Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Shimla: गणतंत्र दिवस की परेड रिहर्सल के लिए तैयार रिज मैदान, इस बार हिस्सा लेगी हरियाणा की टुकड़ी; देखें क्‍या होगा खास

राजधानी शिमला के रिज मैदान पर होने वाले गणतंत्र दिवस के कार्यक्रम में हर बार पड़ोसी राज्य की टुकड़ी भी परेड में भाग लेती है। इस बार परेड में भाग लेने के लिए हरियाणा पुलिस की टुकड़ी को चुना गया है। इस कार्यक्रम की अध्यक्षता राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल करेंगे। गणतंत्र दिवस के लिए होने वाली परेड के लिए शिमला पुलिस ने तैयारियां शुरू कर दी है।

By Rohit Sharma Edited By: Himani Sharma Updated: Fri, 19 Jan 2024 03:59 PM (IST)
Hero Image
रिज मैदान पर शुरू हुई गणतंत्र दिवस की परेड रिहर्सल (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता, शिमला। गणतंत्र दिवस के मौके पर 26 जनवरी को शिमला में होने वाले राज्य स्तरीय कार्यक्रम में इस बार हरियाणा पुलिस की टुकड़ी भाग लेगी। राजधानी शिमला के रिज मैदान पर होने वाले गणतंत्र दिवस के कार्यक्रम में हर बार पड़ोसी राज्य की टुकड़ी भी परेड में भाग लेती है। इस बार परेड में भाग लेने के लिए हरियाणा पुलिस की टुकड़ी को चुना गया है।

राज्‍यपाल करेंगे कार्यक्रम की अध्‍यक्षता

हरियाणा की टुकड़ी के अलावा शिमला जिला के पुलिस जवानों की टुकड़ी, 2 बटालियन की टुकड़ियां, एक सेना की टुकड़ी, पुलिस बैंड, होमगार्ड बैंड, अग्निशमन विभाग की टुकड़ी, एनसीसी के कैडेटस, एनएसएस के स्वयं सेवी, पुलिस वायरलेस एवं तकनीकी स्टाफ की टुकड़ी भी गणतंत्र दिवस की परेड में भाग लेगी।

यह भी पढ़ें: Shimla: राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित हुआ हिमाचल राज्य सहकारी बैंक, CM ने की सराहना; बोले- 'पूरे प्रदेश के लिए गर्व की बात'

इस कार्यक्रम की अध्यक्षता राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल करेंगे। गणतंत्र दिवस के लिए होने वाली परेड के लिए शिमला पुलिस ने तैयारियां शुरू कर दी है। सुरक्षा की दृष्टि से भी रणनीति तैयार कर ली गई है।

आज से शुरू होगी गणतंत्र दिवस परेड की रिहर्सल

राजधानी शिमला के रिज मैदान पर गणतंत्र दिवस की परेड के लिए रिहर्सल शनिवार से शुरू हो जाएगी। ऐसे में सभी टुकड़ियों के जवान गणतंत्र दिवस परेड की रिहर्सल करते हुए शिमला के रिज मैदान पर नजर आएंगे। गणतंत्र दिवस की परेड से पहले एक बार फुल ड्रैस परेड भी की जाएगी। गणतंत्र दिवस के कार्यक्रम में परेड के लिए अलावा झांकियां भी निकाली जाएगी। शिमला पुलिस की ओर से भी झांकी निकाली जाएगी।

सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

गणतंत्र दिवस के कार्यक्रम के लिए शिमला पुलिस की ओर से शहर में सुरक्षा की दृष्टि से कड़े इंतजाम किए जाएंगे। इस दौरान शिमला के रिज और मालरोड़ को 5 सेक्टर में बांटा जाएगा। शहर में होने वाली गतिविधियों पर सीसीटीवी कैमरों से नजर रखी जाएगी।

यह भी पढ़ें: Himachal News: अब भूल जाएं फैशन, सरकारी स्‍कूलों के छात्रों के लिए नया ड्रेस कोड जारी; तंग पेंट-सलवार पहनने पर लगा बैन

गणतंत्र दिवस से पहले शहर के सभी होटलों, सरांय, बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन की चेकिंग की जाएगी। इसके अलावा बसों और रेल में आने वाले यात्रियों पर भी शिमला पुलिस की पैनी नजर रहेगी। ड्रोन से भी शहर की निगरानी की जाएगी।

गणतंत्र दिवस की परेड में इस बार हरियाणा पुलिस की टुकड़ी भाग लेगी। इसके अलावा शिमला के पुलिस जवानों, बटालियन, एनसीसी, एनएसएस, अग्निमशन विभाग, सेना और होमगार्ड की टुकड़ियां परेड में हिस्सा लेगी। 20 जनवरी से गणतंत्र दिवस की परेड रिहर्सल शुरू हो जाएगी। गणतंत्र दिवस को देखते हुए शहर में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए है। -सुनील नेगी, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शिमला

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर