Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Sanjauli Masjid Row: शिमला में फिर सुलगी संजौली अवैध मस्जिद की चिंगारी, AIMIM के नेता शोएब जामाई के VIDEO से बवाल

Sanjauli Masjid Row संजौली में अवैध मस्जिद निर्माण विवाद अभी थमा नहीं था कि मामला एक बार फिर सुलग गया है। एआईएमआईएम दिल्ली के अध्यक्ष शोएब जामाई आज शिमला पहुंचे। यहां उन्होंने संजौली मस्जिद को लेकर एक वीडियो बनाई। जिसमें कहा गया कि अगर मस्जिद अवैध है तो साथ बने बहुमंजिला भवन कैसे वैध हो सकते हैं। इसके बाद शिमला में यह मुद्दा एक बार फिर गरमा गया।

By rohit nagpal Edited By: Prince Sharma Updated: Wed, 25 Sep 2024 09:17 PM (IST)
Hero Image
संजौली पुलिस को इस मामले में लोगों ने सौंपा शिकायत पत्र

जागरण संवाददाता, शिमला। संजौली में अवैध मस्जिद निर्माण मामला में अब फिर से सुलगने की कगार पर पहुंच गया है। ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एईआईएमआईएम ) दिल्ली के अध्यक्ष शोएब जामाई  संजौली मस्जिद पहुंचे। यहां से उन्होंने एक वीडियो बनाकर वायरल किया है। इसमें साफ कहा है गया है कि यदि ये मस्जिद का भवन अवैध है तो साथ बने बहुमंजिला भवन कैसे वैध हो सकते हैं।

उन्होंने वीडियो में कहा कि वैध व अवैध का फैसला का न्यायालय करेगा , यहां के लोग नहीं। इसलिए मामले में एक जनहित याचिका उच्च न्यायालय में दायर की जाएगी।

वीडियो में वह कह रहे हैं कि हैं कि मस्जिद वैध है या अवैध, यह कोर्ट तय करेगा। वह हाई कोर्ट में इसको लेकर जनहित याचिका डालेंगे क्योंकि शिमला में और भी अवैध भवन बने हुए हैं कानून सबके लिए एक समान होता है।

सरकार देखे की हिमाचल में खुले मोहब्बत की दुकान

उन्होने अपने वीडियो में कहा कि यहां की सरकार को भी देखना चाहिए कि यहां पर भी मोहब्बत की दुकान खुलनी चाहिए। उन्होंने कहा कि यहां के लोगों ने मामले को बेहतर तरीके से हैंडल किया है, अब दिल्ली वालों की जिम्मेदारी है कि इनकी मदद करें। इसलिए यहां आए हैं।

यह भी पढ़ें- Himachal Masjid Vivad: जेल रोड मस्जिद विवाद मामले में गोपाल कपूर से पूछताछ, मुस्लिम पक्ष देगा अदालती फैसले को चुनौती

मस्जिद कमेटी ने किया शोएब के बयान से किनारा

मामले को बढ़ता देख संजौली मस्जिद कमेटी के पदाधिकारियों ने पूरे मामले से किनारा करते हुए शांत माहौल को खराब करने और शोएब जामाई के बयान का खंडन किया है।

इसके साथ ही उनके खिलाफ कारवाई की मांग की है। संजौली मस्जिद कमेटी के अध्यक्ष मोहम्मद लतीफ और अन्य लोगों ने कहा कि वे मस्जिद के अवैध हिस्से को खुद गिराने को तैयार है। इसके लिए निगम आयुक्त को आयुक्त को ज्ञापन भी दिया है।

ये शख्स मस्जिद में आए और नमाज पढ़ी। इसके बाद ये वीडियो बनाई गई , जिसे अब वायरल किया जा रहा है। कमेटी के सदस्यों का कहना है कि हिमाचल का माहौल शांतिपूर्ण हैं। यहां लोग आपस में भाईचारे से रहते हैं। उन्हें मालूम नही था की ये शोएब जामाई किस मंशा से यहां आए थे।

देवभूमि संघर्ष समिति करवाएगी प्राथमिकी

देवभूमि संघर्ष समिति के संयोजक मदन ठाकुर ने कहा की बाहरी राज्यों से लोग आकर हिमाचल का माहौल बिगाड़ रहें हैं। मस्जिद में एक व्यक्ति आकर नमाज पढ़ता है। हिंदुओ की भावनाओं को भड़काने के बयान दे रहा है, उसे बर्दाश्त नहीं होगा। यह व्यक्ति शोएब जामाई है या सरकार का जमाई है।

मस्जिद कमेटी जानबूझकर अंजान बन रहीं हैं और जिला प्रशासन के नाक नीचे यह सब हो रहा है जबकि मस्जिद के बाहर पुलिस का पहरा है फिर कैसे बाहरी राज्य के व्यक्ति को मस्जिद में जाने दिया है। मामले को लेकर थाने में देवभूमि संघर्ष समिति ने शोएब जामाईं पर के खिलाफ एफआईआर की गई है।

बाहरी लोग माहौल खराब कर रहे हैं: राजीव बिंदल

भाजपा के राज्य अध्यक्ष डॉ. राजीव बिंदल ने कहा कि ये दुर्भाग्यपूर्ण हैं। कांग्रेस सरकार के राज में ऐसे बाहरी लोग आकर शांत हिमाचल का माहौल खराब कर रहे हैं। इन्हीं लोगों के दम पर मस्जिद में अवैध निर्माण को अंजाम दे रहें हैं, जिसके खिलाफ हिंदू संगठनो ने आवाज उठाई है।

बाहरी राज्यों से हिमाचल आने वाले लोगों की पहचान होनी चाहिए और शांति बनाए रखना का कार्य सरकार का है। ऐसे में कोई बाहरी व्यक्ति विवादित मस्जिद में पहुंच कर बड़ी बड़ी बातें कर रहा है उसमें सरकार को ध्यान देने की जरूरत है। सरकार मामले को लेकर गंभीर नहीं है तभी प्रदेश में हर रोज प्रदर्शन हो रहे हैं।

यहां आकर माहौल न खराब करें: विक्रमादित्य सिंह

वहीं कैबिनेट मंत्री विक्रमादित्य सिंह ने एआईएमआईएम के दिल्ली अध्यक्ष शोएब जामाई के संजौली के कथित अवैध मस्जिद में जाकर वीडियो बनाने पर दो टूक कहा कि अगर वह हिमाचल आए हैं तो यहां पर आकर माहौल खराब करने की कोशिश ना करें। जहां तक बात रही मस्जिद में अवैध निर्माण होने की तो वह मामला फिलहाल कोर्ट में है, लेकिन वहां पर जाकर वीडियो बनाना और सनसनी फैलाना दुर्भाग्यपूर्ण है। इस पर कार्रवाई होनी चाहिए।

यह भी पढ़ें- Himachal Masjid Vivad: जेल रोड मस्जिद विवाद मामले में गोपाल कपूर से पूछताछ, मुस्लिम पक्ष देगा अदालती फैसले को चुनौती