 सेमी बर्फ जम गई थी। मंगलवर सुबह भी चूड़धार में मौसम खराब होने के कारण चुडेश्वर सेवा समिति ने श्रद्धालुओं को वहीं पर रोक दिया था। सुबह 10:30 बजे के बाद धूप खिलने व मौसम साफ होने के बाद मंदिर समिति के पदाधिकारियों ने वहां फसे श्रद्धालुओं को नोहराधर, सराहां व तराहां के रास्ते से अपने घरों के लिए रवाना किया।

यह भी पढ़ें- Himachal: World Book Of Records ने CM सुक्खू को किया सम्मानित, आपदा में राज्य सरकार के प्रयासों को सराहा