Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Himachal News: रेलवे विस्तारीकरण के लिए हिमाचल को 2698 करोड़, पालमपुर और शिमला समेत 4 स्टेशन बनेंगे वर्ल्ड क्लास

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट 2024 (Budget 2024) पेश कर दिया है। इस बार हिमाचल प्रदेश (Himachal News) को रिकॉर्ड बजट प्राप्त हुआ है। हिमाचल को रेलवे विस्तारीकरण समेत कई विकास कार्यों के लिए 2698 करोड़ आवंटित हुए हैं। प्रदेश में शिमला सहित चार स्टेशनों को वर्ल्ड क्लास बनाने की तैयारी है। वहीं अब राज्यसभा सांसद हर्ष महाजन ने केंद्र का आभार प्रकट किया है।

By rohit nagpal Edited By: Jagran News NetworkUpdated: Thu, 25 Jul 2024 06:42 PM (IST)
Hero Image
वर्ल्ड क्लास बनेंगे हिमाचल प्रदेश के 4 रेलवे स्टेशन (जागरण फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, शिमला।  वित्त वर्ष 2024-25 के लिए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट पेश कर दिया है। हिमाचल प्रदेश को इस बार भी रिकॉर्ड बजट प्राप्त हुआ है। जिसके बाद से भाजपा के राज्यसभा सांसद हर्ष महाजन ने केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी से भेंट की। 

उन्होंने केंद्र सरकार का धन्यवाद किया कि जिस प्रकार से केंद्र सरकार ने हिमाचल प्रदेश का ध्यान रखा है यह बहुत बड़ी बात है। इस अवसर पर राज्यसभा सांसद की केंद्रीय मंत्री से हिमाचल प्रदेश को लेकर विस्तृत चर्चा हुई।

महाजन ने कहा कि हिमाचल को बजट में विशेष स्थान मिला है। वित्त मंत्री ने हिमाचल प्रदेश के आपदा को लेकर विशेष मदद का जिक्र भी किया है। इसके लिए उनका आभार जताया है।

रेलवे विस्तारीकरण के लिए हिमाचल को 2698 करोड़ आवंटित

हर्ष महाजन ने कहा कि वित्त वर्ष 2024-25 के बजट में हिमाचल के लिए 2698 करोड़ रुपये रेलवे विस्तारीकरण सहित अन्य विकासात्मक कार्यों के लिए आवंटित किए हैं। हिमाचल प्रदेश में रेलवे विकास के लिए जारी बजट पूर्व की यूपीए सरकार से 25 गुना ज्यादा है।

यह हिमाचल में रेल इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत करेगा। हिमाचल में नैरोगेज को छोड़कर रेलवे ने 100 प्रतिशत बिजलीकरण का काम पूरा कर लिया है। राज्य में शिमला सहित चार स्टेशनों को विश्वस्तरीय मानकों के आधार पर निर्मित किया जा रहा है।

चंडीगढ़-बद्दी रेल लाइन को 300 करोड़ आवंटित

राज्यसभा सांसद ने कहा प्रदेश में चार रेलवे स्टेशन वर्ल्ड क्लास रेलवे स्टेशन बनाया जाए। इनमें अंदौरा, बैजनाथ पपरोला, पालमपुर और शिमला शामिल है। भानुपल्ली बिलासपुर-बैरी, चंडीगढ़-बद्दी और नंगल डैम-तलवाड़ा रेललाइन का कार्य तेज गति से चल रहा है।

रेल मंत्री ने कहा कि प्रदेश की भौगोलिक परिस्थिति काफी अलग हैं इसके लिए हिमालय टनलिंग मैथड के तहत कार्य किया जाएगा। चंडीगढ़-बद्दी रेल लाइन प्रोजेक्ट के लिए 300 करोड़ रुपये आवंटित हुए हैं। इससे पहले अंतरिम बजट में भी इसकी घोषणा हुई थी।

अंबाला मंडल के डीआरएम मंदीप सिंह भाटिया ने बताया कि रेलवे ने वर्ष 2007 में इस प्रोजेक्ट की घोषणा की थी। यह रेल लाइन 33.23 किलोमीटर लंबी है। नंगल हैम-तलवाड़ा रेल लाइन के लिए 500 करोड़ रुपये और भानुपल्ली-बिलासपुर-बैरी रेललाइन के 1700 करोड़ का बजट जारी किया है।

यह भी पढ़ें: Himachal News: हिमाचल में 88 TGT की ज्वाइनिंग पर रोक, शिक्षा विभाग ने जारी किए निर्देश; ये है मुख्‍य कारण