Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

हिमाचल के 10 हजार 347 विद्यार्थियों की स्कॉलरशिप पर रोक, इस वजह से शिक्षा विभाग ने लगाई रोक; अब ऐसे पाएं छात्रवृत्ति

सरकारी स्कूल कॉलेज व विश्वविद्यालय सहित निजी शिक्षण संस्थानों के 10347 विद्यार्थियों की छात्रवृत्ति पर रोक लगा दी गई है। इनमें 6587 प्री-मैट्रिक अनुसूचित जाति छात्रवृत्ति योजना व 3760 पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करने वाले विद्यार्थी शामिल हैं। बैंक खाता आधार से लिंक न होने व एनपीसीआई (नेशनल पेमेंट कारपोरेशन ऑफ इंडिया) से मैपिंग न होने के चलते इन्हें छात्रवृत्ति की राशि जारी नहीं की गई है।

By Anil Thakur Edited By: Preeti Gupta Updated: Sun, 28 Jan 2024 09:58 AM (IST)
Hero Image
हिमाचल के 10 हजार 347 विद्यार्थियों की स्कॉलरशिप पर रोक

जागरण संवाददाता, शिमला। Himachal News: सरकारी स्कूल, कॉलेज व विश्वविद्यालय सहित निजी शिक्षण संस्थानों के 10347 विद्यार्थियों की छात्रवृत्ति पर रोक लगा दी गई है। इनमें 6587 प्री-मैट्रिक अनुसूचित जाति छात्रवृत्ति योजना व 3760 पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करने वाले विद्यार्थी शामिल हैं।

क्यों लगी छात्रवृत्ति पर रोक? 

बैंक खाता आधार से लिंक न होने व एनपीसीआई (नेशनल पेमेंट कारपोरेशन ऑफ इंडिया) से मैपिंग न होने के चलते इन्हें छात्रवृत्ति की राशि जारी नहीं की गई है। शिक्षा विभाग ने इन विद्यार्थियों को बार-बार अपना बैंक खाता आधार से लिंक करवाने का निर्देश दिया था। शिक्षण संस्थानों को भी इस बारे चेताया गया था।

बैंक खाता आधार से सीड करने पर ही मिलेगी छात्रवृत्ति

बावजूद इसके नियमों को पूरा नहीं किया। ऐसे विद्यार्थियों को बैंक खाता नंबर को आधार से सीड करने पर ही छात्रवृत्ति जारी की जाएगी। उच्च शिक्षा विभाग ने सरकारी व निजी विश्वविद्यालयों के कुलपति, कुलसचिव, प्रधानाचार्यों से फिर अपील की है कि पत्र विद्यार्थियों के बैंक खाते आधार से लिंक करवाएं।

विद्यार्थी स्वयं कर सकता है सीडिंग की स्थिति की जांच

विद्यार्थी स्वयं अपने आधार को बैंक खाते के साथ सीड करने के बाद यूआइडीएआइ की वेबसाइट पर जाकर सीडिंग की स्थिति की जांच कर सकता है। यह प्रक्रिया पूरी होने के बाद ही 2022-23 की छात्रवृत्ति जारी होगी।

यह भी पढ़ें- पहाड़ों पर हिमपात से बदला मौसम! लुढ़का पारा, हिमाचल में फिर इस दिन होगी जमकर बर्फबारी; IMD ने दिया बड़ा अपडेट

शिक्षा विभाग ने क्या कहा? 

विभाग ने स्पष्ट किया है बैंक खाते को मात्र आधार से लिंक करने से यह प्रक्रिया पूरी नहीं हो जाती, बैंक खाते को आधार नंबर से सीड करना अनिवार्य होगा। बैंक कर्मचारियों से इसके लिए सहयोग ले सकते हैं। इसके अलावा छात्रवृत्ति के लिए बैंक खाते की एनपीसीआई से मैपिंग करवाना अनिवार्य है।

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक में भी खाता खुलवा सकता है छात्र 

संबंधित बैंक के कर्मचारी द्वारा ही यह प्रक्रिया पूरी की जाएगी। यदि किसी छात्र को कोई दिक्कत आ रही है तो वह इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक में जाकर भी अपना खाता खुलवा सकता है।

यह भी पढ़ें- जयराम ठाकुर बोले- विधायक निधि की राशि जारी होने पर ही विधायक प्राथमिकता बैठक में शामिल होगी भाजपा

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें