Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Himachal Tourism: बारिश से धीमा हुआ पर्यटन कारोबार, वीकेंड पर भी नहीं पहुंचे सैलानी; होटलों में 20 प्रतिशत ऑक्‍यूपेंसी

Himachal Tourism मानसून के चलते शिमला में पर्यटन कारोबार धीमा हो गया है। वीकेंड पर भी पर्यटक नहीं दिखे। होटलों में भी केवल 20 प्रतिशत ऑक्‍यूपेंसी देखने को मिल रही है। इससे पर्यटन कारोबारियों के चेहरे पर भी निराशा नजर आ रही है। इससे पहले भी सप्ताहांत के अन्य दिनों में शिमला में पर्यटकों की संख्या बिल्कुल न के बराबर थी।

By narveda kaundal Edited By: Himani Sharma Updated: Sun, 21 Jul 2024 09:01 AM (IST)
Hero Image
Himachal Tourism: हिमाचल में कम हुआ पर्यटन कारोबार

जागरण संवाददाता, शिमला। Himachal Tourism: मानसून शुरू होने पर राजधानी शिमला में सैलानियों की आवक में कमी आ गई है। इससे पर्यटन व्यवसायियों के चेहरों पर निराशा के बादल छा गए हैं।

मानसून की शुरूआती बारिश पर्यटन कारोबार पर भारी पड़ रही है। मानसून की शुरूआत के साथ शिमला में दो-तीन स्थानों पर भूस्खलन की घटनाओं का पर्यटन कारोबार पर काफी असर पड़ा।

पर्यटकों की आमद हुई कम

लोगों के मन में इससे डर बैठ गया है जिससे यहां पर्यटकों की आमद कम हो गई है। पर्यटन कारोबारियों का कहना है कि इस सप्ताहांत पर पर्यटकों की संख्या गत सप्ताह के बराबर ही है। हालांकि होटलों में ऑक्यूपेंसी अभी मात्र 20 प्रतिशत ही है। इससे पहले सप्ताहांत के अन्य दिनों में शिमला में पर्यटकों की संख्या बिल्कुल न के बराबर थी।

टैक्सी का कारोबार हुआ प्रभावित

वहीं टैक्सी चालकों का कहना है कि पर्यटकों की कम आमद का टैक्सी का कारोबार पर बहुत प्रभाव पड़ता है। ऑल हिमाचल कमर्शियल व्हीकल ज्वाइंट एक्शन कमेटी के प्रदेशाध्यक्ष का कहना है कि शिमला में पर्यटन कारोबार मौसम पर बहुत निर्भर करता है। इसके कारण टैक्सी का काम बहुत घट गया है।

यह भी पढ़ें: Himachal Weather: पहाड़ों पर मानसून बना आफत, सिरमौर में भारी बारिश से एक व्‍यक्ति की मौत; पांच जिलों में ऑरेंज अलर्ट

अप्रैल-मई माह में कारोबार बहुत अच्छा चल रहा था लेकिन बरसात के शुरू होने पर पूरी तरह से प्रभावित हुआ है। उन्होंने बताया कि सप्ताहांत पर टैक्सी का काम घटकर केवल 10 प्रतिशत ही रह गया है।

वीकेंड पर होटलों में दर्ज की गई 20 फीसदी बुकिंग

होटल व्यवसायियों का कहना है कि मानसून की पहली बरसात से हुए छोटे-छोटे नुकसान से ही लाेग सहम गए हैं। जिससे पर्यटकों की 15 से 20 फीसद ही बुकिंग हुई है। सैलानी पर्यटक स्थलों पर घूमने आने से पहले ही इंटरनेट पर पूरी जानकारी हासिल कर लेते हैं। वहीं पिछले साल की बरसात ने सभी लोगों को बुरी तरह से डराया हुआ है। जिससे लोग हिमाचल की ओर रुख करने से कतरा रहे हैं।

पर्यटन लिफ्ट में दिखी कम भीड़

शनिवार को एचपीटीडीसी की लिफ्ट में भी न के बराबर ही सैलानी दिखे, जबकि मानसून से पहले राजधानी शिमला की लिफ्ट में कार्टरोड़ तक लंबी लाइन लगी रहती थी। लोगों को मालरोड़ जाने के लिए लिफ्ट में टिकट लेने के लिए लंबा इंतजार करना पड़ रहा था, लेकिन शनिवार को ऐसी स्थिति नजर नहीं आई।

यह भी पढ़ें: चंबा में दर्दनाक हादसा: पहाड़ी से गिरे पत्थर की चपेट में आई कार, दो की मौत; चार लोग घायल

यह वीकेंड होटल कारोबारियों के लिए मायूसी भरा है। पर्यटन नगरी शिमला के होटलों में 20 फीसदी बुकिंग दर्ज की गई है। लोग इंटरनेट मीडिया के माध्यम से हिमाचल के मौसम की जानकारी प्राप्त कर लेते हैं। शिमला का मौसम साफ रहने के बावजूद लोगों का आना कम हुआ है इससे पर्यटन कारोबारी भी परेशान हैं। -प्रिंस कुकरेजा, महासचिव, स्टेक इंडस्ट्री होल्डर्स टूरिज्म।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर